[gtranslate]
Country

बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान ,तीन चरणों में होगा मतदान 

आखिरकार बिहार  विधानसभा चुनाव की तारीख  को लेकर लगाई जा रही तमाम  अटकलों पर चुनाव आयोग ने  विराम लगा दिया है ।  आयोग  ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर विधानसभा चुनावों का ऐलान  कर दिया है।

इस बार तीन चरणों में विधानसभा चुनाव  होंगे। 28 अक्टूबर को पहले चरण की वोटिंग होगी, 10 नवंबर को वोटों की गिनती होगी। आज 25 सितंबर को चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर   पूरा चुनावी कार्यक्रम जारी कर दिया। इसी के साथ सूबे की 243 विधानसभा सीटों पर कब-कब वोटिंग होगी ये साफ हो गया है। चुनावी कार्यक्रम  जारी होने के बाद सभी सियासी दलों ने अपनी रणनीतिक तैयारी तेज कर दी है।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने  बिहार चुनाव कार्यक्रम का ऐलान किया। प्रदेश में तीन फेज में विधानसभा के चुनाव होंगे। पहले चरण के लिए 28 अक्टूबर को वोटिंग होगी। दूसरे फेज का चुनाव 3 नवंबर को और तीसरे चरण का चुनाव 7 नवंबर को होगा। वोटों की गिनती 10 नवंबर को होगी। पहले चरण के लिए एक अक्टूबर को अधिसूचना जारी की जाएगी। पहले फेज में 16 जिलों की 71 सीटों पर मतदान होगा। दूसरे चरण में 17 जिले की 94 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे। तीसरे चरण में बिहार की बाकी सभी 78 विधानसभा सीटों पर चुनाव कराए जाएंगे।

चुनाव आयोग ने बताया कि कोरोना काल में बिहार चुनाव के मद्देनजर काफी तैयारी की गई है। एक बूथ पर एक हजार मतदाता होंगे, पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की संख्या घटाई गई है। कोरोना काल में सबसे बड़ा चुनाव है। 6 लाख पीपीई किट, 46 लाख मास्क का इस्तेमाल होगा। 6 लाख फेस शिल्ड, 23 लाख ग्लव्स, 47 लाख हैंड सेनेटाइजर की व्यवस्था की गई है। 7 फरवरी 2020 को मतदाता सूची जारी हुई।

आयोग ने बताया कि इस बार मतदान का समय बढ़ाया गया है। सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होंगे। कोरोना काल में नए सुरक्षा मानकों के साथ होंगे चुनाव। बिहार में मतदाता 7.79 करोड़ मतदाता है, इसमें महिला 3.39 करोड़ महिला मतदाता हैं। वोटिंग के अंतिम समय में कोरोना मरीज भी डाल सकेंगे वोट।

चुनाव आयोग ने बताया कि राजनीतिक दल के कार्यकर्ता घर-घर जाकर चुनाव प्रचार कर सकेंगे, हालांकि, उनकी संख्या पांच से ज्यादा नहीं होगी। उम्मीदवार को नामांकन के दौरान दो वाहन ही ले जाने की इजाजत होगी। नामांकन पत्र ऑनलाइन भी भरे जा सकते हैं। चुनाव प्रचार सिर्फ वर्चुअल माध्यम से ही होगा।

You may also like

MERA DDDD DDD DD