[gtranslate]
Country

बिहार विधानसभा चुनावों का आज होगा ऐलान 

बिहार  विधानसभा चुनाव 2020 को लेकर सभी राजनीतिक पार्टियों ने कमर कस ली है।  वर्चुवल रैलियों के माध्यम से सभी पार्टियां जोर आजमाइस में जुट गई हैं। इस बीच बिहार  विधानसभा चुनाव की तारीख  को लेकर लगाई जा रही अटकलों पर आज विराम लग जाएगा। चुनाव आयोग  आज दोपहर में  प्रेस कॉन्फ्रेंस कर विधानसभा चुनावों का ऐलान  करेगा।  सूत्रों के मुताबिक  बिहार में तीन चरण में चुनाव हो सकते हैं।

पिछली बार पांच चरणों में चुनाव हुए थे। कहा जा रहा है कि  इस बार दिपावली से पहले विधानसभा का गठन किया जा सकता है। बिहार विधानसभा चुनाव, देश के लोकतांत्रिक इतिहास में सबसे अलग, और चुनौतीपूर्ण साबित होंगे। कोरोना संकट के कारण पहले तो विधानसभा चुनाव कराने का विरोध सभी विपक्षी पार्टियों ने किया, लेकिन जब निर्वाचन आयोग ने दृढ़ता से कहा कि चुनाव तय समय पर ही होंगे तो सब तैयारियों में जुट गए हैं।

कोरोना के  आने के बाद देश में ये पहला चुनाव है लिहाजा निर्वाचन आयोग ने कोविड प्रोटोकॉल के मुताबिक, गाइडलाइन्स भी जारी की है। मतदान केंद्रों की तादाद भी डेढ़ गुना से ज्यादा बढ़ा दी गई है। मतदान कर्मियों की संख्या भी बढ़ाई गई है ,जबकि हर मतदान केंद्र पर मतदाताओं की संख्या  घटाकर  सीमित कर दी गई है।

सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को मास्क लगाकर और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करके आने को कहा गया है, लेकिन एहतियातन हरेक मतदान केंद्र पर मास्क, हैंडफ्री सेनेटाइजिंग और शरीर का तापमान मापने के इंतजाम किए जा रहे हैं।  मतदान शुरू होने से पहले बूथ को पूरी तरह से सैनिटाइज कर डिसइनफेक्ट करने की भी सख्त हिदायत दी गई है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD