[gtranslate]
Country

विशाखापट्टनम में बड़ी जीत

भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन एकदिवसीय मैचों की सीरीज के दूसरे वनडे मैच में भारतीय गेंदबाज कुलदीप यादव ने इतिहास रच दिया। कुलदीप यादव वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में दो हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं। विशाखापट्टनम वनडे में कुलदीप ने 32वें ओवर में तीन कैरेबियाई बल्लेबाजों को लगातार तीन गेंदों पर आउट कर यह रिकाॅर्ड अपने नाम किया। कुलदीप यादव की हैट्रिक की बदौलत भारत ने वेस्टइंडीज को विशाखापट्टनम वनडे में 107 रनों से करारी मात दी। विशाखापट्टनम वनडे में भारत ने टाॅस हारकर पहले बल्लेबाजी की और वेस्टइंडीज के सामने 388 रनों का विशाल लक्ष्य रखा। इसका पीछे करते हुए वेस्टइंडीज की टीम पहले लड़खड़ाई और फिर ओपनर शाई होप और निकोलस पूरन ने मिलकर पारी को संभाला। मगर कुलदीप यादव ने 32वें ओवर की चैथी गेंद पर शाई होप को कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच आउट करवा दिया। इसके बाद इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर जेसन होल्डर को स्टंपिंग आउट किया और आखिरी गेंद पर अलजारी जोसेफ को चलता किया।
इस तरह कुलदीप यादव ने लगातार तीन गेंदों पर तीन  विकेट लेकर वनडे करियर में दूसरी हैट्रिक अपने नाम कर दी। इससे पहले कुलदीप यादव ने 2017 में कोलकाता वनडे में आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए मैच में पहली हैट्रिक ली थी। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने मैच के बाद  कहा कि उनकी टीम ने पिछले कुछ एकदिवसीय मैचों में बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद जिस तरह बड़ा स्कोर खड़ा किया वह दर्शाता है कि टीम टाॅस पर निर्भर नहीं है। वेस्टइंडीज ने दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया जिसके बाद मेजबान टीम ने रोहित शर्मा और लोकेश राहुल के शतकों से पांच विकेट पर 387 रन बनाए। टीम इंडिया ने इसके बाद कुलदीप यादव की हैट्रिक की बदौलत वेस्टइंडीज को 107 रन से शिकस्त दी।
इस श्रृंखला के दो एकदिवसीय मैचों और वानखेड़े में हुए मुकाबले सहित पिछले तीन मैचों में हमने पहले हाफ में अच्छी बल्लेबाजी की, लक्ष्य का पीछा करते हुए अगर हम सर्वश्रेष्ठ नहीं हैं तो भी शीर्ष टीमों में से एक हैं। टाॅस हारने के बाद हमने जिस तरह पहले बल्लेबाजी की, कप्तान के रूप में यह देखकर अच्छा लगा। यह दर्शाता है कि हम टाॅस पर निर्भर नहीं हैं। उन्होंने कहा 40-50 अतिरिक्त रन बनाना हमेशा अच्छा रहता है और हम बल्लेबाजी से विरोधी टीम को मैच से बाहर करना चाहते थे। रोहित और लोकेश राहुल ने शानदार बल्लेबाजी की, सलामी साझेदारी ने नींव रखी। श्रेयस और ऋषभ ने शानदार बल्लेबाजी की। इस मैच में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए जबरदस्त शुरुआत की। ओपनर रोहित शर्मा और केएल राहुल ने शतकीय पारी खेली। दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 227 रनों की साझेदारी की। रोहित शर्मा ने 138 गेंदों पर 169 रन बनाए। जबकि केएल राहुल ने 104 गेंदों पर 102 रनों की पारी खेली।
इसके बाद श्रेयस अय्यर ने भी शानदार अर्धशतकीय पारी खेलते हुए 32 गेंदों पर 52 रन बनाए, इसकी बदौलत टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के सामने 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 387 रनों का स्कोर खड़ा किया। 388 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी कैरेबियाई टीम की पारी 44 वें ओवर में ही सिमट गई। वेस्टइंडीज के 280 रन पर पूरी टीम सिमट गई और भारत ने यह मैच 107 रनों से जीत लिया। तीन वनडे मैचों की सीरीज में भारत ने 1-1 से बराबरी कर ली  सीरीज का अगला निर्णायक मुकाबला 22 दिसंबर को कटक में खेला जाएगा।
इस सीरीज के बाद भारतीय टीम को आस्ट्रेलिया टीम की मेहमान नवाजी करनी है। आस्ट्रेलियाई टीम अगले महीने तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए भारत दौरे पर आएगी, इसके लिए क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने 14 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है। विश्व कप में आस्ट्रेलियाई टीम अपना खिताब नहीं बचा सकी थी और सेमीफाइनल में इंग्लैंड से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई थी, जिसके बाद से टीम में बड़े बदलाव देखने को मिले हैं। पांच साल बाद सीन एबट को वनडे टीम में वापसी का मौका मिला है, वहीं 18 महीने बाद एश्टन एगर को भी वनडे टीम में शामिल किया गया है। जोश हेजलवुड को भी टीम में वापसी का मौका मिला है। होन्स ने कहा कि कुछ नए चेहरों को टी20 फरमैट में अच्छे प्रदर्शन का तोहफा मिला है। एश्टन टर्नर इंडियन कंडीशन में अच्छा प्रदर्शन कर चुके हैं। होन्स ने कहा, सफेद गेंद क्रिकेट के लिए हमारी टीम मजबूत है, हम उम्मीद कर रहे हैं कि इससे अगले साल के अंत में हमारी मेजबानी में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए हमें मजबूती मिलेगी, इसके साथ 2023 में भारत में होने वाले आईसीसी विश्व कप के लिए भी हम तैयारी कर रहे हैं। टीम में उस्मान ख्वाजा, शान मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टायनिस और नाथन लायन को जगह नहीं मिली है। आस्ट्रेलिया ने भारत दौरे के लिए  कंगारू टीम ने इस दौरे के लिए टेस्ट में बेस्ट खिलाड़ी मार्नस लाबुशाने को मौका दिया है तो वहीं वल्र्ड कप 2019 में खेले सात खास खिलाड़ी को बाहर का रास्ता दिखा दिया है।
टीम की कमान आरोन फिंच के हाथों में हैं। पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क और जोश हेजलवुड की अनुभवी तिकड़ी के साथ आस्ट्रेलिया ने अपनी टीम में सीन एबाट और केन रिचर्डसन की पेस जोड़ी को भी शामिल किया है। आस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड में खेले गए वल्र्ड कप के जिन सात खिलाड़ियों को भारत दौरे से बाहर किया है, उनमे उस्मान ख्वाजा, शान मार्श, नाथन लियोन, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस और नाथन कोल्टर नाइल शामिल हैं। दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की वन-डे सीरीज का पहला मुकाबला वानखेड़े स्टेडियम मुंबई में खेला जाएगा। वहीं, दूसरा राजकोट और तीसरा बेंगलुरु में खेला जाएगा।

You may also like

MERA DDDD DDD DD