[gtranslate]
Country

हिंदुत्व की चपेट में अब आंध्रप्रदेश: CM रेड्डी कर रहे 9 मंदिरो का पुननिर्माण  

 आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने कनक दुर्गा मंदिर के ऊपर इंद्रकीलाद्री पहाड़ी पर नवीकरण और आधुनिकीकरण और सुरक्षा उपायों को शुरू करने के लिए 70 करोड़ रुपये की घोषणा क्या कि की उनपर हिंदूवादी होने का आरोप लग गया है। वह विपक्ष जो कुछ दिन पहले तक कह रहा था कि मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी के कार्यकाल में सबसे ज्यादा मंदिर टूटे है और वह प्रदेश में ईसाईयत को बढ़ावा दे रहे है वही अब कह रहे है कि वह मंदिरो के पुननिर्माण  के नाम पर हिंदूवादी छवि बनाने को आतुर है। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने एक दिन पहले ही 9 मंदिरो के पुननिर्माण की आधारशिला रखी है। जिसके बाद आंध्रप्रदेश में हिंदूवाद का विवाद जोरो पर है। फिलहाल आंध्रप्रदेश भी हिंदुत्व की चपेट में आ चूका है।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने कल उन नौ मंदिरों के पुनर्निर्माण की आधारशिला रखी, जो सड़कों को चौड़ा करने या फ्लाईओवर बनाने के लिए पिछले टीडीपी शासन द्वारा ध्वस्त या ध्वस्त कर दिए गए थे पुनर्निर्माण किए जाने वाले मंदिरों में राहु-केतु मंदिर, श्री अंजनिस्वामी मंदिर, श्री सेठम्मा वारी पडालु, दक्षिणमुखी अनुजयस्वामी मंदिर, सनावर स्वामी मंदिर, श्री दसंजनजी स्वामी वैरी मंदिर, बड्डू बोम्मा, श्री वीरा बाबा आदि है। मुख्यमंत्री जगन ने इंद्रकीलाद्री पहाड़ी के ऊपर कनकदुर्गा मंदिर में 77 करोड़ रुपये के आठ विकास कार्यों की आधारशिला भी रखी। उन्होंने पारंपरिक कपड़े पहने और शिलान्यास समारोह के लिए सभी हिंदू रीति-रिवाजों का पालन किया। वही दूसरी तरफ आंध्र प्रदेश में कई ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं, जिनमें हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियों को नुकसान पहुंचाया गया है। बताया जा रहा है कि राज्य में 19 महीनों के दौरान मंदिरों को नुकसान पहुंचाने की 127 घटनाएं सामने आ चुकी हैं।

राजनीतिक विश्लेषक प्रोफेसर एम नागेश्वर ने कहा कि सरकार आंध्र प्रदेश में भाजपा के हिंदुत्व वाले एजेंडे को अपनाकर उसके सहारे अपनी नैया को पार लगाने की कोशिश कर रही है, जबकि बीजेपी उन पर राजनीतिक अवसरवादी होने का आरोप लगा चुकी है। तेदेपा के प्रदेश अध्यक्ष के अत्चन्नाडू ने आरोप लगाया कि यह कदम हाल ही में मंदिरों को ढहाने की घटनाओं से लोगों का ध्यान हटाने के लिए था। उन्होंने कहा कि सत्ता संभालने के 19 महीने तक वह चुप रहे, लेकिन अचानक मुख्यमंत्री ने मंदिर के पुनर्निर्माण के कामों को शुरू कर दिया।

You may also like

MERA DDDD DDD DD