[gtranslate]
Country

BJP और RJD ने जारी की राज्यसभा उम्मीदवारों की लिस्ट, कई दिग्गजों के टिकट कटे

BJP और RJD ने जारी की राज्यसभा उम्मीदवारों की लिस्ट, कई दिग्गजों के टिकट कटे

ज्योतिरादित्य सिंधिया बुधवार को बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में कांग्रेस छोड़ भाजपा में शामिल हो गए। अब पार्टी ने 8 राज्यों के लिए अपने 11 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। जैसा राजनीतिक विश्लेषक अनुमान लगा रहे थे कि सिंधिया को बीजेपी राज्यसभा टिकट देगी, वैसा ही देखने को मिला है। हालांकि, बीजेपी ने अपने पुराने नेता और मध्यप्रदेश में पार्टी के उपाध्यक्ष प्रभात झा को इस बार राज्यसभा टिकट से दरकिनार कर दिया है।

बीजेपी ने असम, बिहार, गुजरात, झारखंड, मणिपुर, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और राजस्थान से अपने राज्यसभा उम्मीदवारों के नामों की घोषणा कर दी है। रामदास अठावले को बीजेपी ने महाराष्ट्र से अपना उम्मीदवार घोषित किया है। दूसरी तरफ कांग्रेस की बिहार में सहयोगी पार्टी आरजेडी ने इस बार कांग्रेस को दरकिनार करते हुए अपने दो उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं। सवांददाता सम्मेलन में पार्टी के अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने आरजेडी कार्यालय में राज्यसभा उम्मीदवारों के नामों का एलान किया। प्रेमचंद गुप्ता और अमरेंद्र धारी सिंह को अपना प्रत्याशी घोषित किया है। प्रेमचंद गुप्ता को लालू प्रसाद का करीबी माना जाता है, कांग्रेस सरकार में वह मंत्री भी रह चुके है।

अमरेंद्र सिंह धारी जो एक व्यवसायी और समाजिक कार्यकर्ता है। दोनों उम्मीदवार आज अपना नामांकन दाखिल करेंगे। राज्यसभा चुनावों की घोषणा से पहले कांग्रेस के बिहार प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल ने आरजेडी को पत्र लिखा था जिसमें उन्होंने बिहार में एक सीट कांग्रेस को देने का वादा याद दिलाया था। जब लोकसभा के चुनाव हुए थे तो महागठबंधन ने एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेस में राज्यसभा की एक सीट कांग्रेस को देने की बात कही थी। लेकिन अब आरजेडी ने अपने दोनों उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए है।

मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता शिवराज सिंह चौहान ने सिंधिया को बीजेपी की तरफ से राज्यसभा टिकट दिेए जाने पर बधाई दी। शिवराज ने ट्वीट कर कहा, “भारतीय जनता पार्टी के शीर्ष नेतृत्व द्वारा ज्योतिरादित्य सिंधिया और हर्ष सिंह चौहान को पार्टी मध्यप्रदेश इकाई की तरफ से राज्यसभा चुनाव हेतु उम्मीदवार चुने जाने पर हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। मैं आश्वस्त हूं कि आप सबका साथ सबका विकास और सबका विश्वास के मूलमंत्र को ध्यान में रखते हुए जनता के हित में कार्य करेंगे।”

भाजपा ने 8 राज्यों में अपने 9 उम्मीदवार उतारे हैं। बाकी दो सीटों पर सहयोगी दलों को मौका दिया है। दीपक प्रकाश को झारखंड से टिकट दिया गया है जो झारखंड में पार्टी के अध्यक्ष भी है। गुजरात से रमीलाबेन बारा और अभय भारद्धाज को पार्टी ने मौका दिया है। इसी तरह महाराष्ट्र की एक सीट पर उदयन राजे भोंसले और दूसरी सीट पर अपने सहयोगी दल आरपीआई के मुखिया रामदास अठावले को टिकट दिया है। भाजपा ने मणिपुर की एक सीट से लिए संबा महाराजा को अपना उम्मीदवार घोषित किया है।

बिहार से विवेक ठाकुर और असम की एक सीट पर सहयोगी दल बीपीएफ के बुस्वजीत डाइमरी और दूसरी सीट पार्टी नेता भुवनेश्वर कालिता को टिकट दिया है। राजस्थान से राजेंद्र गहलोत को राज्यसभा टिकट मिला है। खबरों के अनुसार, बीजेपी पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा की उपस्थिती में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में उम्मीदवारों के नाम तय किए गए हैं। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह, परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, थावरचंद गहलोत और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा मौजूद थे। देश में 26 मार्च को 17 राज्यों की 55 सीटों पर राज्यसभा के चुनाव होने है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD