[gtranslate]
Country

फिर शुरू हुआ CM – गवर्नर विवाद , नारायणसामी – किरण बेदी, आमने – सामने 

 देश में राज्यों के मुख्यमंत्रियों और गवर्नर को लेकर समय – समय पर आपसी तकरार देखने को मिलती है। कभी – कभी यह तकरार तनातनी तक पहुंच जाती है। यह अक्सर उन राज्यों में देखने में आता है जहा राज्य और केंद्र सरकार अलग – अलग दलों की होती है। अधिकतर गवर्नर पर आरोप लगते है कि वह केंद्र के इशारे पर गवर्नर को विकास विरोधी एजेंडे में शामिल करते है। जिससे सबंधित राज्य का विकास प्रभावित होता है।
मुख्यमंत्री और गवर्नर की यह आपसी खींचतान पूर्व में कई राज्यों में देखने को मिल चुकी है। चाहे दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल  हो या पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू या पुदुचेरी के मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी सभी ऐसे मुद्दों पर गवर्नर के प्रति आक्रोश प्रकट करते रहे है।  फ़िलहाल , पुदुचेरी के मुख्यमंत्री वी  नारायणसामी  और गवर्नर किरण बेदी आमने – सामने है।
 फिलहाल,  पुदुचेरी के मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी जो पिछले 10 दिनों से गवर्नर किरण बेदी के खिलाफ धरने पर बैठे । पुदुचेरी के मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी चुनी हुई सरकार की जनकल्याणकारी और विकास योजनाओं को रोकने का आरोप लगाते हुए उपराज्यपाल किरण बेदी के खिलाफ राज निवास के सामने धरने पर बैठे थे।  उनके साथ इस विरोध प्रदर्शन में उनकी सरकार के सभी पांचों मंत्री, कांग्रेस और द्रमुक के विधायक भी शामिल रहे थे। उनका आरोप है कि बेदी योजनाओं को मंजूरी देने में देरी कर रही हैं।
23 दिसंबर को पुडुचेरी आए राष्ट्रपति कोविंद से भी उन्होंने इस सबंध में मुलाकात की थी।  तब उन्होंने रामनाथ कोविंद से अपील की है कि वह किरण बेदी को वापस बुला लें। नारायणस्वामी का कहना है कि किरण बेदी निरंकुश तरीके से काम कर रही हैं और कैबिनेट के फैसलों को बदल दे रही हैं। अब मुख्यमंत्री पुदुचेरी के मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी के राष्ट्पति से मुलाकात करने दिल्ली आने की खबरे भी है
पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी उपराज्यपाल किरण बेदी पर तीखा हमला करते हुए यह तक कह चुके है कि केंद्र ने पुडुचेरी में एक ‘दानव’ को नियुक्त कर रखा है। यह पहली बार नहीं है, जब पुडुचेरी के मुख्यमंत्री नारायणसामी ने उपराज्यपाल किरण बेदी पर करारा हमला बोला था ,  बल्कि पुडुचेरी के मुख्यमंत्री नारायणसामी और उपराज्यपाल किरण बेदी के बीच रस्साकसी उस समय से जारी है, जब से उन्होंने पदभार संभाला था।
दोनों तरफ से जुबानी जंग अक्सर सामने आती रही है। दानव के बाद  मुख्यमंत्री ने कहा था कि केंद्र सरकार ने पुदुचेरी में एक ‘राक्षस’ को बैठा दिया है। हम मंत्री 24 घंटे काम करने को तैयार है, लेकिन वो सभी योजनाओं को रोक देती हैं। सीएम नारायणस्वामी किरण बेदी को लेकर कहते रहे है कि वह यहां एक समानांतर सरकार चलाने की कोशिश कर रही हैं, जोकि संविधान के खिलाफ है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD