[gtranslate]
Country

सावधान… कहीं आपको भी तो नहीं आया है ये मैसेज? गृह मंत्रालय ने भी जारी किया अलर्ट

स्मार्टफोन के आने से बेहद ही स्मार्ट तरीके से कई काम किए जा सकते हैं। अब आपको कई चीजों के लिए बैंक जाना नहीं पड़ता है। लेकिन, अब घर बैठे ही उन फोन से कई काम किए जा सकते हैं। जबकि स्मार्टफोन के कई फायदे हैं, लेकिन इस बीच कुछ को आर्थिक रूप से नुकसान उठाना पड़ा है। इसका फायदा उठाकर हैकर कई लोगों को फंसा रहे हैं।

भारतीय यूजर्स को ऑनलाइन बैंकिंग की आदत होती दिख रही है। कोरोना अवधि के दौरान इसका उपयोग बढ़ गया है। लेकिन, बैंकिंग धोखाधड़ी की घटनाओं में भी वृद्धि हुई है। डिजिटल युग शुरू हो गया है, लेकिन खतरा भी तेजी से बढ़ रहा है। इसलिए, सावधानी बरतने की आवश्यकता है। साइबर अपराध को रोकने के लिए लोगों को सचेत रहने की जरूरत है। साइबर क्राइम करने के लिए अपराधी अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसलिए, गृह मंत्रालय ने लोगों को अलर्ट जारी किया है।

क्या है नया तरीका?

अब लोगों को एक मैसेज आ रहा है, जिसमें कहा जाता है कि आपके बैंक अकाउंट में किसी नॉमिनी को जोड़ दिया गया है और कुछ मिनटों बाद आपके खाते से नॉमिनी के खाते में पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है। साथ ही इस मैसेज में लिखा होता है कि अगर आपने यह नहीं किया है तो लिंक पर क्लिक करके जल्द से जल्द इसकी शिकायत करें। दरअसल, यह लिंक किसी बैंक का नहीं होता है और वो इस लिंक के माध्यम से आपसे पूरी जानकारी ले लेते हैं। अक्सर होता है क्या है कि लोग जल्दबाजी में बिना सोचे इस लिंक पर क्लिक कर देते हैं, जो नहीं करना चाहिए।

पिछले कुछ वर्षों में बैंकिंग अपराध के कई मामले प्रकाश में आए हैं। इसलिए लोगों को जागरूक करने के लिए साइबर अपराधियों के संबंध में जानकारी देने के लिए कदम उठाए गए हैं। लेकिन, अभी भी अपराध थम नहीं रहा है। साइबर अपराधी विभिन्न फंडों पर भरोसा करते हैं। इन नए ब्रांड तरीकों में से एक यह है कि साइबर अपराधी लोगों को आर्थिक रूप से धोखा दे रहे हैं। इसलिए गृह मंत्रालय ने एक नई जानकारी साझा की है।

गृह मंत्रालय ने जारी किया अलर्ट

सरकार का एक ट्विटर हैंडल जो साइबर मित्र है। उसपर गृह मंत्रालय ने लोगों को इस बारे में सूचित करने के लिए एक नई अधिसूचना जारी की है। किसी से कोई गलती नहीं होनी चाहिए। साथ ही, गृह मंत्रालय ने संदेश में किसी भी लिंक पर क्लिक न करने की सलाह दी है। गृह मंत्रालय ने कहा कि इस लिंक पर क्लिक करके हैकर्स आपकी सारी जानकारी चुरा सकते हैं। इसलिए, किसी भी लिंक पर क्लिक करने से पहले एक हजार बार सोचना चाहिए। साइबर मित्र ने ट्वीट कर यह जानकारी दी। यदि आपको कोई संदेश मिलता है, तो उस पर तुरंत क्लिक न करें।

हैकर्स यूजर्स को कई तरह के मैसेज भेजते हैं। इसमें वे चेतावनी देकर यूजर्स को गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं। इन संदेशों में एक लिंक है। यदि आप गलती से इस पर क्लिक करते हैं, तो आपकी जानकारी हैकर्स तक पहुंच जाएगी। तो याद रखें, किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा भेजे गए लिंक पर क्लिक न करें। गृह मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा कि किसने और किस उद्देश्य से संदेश भेजा है, यह सत्यापित करने के बाद लिंक खोला जाना चाहिए।

You may also like

MERA DDDD DDD DD