[gtranslate]
Country

6 राज्यों में फैला बर्ड फ्लू का प्रकोप, हजारों पक्षियों की मौत , यूपी में अलर्ट जारी  

अगर किसी को सांस लेने में दिक्कत, हमेशा कफ बने रहना, सिर में दर्द, नाक बहना, गले में सूजन, मशल्स में दर्द, उल्टी जैसा महसूस होना, पेट के निचले हिस्से में दर्द रहना  आदि समस्याए हो गयी है तो समझिए कि उसे बर्ड फ्लू की बीमारी ने घेर लिया है। अब तक हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, मध्य प्रदेश, गुजरात, राजस्थान और केरल के साथ ही 6 राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है। यह वायरस पहले मध्य प्रदेश और केरल से शुरू हुआ था जो अब बढ़कर छह राज्यों को अपनी चपेट में ले चूका है। जिससे हजारो पक्षी इसके प्रभाव में आकर बेमौत मर रहे है। जबकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और छत्तीसगढ़ में पक्षियों के सैंपल लैब में भेजे जा रहे है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के मयूर विहार इलाके के एक पार्क में मृत कौए मिलने के बाद बर्ड फ्लू की आशंका जताई जा रही है।

बताया जा रहा है कि हिमाचल प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश भी बर्ड फ्लू से ज्यादा प्रभावित होने वाले राज्य हैं।  बिहार और  यूपी में भी पक्षियों की मौत होने की खबर है।  इसके अलावा उत्तर प्रदेश सरकार ने इस बीमारी के आने के बाद अलर्ट जारी कर दिया है। फिलहाल मीट कारोबारियों पर इसकी मार पड़ रही है जो मुर्गा मार्किट में 100 रुपए में बेचा जा रहा था उसे कोई 40 – 50 में भी नहीं खरीद रहा है। बर्ड फ्लू से दहशत का आलम ये है कि लोगों ने चिकन खाना कम कर दिया है। हरियाणा समेत कई राज्यों में बर्ड फ्लू के खतरे को देखते हुए पंजाब सरकार ने दूसरे राज्यों से आने वाले मीट, मुर्गों और अंडों पर अगले सात दिनों के लिए प्रतिबंध लगा दिया है।

बता दे कि बर्ड फ्लू भी सामान्य फ्लू की ही तरह होता है और यह बीमारी एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस H5N1 की वजह से होती है । यह वायरस पक्षियों के अलावा इंसानों को भी शिकार बना सकता है । बर्ड फ्लू इंफेक्शन चिकन, टर्की, मोर और बत्तख जैसे पक्षियों में तेजी से फैलता है । पहले बर्ड फ्लू का मुख्य कारण पक्षियों को ही माना जाता है । लेकिन कई बार यह इंसान से इंसान को भी हो जाता है ।  एवियन इन्फ्लूएंजा के शिकार इंसान पर मौत का खतरा भी होता है ।

You may also like

MERA DDDD DDD DD