[gtranslate]
Country

पश्चिम बंगाल में परिवर्तन यात्रा के दूसरे चरण को हरी झंडी दिखाएंगे अमित शाह 

पश्चिम बंगाल में अगले कुछ ही महीनों के भीतर  विधानसभा चुनाव होने हैं । इस बार राज्य की सत्ताधारी पार्टी तृणमूल कांग्रेस और भाजपा के बीच  कड़े मुकाबले  के आसार बन रहे हैं। भाजपा की पूरी कोशिश है कि वह इस बार ममता बनर्जी  के गढ़ को ध्वस्त कर अपना झंडा फहराये। बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व से लेकर प्रदेश इकाई के नेताओं को पश्चिम बंगाल की सत्ता में अपनी संभावना दिख रही है। ऐसे में पार्टी कोई भी कसर नहीं छोड़ना चाहती। केंद्रीय नेतृत्व राज्य में पार्टी की हर छोटी से छोटी कमी  को सुलझाने में जुटा है। इस बीच गृह मंत्री अमित शाह आज 11 फरवरी को  राज्य के  दौरे पर हैं । इस दौरान वे कूच बिहार से परिवर्तन यात्रा के दूसरे चरण को हरी झंडी दिखाएंगे। इसके अलावा  कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।

राज्य में विधानसभा चुनाव को देखते हुए ठाकुरनगर इस बार बंगाल की राजनीति में काफी अहम माना जा रहा है। ठाकुरनगर मटुआ समुदाय का गढ़ माना जाता है। यह कस्बा बांग्लादेश की सीमा से महज 15 किलोमीटर की दूरी पर  है। बंगाल में दलित मटुआ समुदाय 70 सीटों में फैला हुआ है। कुछ सीटों पर इसका  गहरा प्रभाव है। साल 2019 के लोकसभा चुनाव में इस समुदाय ने अपना समर्थन भाजपा को दिया था। बोनगांव सीट से भाजपा प्रत्याशी शांतनु ठाकुर को इस समुदाय का एकमुश्त वोट हासिल हुआ था। उन्होंने तृणमूल कांग्रेस के बाला ठाकुर को चुनाव हराया था। इस सब के बीच माना जा रहा है कि पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव इस साल अप्रैल-मई में हो सकते हैं।

दरअसल , भाजपा पांच चरणों में पश्चिम बंगाल में परिवर्तन यात्रा का आयोजन कर रही है, जो राज्य के सभी 294 विधानसभा क्षेत्रों को कवर करेगी।इसके बाद शाह पास के ठाकुरबाड़ी मैदान में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करेंगे। साथ ही  कोलकाता में साइंस सिटी के सभागार का दौरा करेंगे, जहां वह सोशल मीडिया वॉलंटियर की बैठक को संबोधित करेंगे।

गृह मंत्री ने पिछले साल 19-20 दिसंबर को बंगाल का दौरा किया था। इस दौरान तृणमूल नेता शुभेंदु अधिकारी समेत 35 नेताओं ने भाजपा का दामन थाम लिया था। इसके बाद शाह जनवरी में भी बंगाल जाने वाले थे, लेकिन दिल्ली में इजराइली दूतावास के पास हमले की वजह से उन्हें अपना कार्यक्रम टालना पड़ा था। 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में भाजपा के शानदार प्रदर्शन के बाद पार्टी अब विधानसभा चुनाव के लिए तैयारियों में जुटी हुई है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD