[gtranslate]
Country

हरियाणा नगर निगम चुनाव में बीजेपी को झटका

हरियाणा में 27 दिसंबर को हुए नगर निगम चुनाव के नतीजे आने शुरू हो गए हैं। चुनाव में कुल 60 फीसद मतदान हुआ। सोनीपत, पंचकूला व अंबाला नगर निगम, रेवाड़ी नगर परिषद, सांपला, धारूहेड़ा और उकलाना नगरपालिका के चुनाव हुए हैं। मेयर, नगर परिषद व नगरपालिका अध्यक्ष का सीधा चुनाव हुआ है। सोनीपत में भाजपा को हार का सामना करना पड़ा, बल्कि कांग्रेस के निखिल मदान ने जीत दर्ज की है। निखिल मदान की टक्कर में भाजपा के ललित बत्रा थे। कांग्रेस प्रत्याशी निखिल मदान को 47572 वोट मिले और बीजेपी प्रत्याशी 39825 वोट मिले।

पंचकूला में भाजपा के कुलभूषण गोयल 5050 वोटों से आगे हैं। उनको 27584 वोट मिले हैं। कांग्रेस की प्रत्‍याशी उपेंद्र कौर आहलुवालिया को 22534 वोट मिले हैं। गोयल 13वें राउंड के बाद 4932 वोटों से आगे थे। अंबाला नगर निगम चुनाव में मेयर पद पर हरियाणा जन चेतना पार्टी की प्रत्‍याशी शक्ति रानी शर्मा जीत गई हैं। उन्‍होंने भाजपा की प्रत्‍याशी वंदना शर्मा को हराया है। शक्ति रानी हरियाणा के पूर्व मंत्री विनोद शर्मा की पत्‍नी हैं। 13 वें राउंड तक वह 7114 वोटों से आगे थीं। अंबाला से मेयर पद की प्रत्याशी शक्ति रानी शर्मा के पति विनोद शर्मा ने जीत का श्रेय अंबाला शहर की जनता को दिया।

रेवाड़ी नगर परिषद में प्रधान पद के लिए बेहद कड़ी टक्कर में भाजपा की पूनम यादव ने निर्दलीय प्रत्याशी उपमा यादव को हराकर चुनाव जीत लिया। यहां 14वें राउंड में भाजपा की पूनम यादव को 23463, निर्दलीय उपमा यादव को 21357 और कांग्रेस की विक्रम यादव को 14138 वोट मिले। धारूहेड़ा नगर पालिका में प्रधान पद पर निर्दलीय प्रत्याशी कंवर सिंह ने जीत दर्ज की है। कंवर सिंह को 3048 वोट मिले हैं। कंवर सिंह धारूहेड़ा के पूर्व सरपंच भी रहे हैं। दूसरे नंबर पर रहे संदीप बोहरा को 2416 वोट मिले हैं। जजपा की टिकट पर चुनावी मैदान में उतरे मानसिंह को 1657 वोट ही मिल पाए।

सांपला नगर पालिका चेयरमैन पद पर निर्दलीय प्रत्याशी पूजा के पति को उनको समर्थकों ने जीत की खुशी में कंधे पर उठा लिया। उधर रेवाड़ी नगर परिषद के लिए भी मतगणना जारी है। यहां वार्ड नंबर 4 से सरिता सैनी विजयी हुईं। उकलाना नगर पालिका में अध्यक्ष पद के लिए कुल 11 उम्मीदवार मैदान में थे। इनमें से कड़ी टक्कर के बाद निर्दलीय उम्मीदवार सुशील साहू ने भाजपा के साथ मिलकर लड़े जजपा के उम्मीदवार महेंद्र सोनी को 419 वोट से हराया है। सिरसा में वार्ड 29 के उपचुनाव में हरियाणा लोकहित पार्टी (HLP) की निशा बजाज ने आजाद प्रत्याशी सुषमा मल्होत्रा पर 422 वोटों के अंतर से जीत दर्ज की हैं। इस चुनाव में भाजपा की अंजनी मेहता को 630, कांग्रेस की रेखा मौर्य को 355 वोट मिले।
इस बार नगर निगम चुनाव में बीजेपी के पीछे रहने का जो सबसे बड़ा कारण सामने आ रहा है वह कृषि कानून। हरियाणा में बीजेपी-जजपा गठबंधन सरकार है। कृषि कानूनों का ज्यादातर विरोध हरियाणा और पंजाब के किसान कर रहे है। कानूनों के चलते ही प्रदेश में अब बीजेपी का वोटबैंक कम होता नजर आ रहा है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD