Country Latest news

अरुणाचल प्रदेश की ‘पोंग डोमिंग’ बनी पहली ‘लेफ्टिनेंट कर्नल’ 

पिछले महीने विंग कमांडर शैलजा धामी भारतीय वायु सेना में फ्लाइंग यूनिट में फ्लाइट कमांडर में शामिल होने वाली पहली महिला अधिकारी बनी थीं, तो दूसरी तरफ अरुणाचल प्रदेश की मेजर पोंग डोमिंग ने एक नया इतिहास रचा है। मेजर पोंग डोमिंग अरुणाचल प्रदेश की पहली आर्मी अफसर हैं। जिन्हें भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल रैंक पर प्रमोट किया गया है। अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने ट्वीटर पर ”  पोनूंग डोमिंग को ढ़ेर सारी बधाई देते हुए कहा कि यह हमारे लिए गर्व का पल है। वह अरुणाचल प्रदेश से भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट कर्नल तक पहुंचने वाली पहली महिला सैन्य अफसर हैं।” उन्होंने साथ ही उनकी फोटो भी शेयर की है।

सरकार की ओर से पिछले साल संसद में दी गई जानकारी के अनुसार, सेना में महज 3.80 फीसदी ही महिला अधिकारी हैं। केंद्र सरकार ने लोकसभा में अपने एक लिखित उत्तर में कहा था कि भारतीय नौसेना में छह प्रतिशत महिला अधिकारी हैं, जबकि भारतीय वायु सेना में महिला अधिकारियों की भागीदारी 13.09 प्रतिशत है।

पूर्वी सियांग जिले के पासीघाट के जीटीसी की रहने वाली हैं। वो अपने चार भाई-बहनों में सबसे बड़ी बेटी है। सरकारी स्कूल से पढ़ी पोन डोमिंग बचपन से ही सैन्य अफसर बनना चाहती थीं।

You may also like