[gtranslate]
Country

चाँदनी चौक प्रकरण :पार्किंग विवाद को दे दिया धार्मिक उन्माद का रूप

पता नहीं देश की जनता को क्या हो गया है ?  हर मामले में धार्मिकता को जोड़ देते हैं । हद तो तब हो जाती है जब किसी भी मामले को दो संप्रदायों की लड़ाई से जोड दिया जाता है । ऐसा ही कुछ हुआ दिल्ली के चांदनी चौक इलाके में। जहां लड़ाई तो पार्किंग की थी लेकिन उसे दे दिया गया धर्मिक उन्माद का रूप ।
आखिर दो संप्रदायों के बीच धार्मिक उन्माद की इस अफवाह को प्रचारित करने में सोशल मीडिया ने आग लगाने का काम किया । देखते ही देखते पूरे देश में लोगों ने चांदनी चौक के मंदिर परिसर में हुई तोड़फोड़ को दो संप्रदायों की लड़ाई घोषित कर देश की राजधानी दिल्ली में आपसी तनाव पैदा करा दिया गया ।
मंदिर प्रकरण में आखिर कैसे बना यह विवाद ? आईए आपको इसकी सच्चाई से आपको अवगत कराते है। यह सोमवार की रात की बात है । चांदनी चौक की चाबुक वाली गली और दुर्गा मंदिर वाली गली में दो लोगों के बीच पार्किंग को लेकर विवाद हो गया । यह पार्किंग विवाद एक स्कूटी को लेकर हुआ । एक व्यक्ति अपनी दुकान के सामने स्कूटी खड़ी कराने के पक्ष में नहीं था ।जबकि दूसरा वहीं पर स्कूटी खड़ी करने पर अड़ गया । इस पर दोनों में कहासुनी हुई और देखते ही देखते पूरे चांदनी चौक बाजार में आपसी तनाव पैदा हो गया ।
इसके बाद नाटकीय ढंग से एक व्यक्ति मंदिर परिसर में गया और वहां लगे सीसो को निशाना बनाकर तोड़ डाला । मंदिर में हुई तोड़फोड़ को एक संप्रदाय विशेष से जोड़ कर पूरे दिल्ली के चांदनी चौक इलाके में अफवाहों का दौर शुरू हो गया । जिसमें एक पार्टी के कई नेताओं ने विशेष तौर पर भूमिका निभाई ।
हालांकि मंदिर में तोड़फोड़ और पार्किंग विवाद को लेकर हुई कहासुनी पर 37 लोगों ने करीब 200 वीडियो फुटेज बना डाले ।जो इस बात की तस्दीक करते हैं कि विवाद दो संप्रदायों के बीच नहीं बल्कि पार्किंग को लेकर हुआ । जिस व्यक्ति ने मंदिर में तोड़फोड़ की वह भी सीसीटीवी कैमरे में कैद हो गया है ।
बहरहाल मंदिर परिसर में हुई तोड़फोड़ को ठीक कराने के आदेश के साथ ही मामले की पूरी जांच के आदेश दे दिए गए हैं । जिसमें सीसीटीवी फुटेज की जाँच हो रही है। सच सामने आ चुका है। आरोपियों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा ।

You may also like

MERA DDDD DDD DD