[gtranslate]
Country

पन्ना प्रमुख के बाद अब ‘पंच परमेश्वर’ होगा भाजपा का नया हथियार

गत लोकसभा चुनाव में ‘पन्ना प्रमुख’ की सफलता के बाद अब भाजपा ‘पंच परमेश्वर ‘ का आगाज करने जा रही है। जिसकी पहली प्रयोगशाला दिल्ली के विधानसभा चुनाव होंगे। हालाकि भाजपा इस फार्मूले  को देशभर में आजमाने जा रही है। पन्ना प्रमुख जैसे 30 मतदाताओ को भाजपा से जोडकर उन्हें मतदान  बूथ तक लाता था । ठीक इसी तरह पंच परमेश्वर के  पाच  सदस्य 60 मतदाता की जिम्मेदारी लेंगे । इसी महीने से भाजपा इस योजना के तहत सदस्यता अभियान चलाने जा रही है।
गौरतलब है कि जुलाई से  भाजपा का एक महीने लंबा सदस्यता अभियान शुरुआत हो रहा है। इस दौरान दिल्ली में पार्टी के बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं को कम से कम 14 लाख नए सदस्यों को जोड़ने का टारगेट दिया गया है। पार्टी ने हर पोलिंग बूथ पर ‘पंच परमेश्वर’ के रूप में पांच कार्यकर्ताओं को तैनात किया है जो पार्टी व उस क्षेत्र में रहने वाले 60 वोटरों को आपस में जोड़ने का काम करेंगे।
दिल्ली प्रदेश बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी का दावा  है कि दिल्ली में सदस्यता अभियान अन्य राज्यों के मुकाबले अलग होगा, जहां 20 फीसद नए सदस्यों को पार्टी के साथ जोड़ने का टारगेट है। तिवारी के अनुसार  सदस्यता अभियान सामान्य प्रकृति का होगा जिसमें अन्य प्रदेशों के 20 फीसद नए सदस्यों से अधिक करीब 14 लाख नए मेम्बर जोड़ने का लक्ष्य रखा गया हैं। याद रहे कि  दिल्ली में बीजेपी के लगभग 27 लाख मेम्बर हैं।
दिल्ली में सदस्यता अभियान के सह-प्रभारी हर्ष मल्होत्रा की माने तो दिल्ली में 13,816 पोलिंग बूथ हैं व लगभग 58,000 बूथस्तर के कार्यकर्ता हैं। अगर सदस्यता अभियान के दौरान हर पंच परमेश्वर 60 नए सदस्यों को भी जोड़ता है तो भी हम सरलता से इस टारगेट को हासिल कर लेंगे। अब देखना यही होगा कि भाजपा अपनी  इस नयी नीति को कितना कारगर कर पाती है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD