[gtranslate]
Country Indian Economy

ग्लास पैकेजिंग की अग्रणी भारतीय कंपनी पिरामल को अमेरिकी ब्लैक स्टोन ने ख़रीदा

ग्लास पैकेजिंग की सबसे बड़ी कंपनी पिरामल ग्लास को अमेरिकी प्राइवेट इक्विटी फर्म ब्लैकस्टोन एक अरब डॉलर में खरीदने जा रही है। इसके लिए पिरामल ग्लास को ब्लैकस्टोन सीधे 85 करोड़ डॉलर देगी। शेष राशि जो 15 करोड़ डॉलर है वह दो से तीन साल में दी जाएगी। इकनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक, गुरुवार, 10 दिसंबर को इस सौदे पर ब्लैकस्टोन औैर पिरामल के बीच सहमति बनी थी।

पिरामल ग्लास स्पेशलिटी ग्लास पैकेजिंग की सबसे बड़ी कंपनी है। फार्मा इंडस्ट्री, कॉस्मेटिक और परफ्यूम इंडस्ट्री में इसके ग्लास का अधिकतर इस्तेमाल होता है।

अब एक्सपोर्ट मार्केट का पिरामल ग्लास को सहारा

ब्लैकस्टोन द्वारा पिरामल ग्लास की भारत और श्रीलंका स्थित ऑपरेशन को खरीदा गया है। जिसके बाद अब पिरामल ग्रुप ने पिरामल ग्लास को अपने कोर बिजनेस के दायरे से बाहर कर दिया है।

दरअसल, कोरोना संकट काल के दौरान स्पेशल ग्लास की मांग में तेजी देखी गई है। दुनियाभर में ग्लास की मांग में वृद्धि हुई हैं। यही नहीं स्पेशल ग्लास शरीर में इंजेक्शन के जरिये दवा पहुंचाने के लिए और इंजेक्टेबल ड्रग्स के लिए भी चाहिए होता है। इसी का बखूबी फायदा उठाने के लिए ब्लैक स्टोन पिरामल ग्लास को खरीद कर अवसर का लाभ लेना चाहता है।

स्पेशलिटी ग्लास के मामले में अग्रणी कंपनी पिरामल ग्लास

पिरामल ग्लास स्पेशलिटी ग्लास पैकेजिंग की सबसे बड़ी कंपनी है। इसके ग्लास का इस्तेमाल ज्यादातर फार्मा इंडस्ट्री, कॉस्मेटिक और परफ्यूम इंडस्ट्री में किया जाता है। स्पेशल ग्लास का इस्तेमाल फूड एंड वेबरेज इंडस्ट्री में भी किया जाता है। डिजाइनर ग्लास और शीशियों की मैन्यूफैक्चरर कंपनी पिरामल ग्लास का ग्लोबल ऑपरेशन है और इसके रेवेन्यू का आधा हिस्सा एक्सपोर्ट से आता है।

नेल पॉलिश के लिए बोतल भी पिरामल ग्लास द्वारा बनाई जाती है। इस मार्केट सेगमेंट में यह अग्रणी है। यही नहीं कॉस्मेटिक और फार्मास्यूटिकल्स सेगमेंट में भी यह मार्केट लीडर है।

यह भी पढ़ें :दूसरों के चेहरों पर चमक देखने को शानदार कैरियर छोड़कर जोकर बन गईं शीतल

दरअसल इस वक्त दुनिया भर में मैन्यूफैक्चरिंग ग्लास की लेबर कॉस्ट बढ़ रही है। जिसको देखते हुए अब कंपनियां लागत कम करने के लिए भारत में काम करने वाली कंपनियों को अहमियत देती दिख रही है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD