[gtranslate]
Country

प्रधानमंत्री मोदी के लिए अमेरिका में तैयार किया गया ‘बोइंग 777’, आज करेगा देश में लैंड

अमेरिका में तैयार हुआ पीएम नरेंद्र मोदी के लिए विशेष विमान बोइंग 777 आज भारत की धरती पर लैंड करने वाला है। ये विमान अपने आप में कई खूबियां लिए हुए है। पीएम मोदी के लिए तैयार हुआ यह विमान अमेरिका के राष्ट्रपति के एयरफोर्स वन जैसी क्षमताओं से लैस है।

बता दें कि इस विशेष विमान का इस्तेमाल सिर्फ देश के प्रधानमंत्री द्वारा ही नहीं देश के राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति द्वारा भी किया जाएगा। पीएम अब तक पीएम एयर इंडिया-वन कॉल साइन से बोइंग-747 का ही इस्तेमाल करते आए हैं। सरकारी सूत्रों द्वारा प्राप्त जानकारी के आधार पर यह विशेष विमान किसी भी समय भारत की धरती पर उतर सकता है।

विशेष खूबियों से लैस है विमान

बोइंग 777 एक बार ईंधन भरने पर अमेरिका से भारत तक की लंबी उड़ान भरने में सक्षम है। आने वाले समय में इस सुपर वीआईपी प्लेन को एयर इंडिया नहीं बल्कि एयरफोर्स द्वारा ऑपरेट किया जाएगा। सूत्रों का कहना है कि इसका कॉल साइन एयरफोर्स-वन रखा जा सकता है।

सुरक्षा का पूरा ख्याल

सुरक्षा का ख्याल रखने के साथ ही इस विशेष प्लेन में तीन रंगो का प्रयोग किया गया है। इन तीन रंगो में से दो रंग अमेरिकी राष्ट्रपति के एयरफोर्स वन से मेल खाते हैं। बोइंग-777 में जो रंग इस्तेमाल किया गया है। इनमें सफेद, हल्का नीला और नारंगी रंग है। सबसे अधिक हल्के नीले और सफेद रंग का इस्तेमाल किया गया है। जबकि नारंगी रंग की हवाई जहाज के बीच में लाइन दी गई है। जो देखने में काफी अच्छे लग रहे हैं।

900 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरता है प्‍लेन

अमेरिकी राष्‍ट्रपति का विमान एयरफोर्स वन 35,000 फीट की ऊंचाई पर 1,013 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरने में सक्षम है। एयरफोर्स वन 35,000 फीट की ऊंचाई पर 1,013 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भर सकता है। यह विमान 6,800 मील की दूरी एक बार में तय कर सकने में समर्थ है। यह अधिकतम 45,100 फीट की ऊंचाई तक उड़ान भर सकता है। इस विमान के उड़ान के दौरान प्रतिघंटा 1,81,000 डॉलर (करीब 1 करोड़ 30 लाख रुपये) की लागत आती है। वहीं पीएम मोदी का नया विमान करीब 900 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरता है।

खास बात यह है कि इस विमान को एयरफोर्स के पायलट ही ऑपरेट करेंगे। इनकी कीमत लगभग 8458 करोड़ रुपये है। बेहद सेफ इस जहाज के अगले हिस्से में जैमर लगा है जो दुश्मन के रेडार सिग्नल को जाम कर देता है। इस पर मिसाइल हमले का भी असर नहीं होता। खबरों के अनुसार इस विमान में हवा में ही ईंधन भरने की क्षमता होगी। साथ ही यह विमान एक बार में भारत से अमेरिका तक की दूरी के बीच उड़ान भर सकेगा।

हवा में ईंधन भरने की क्षमता

विमान के अंदर ऑफिस और मीटिंग रूम भी हैं। इसमें मिरर बॉल सिस्टम भी है। यह आधुनिक इंफ्रारेड सिग्नल से चलने वालीं मिसाइलों को भी भ्रमित करने में भी सक्षम है। सोशल मीडिया पर इस विमान की कई तस्वीरें वायरल हो रही हैं। मौजूदा समय में पीएम और राष्ट्रपति एयर इंडिया के बोइंग 747 विमान में करते आए हैं।

You may also like

MERA DDDD DDD DD