Country

सरकारी गर्ल्स हॉस्टल में प्रेग्नेंट हुई 9वीं की छात्रा, मचा हड़कंप

सरकारी गर्ल्स हॉस्टल में प्रेग्नेंट हुई 9वीं की छात्रा, मचा हड़कंप

झारखंड के मझिआंव स्कूल में आठवीं की छात्रा के गर्भवती होने का मामला अभी शांत भी नहीं हुआ था कि गढ़वा के एक सरकारी बालिका हॉस्टल से एक छात्रा के गर्भवती होने का मामला सामने आया है। मामला सामने आने के बाद जिला शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया है। मामला जिले के कांडी प्रखंड स्थित एक सरकारी आवासीय विद्यालय का है।

मामला प्रकाश में आने के बाद से विभागीय अधिकारी अपने स्तर पर मामले की जांच में जुट गए हैं। फ़िलहाल अबतक कोई मामला दर्ज नहीं हुआ है। डीसी के आदेश पर मामले की जांच 3 सदस्यीय जांच टीम की ओर से की जा रही है।

छात्रा छुट्टी बिताने के बाद घर से विद्यालय लौटी थी। उसने गर्भवती होने की बात कुछ सहेलियों को बताई थी। धीरे-धीरे यह बात वार्डेन तक पहुंच गई। जिसके बाद वॉर्डन ने प्रेगनेंसी किट मंगवा कर जांच की।  जिसके बाद छात्रा के गर्भवती होने की पुष्टि हुई।

वार्डन ने मामले की जानकारी जिला पदाधिकारी आरती मंडल तथा जिला शिक्षा अधीक्षक अखिलेश चौधरी को पत्र लिखकर दी थी। वार्डन ने छात्रा के परिवार वालों को बुलाकर उसे उसके घर भेज दिया ।

बताया यह भी जा रहा है कि छात्रा के घर जाने के बाद उसके अभिभावकों ने केतार प्रखंड के एक निजी क्लीनिक में गर्भपात करा दिया है। लेकिन छात्रा के पिता ने स्कूल को लिखित में जानकारी दी कि उन्होंने अपनी पुत्री का अपेंडिक्स का ऑपरेशन एक निजी अस्पताल में कराया है।

स्कूल प्रबंधन समिति की अध्यक्ष अनीता देवी का कहना है कि इस मामले में उन्हें कोई जानकारी नहीं है। स्कूल की तरफ से भी कोई सूचना नहीं दी गई है। वहीं गांव के मुखिया प्रतिनिधि गफूर अंसारी की ओर से कहा गया कि एक छात्रा के गर्भवती होने का मामला सामने आया है।

फिलहाल मामले की छानबीन जारी है। जिला शिक्षा पदाधिकारी रामनंदन मंडल ने कहा है कि स्कूल से छात्राएं घर जाती है। ऐसे में हर एंगल से मामले की छानबीन की जा रही है।

पुलिस और सीडब्ल्यूसी ने पीड़िता के घर पहुंच कर भी मामले की जांच की। लेकिन घर पर न ही पीड़िता मिली और न ही पीड़िता के परिजन। जांच कर रही टीम यह पता लगाने में भी जुटी है कि छात्रा स्कूल में गर्भवती हुई थी या स्कूल से अवकाश के दौरान घर में।

गढ़वा के जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा है कि नौवीं कक्षा की छात्रा के गर्भवती होने की घटना सही है। विभाग से इसकी जांच करायी जा रही है। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही पूरे मामले का खुलासा हो सकेगा।

You may also like