[gtranslate]
Country

कर्नाटक उप-चुनाव के रुझानों में बीजेपी 12, कांग्रेस-2, निर्दलीय-1 सीट पर आगे

कर्नाटक में 15 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव की मतगणना जारी है। भाजपा शुरूआती रुझानों में 12 सीटों पर आगे है। कांग्रेस 2 और निर्दलीय 1 सीट पर आगे है। मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के नेतृत्व वाली सरकार लिए उपचुनाव के यह नतीजे काफी अहम माने जा रहे हैं , क्योंकि सत्ता बचाने के लिए येदियुरप्पा को 6 सीटें जीतनी ही होंगी।
कर्नाटक विधानसभा में कुल 224 सीटें हैं। 17 विधायकों को अयोग्य ठहराने के बाद विधानसभा सीटें 207 रह गई। इस तरह से बहुमत के लिए 104 सीटों की जरूरत थी। भाजपा (105) ने एक निर्दलीय के समर्थन से सरकार बना ली। 15 सीटों पर उपचुनाव होने के बाद विधानसभा में 222 सीटें हो जाएंगी। उस स्थिति में बहुमत का आकंड़ा 111 होगा। भाजपा को सत्ता में बने रहने के लिए कम से कम 6 सीटों की जरूरत होगी। भाजपा ने पार्टी में शामिल हुए 15 बागी विधायकों में से 13 को उपचुनाव में प्रत्याशी बनाया है।
कांग्रेस और जेडीएस के 17 विधायकों ने तत्कालीन मुख्यमंत्री कुमारस्वामी के फ्लोर टेस्ट से पहले इस्तीफा दे दिया था। उस दौरान स्पीकर रहे केआर रमेश कुमार ने इस्तीफा न स्वीकार करते हुए सभी विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया था , इसी कारण 15 सीटों पर उपचुनाव कराए गए। मस्की और राजराजेश्वरी नगर इन दो सीटों पर कर्नाटक हाईकोर्ट में मामला लंबित है ,इसलिए यहाँ चुनाव बाद में होंगे।
 वहीं दूसरी तरह ,कांग्रेस -जेडीएस गठबंधन को सरकार को सत्ता से हटाने के लिए 12 सीटें जीतनी होंगी। दोनों पार्टियों का सयुंक्त रूप से विधानसभा में संख्याबल फिलहाल 101 है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD