[gtranslate]
Country

सीमा विवाद पर सर्वदलीय बैठक आज 

भारत – चीन के बीच  जारी सीमा विवाद को लेकर मोदी सरकार ने आज 16 सितंबर की शाम सर्वदलीय बैठक बुलाई है। जिसमें कई राजनीतिक दलों के नेता शामिल होंगे।ये बैठक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के द्वारा चीन के साथ विवाद पर लोकसभा में दिए गए बयान के बाद हो रही है।

दरअसल भारत-चीन के बीच चल सीमा गतिरोध पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के लोकसभा में दिए बयान के बाद कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी पर निशाना साधा । राहुल गांधी ने पीएम मोदी से कहा कि चीन का नाम लेने से नहीं डरें। इसके अलावा आरोप लगाया कि पीएम ने देश को चीन के मुद्दे पर गुमराह किया।

राजनाथ सिंह के लोकसभा में दिए बयान के बाद राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ‘रक्षा मंत्री के बयान से साफ है कि मोदीजी ने देश को चीनी अतिक्रमण पर गुमराह किया। हमारा देश हमेशा से भारतीय सेना के साथ खड़ा था, है और रहेगा।’ राहुल ने आगे पूछा, ‘लेकिन मोदी जी, आप कब चीन के खिलाफ खड़े होंगे? चीन से हमारे देश की जमीन कब वापस लेंगे? चीन का नाम लेने से डरो मत।’

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में कहा था कि भारत शांतिपूर्ण तरीके से सीमा मुद्दे के हल के लिए प्रतिबद्ध है लेकिन पड़ोसी देश द्वारा यथास्थिति में एकतरफा ढंग से बदलाव का कोई भी प्रयास अस्वीकार्य होगा। उन्होंने कहा कि हम पूर्वी लद्दाख में चुनौती का सामना कर रहे हैं, हम मुद्दे का शांतिपूर्ण ढंग से हल करना चाहते हैं और हमारे सशस्त्र बल देश की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए डटकर खड़े हैं।

अब लद्दाख में चीन के साथ जारी विवाद के बीच  सरकार ने सर्वदलीय बैठक बुलाई है।इस सर्वदलीय बैठक में सरकार की ओर से संसद सत्र के आने वाले दिनों के प्लान की बात होगी। साथ ही विपक्ष के द्वारा उठाई जा रही आपत्तियों पर बात होगी। इसी बैठक में कांग्रेस पार्टी की ओर से LAC के मसले पर मंथन की मांग की जा सकती।

बता दें कि संसद सत्र में सरकार की ओर से बयान दिया गया है, लेकिन विपक्ष की ओर से पूरे विवाद पर विस्तार से चर्चा की बात कही जा रही थी।  जिसको लेकर कांग्रेस ने लोकसभा में विरोध भी जताया था।  लेकिन अब सरकार की ओर से चर्चा के लिए इस बैठक को बुलाने पर जोर दिया गया  है।

जब मॉनसून सत्र की शुरुआत हुई और प्रश्नकाल को रद्द किया गया  तब भी कांग्रेस, टीएमसी समेत कई विपक्षी पार्टियों ने सरकार को घेरा और चीन के मसले पर चर्चा से भागने का आरोप लगाया था।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की अगुवाई में कांग्रेस और समूचा विपक्ष मोदी सरकार पर हमलावर है। राहुल हर रोज ट्विटर के जरिए सरकार पर चीन विवाद पर गुमराह करने और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर डरने का आरोप लगा रहे हैं। आज  बुधवार 16 सितंबर  को भी राहुल ने सरकार के अलग-अलग बयान दिए जाने का दावा किया।

आज  राज्यसभा में गृह मंत्रालय ने एक जवाब में कहा कि पिछले 6 महीने में चीन सीमा पर किसी तरह की घुसपैठ नहीं हुई है।  जिसपर राहुल गांधी ने भी सवाल खड़े किए हैं।  हालांकि, सरकार की ओर से चीन के साथ लद्दाख में जारी विवाद को घुसपैठ ना कहकर LAC का उल्लंघन कहा जा रहा है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD