[gtranslate]
Country

टिकैत की सरकार के साथ ही विपक्षी पार्टियों को भी चेतावनी 

नए कृषि कानूनों के विरोध में  बीते दो महीने से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली  के अलग-अलग बॉर्डरों पर किसानों का  प्रदर्शन जारी है।  इस संबंध में केंद्र सरकार और किसानों के बीच कई दौर की बातचीत भी हुई , लेकिन कोई  नतीजा नहीं निकला। किसानों  की मांग है कि तीनों नए कृषि कानून  वापस लिए  जाएं । किसानों के इस आंदोलन को कई राजनीतिक दलों का भी समर्थन मिल रहा है। यहां तक की विपक्षी पार्टियों ने किसानों के मुद्दे पर सरकार को घेरने के लिए एकजुटता दिखाई है। इस सब के बीच  किसानों के नेता राकेश टिकैत ने मोदी सरकार को बड़ी चेतावनी दे डाली है। भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता टिकैत ने कहा है कि जब तक सरकार बात नहीं करेगी तब तक आंदोलन जारी रहेगा। इसके अलावा विपक्ष के नेताओं को लेकर भी  कड़े नियम बनाए गए हैं।
राकेश टिकैत ने साफ तौर कहा  है कि प्रदर्शन स्थलों  पर आने वाले राजनेता केवल “प्रदर्शनकारियों के साथ बैठ सकते हैं ना कि वोट तलाशने की कोशिश करें।  बीकेयू नेता और भारतीय किसान यूनियन (दकौंडा) के प्रतिनिधि बूटा सिंह बुर्जगिल ने  कहा कि यदि राजनेता मंच से संबोधित करते हैं, तो यह हमारे आदेशों का उल्लंघन है। राजनेता आकर सिर्फ प्रदर्शनकारियों के साथ बैठ सकते हैं।
राकेश टिकैत ने आंदोलन को लेकर राजनीति कर रहे विपक्षी दलों को भी कड़ा संदेश दे दिया है। उन्होंने विपक्ष को उनके मंच से राजनीति नहीं करने की सलाह दी है। टिकैत ने चेतावनी भरे लहजे में कहा, विपक्ष यहां पर वोट तलाशने नहीं आए। विपक्ष यहां हमदर्दी के लिए आता है। हम कोई चुनाव नहीं लड़ रहे हैं।

नरेश टिकैत ने कहा है कि प्रदर्शन कर रहे किसान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गरिमा का सम्मान करेंगे, लेकिन वे अपने आत्म-सम्मान की रक्षा के लिए भी प्रतिबद्ध हैं। बता दें कि नरेश टिकैत का यह बयान ऐसे समय आया है, जब प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि  सरकार से किसानों की बातचीत में महज ”एक फोन कॉल की दूरी” है। यह बात प्रधानमंत्री ने बीते शनिवार 30 जनवरी  को सर्वदलीय बैठक के दौरान कही थी। उन्होंने कहा था  कि 26 जनवरी को हुई हिंसा षड्यंत्र का परिणाम थी, इसकी समग्र जांच होनी चाहिए। हम किसी को तिरंगे का अपमान नहीं करने देंगे, इसे हमेशा ऊंचा रखेंगे। टिकैत ने कहा कि सरकार को ”हमारे लोगों को रिहा करना चाहिए और वार्ता के अनुकूल माहौल तैयार करना चाहिए।

You may also like

MERA DDDD DDD DD