[gtranslate]
Country Indian Economy

चिदंबरम ने सादा मोदी सरकार पे निशाना, बोले- क्या है पांच फीसदी?

आईएनएक्स मामले में गिरफ्तार पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम ने जीडीपी में गिरावट के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा। मंगलवार सुनवाई के बाद कोर्ट से निकलते वक्त जब पत्रकारों ने सीबीआई हिरासत को लेकर सवाल किए तो उन्होंने हाथों से पांच का इशारा करके केंद्र सरकार पर निशाना साधा। पूर्व वित्त मंत्री ने पत्रकारों से कहा कि 5 फीसदी… क्या आप जानते हैं 5% क्या है? पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम की सीबीआई हिरासत दो दिन के लिए बढ़ा दी है गयी है। वह 5 सितंबर तक सीबीआई की हिरासत में ही रहेंगे।

दरअसल, आर्थिक मोर्चे पर मोदी सरकार को झटका लगा है। देश की विकास दर में गिरावट दर्ज हुई है। पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में विकास दर 5.8 फीसदी से घटकर 5 फीसदी हो गई है। अगर सालाना आधार पर तुलना करें तो करीब 3 फीसदी की गिरावट है। एक साल पहले इसी तिमाही में जीडीपी की दर 8 फीसदी थी।

पिछली तिमाही में मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की गतिविधियों में गिरावट और कृषि उत्पादन में कमी का जीडीपी ग्रोथ पर ज्यादा असर हुआ था। इसी को लेकर पूर्व वित्त मंत्री ने तंज कसा था।  कि आरबीआई ने वित्त वर्ष 2019-20 के लिए भारत की जीडीपी का अनुमान घटाकर 6.9 फीसदी किया है। पहले चालू वित्त वर्ष के लिए जीडीपी 7 फीसदी रहने का अनुमान रखा गया था।

इधर, सोमवार को सुप्रीम कोर्ट से पी. चिदंबरम को कुछ राहत मिली थी और चिदंबरम तिहाड़ जाने से बच गए थे। इसी को लेकर सीबीआई की ओर से जो आपत्ति जताई गई थी, उसपर मंगलवार को सुनवाई हुई। अदालत में सीबीआई की तरफ से अपील की गई थी कि पूर्व वित्त मंत्री को न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल भेज दिया जाए। हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि पी. चिदंबरम 5 सितंबर तक सीबीआई की हिरासत में ही रहेंगे और उसी दिन इसी मामले की सुनवाई होगी।

You may also like

MERA DDDD DDD DD