[gtranslate]
Country

एयर इंडिया का सर्वर हुआ हैक, 45 लाख ग्राहकों का डेटा हुआ लीक

एयर इंडिया को बड़ा झटका लगा है। एयर इंडिया का डेटा लीक हो गया है। एएनआई के मुताबिक, भारत और विदेश में एयर इंडिया के 45 लाख ग्राहकों का डेटा लीक हुआ है। एयर इंडिया के अलावा मलेशिया एयरलाइंस, फिनएयर, सिंगापुर एयरलाइंस, लुफ्थांसा और कैथे पैसिफिक का भी डाटा लीक हुआ है।

एयर इंडिया ने कहा कि पैसेंजर डेटा 26 अगस्त 2011 से 3 फरवरी 2021 के बीच लीक हुआ है। इसमें जन्म तिथि, नाम, संपर्क, पासपोर्ट की जानकारी, टिकट की जानकारी, स्टार एलायंस का पासवर्ड डेटा और एयर इंडिया फ्लायर डेटा और क्रेडिट कार्ड की जानकारी शामिल है।

साथ ही बताया गया कि डाटा लीक मामले में 45 लाख यात्रियों का डाटा चोरी हो गया है। लेकिन किसी का क्रेडिट कार्ड और CVV-CVC नंबर डेटा हमारी प्रक्रिया में नहीं रखा जाता है। लेकिन सर्वर हैक होने के बाद इसकी सुरक्षा बढ़ा दी गई है। एएनआई के मुताबिक, तब से कोई डेटा चोरी की सूचना नहीं मिली है।

डेटा को सुरक्षित करने के लिए तत्काल कदम उठाए गए हैं। इस डेटा लीक मामले की जांच की जा रही है। इसके लिए बाहरी डेटा सुरक्षा विशेषज्ञों की मदद ली जा रही है। क्रेडिट कार्ड कंपनियों को ग्राहक पासवर्ड बदलने का निर्देश दिया गया है। साथ ही एयर इंडिया ने नियमित यात्रियों से अपना पासवर्ड बदलने को कहा है। केवल एयर इंडिया ही नहीं कई ओर देशों की एयरलाइंस कंपनियों पर साइबर अटैक हुआ है।

चीन ने किया बड़ा CYBER ATTACK! बनाया 30 हजार कंपनियों को निशाना

 

 

You may also like

MERA DDDD DDD DD