Country

दिल्ली विश्वविद्यालय (डूसू) चुनाव में तीन सीटों पर एबवीपी की जीत

दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (डूसू) चुनाव 2019 के नतीजे आ चुके है। आरएसएस से संबद्ध अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) को चार में से तीन सीटों पर जीत मिली। अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और संयुक्त सचिव पर एबीवीपी प्रत्याशी विजयी रहे, जबकि सचिव पद पर एनएसयूआई को विजय मिली।

सूत्रों ने अनुसार, एक अधिकारी ने बताया कि डूसू चुनाव के लिए मतगणना सुबह साढ़े आठ बजे शुरू होनी थी, लेकिन उम्मीदवारों के देर से आने के कारण यह करीब दो घंटे की देर से शुरू हुई। जिन स्क्रीन्स पर लाइव मतगणना दिखाई जा रही थी उसमें तकनीकी खामी आ गई जिसके बाद उम्मीदवारों ने उसे ठीक करने की मांग की। एक स्क्रीन के शुरू होने के बाद मतगणना करीब साढ़े दस बजे शुरू हुई। शुरुआत में केवल एक ईवीएम के मतों की गिनती की गई, लेकिन बाद में सभी स्क्रीन काम करने लगे और फिर चार इलेक्ट्राॅनिक वोटिंग मशीनों पर मतगणना शुरू हुई।

दिल्ली विश्वविद्यालय में गुरुवार को 39 ़90 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया जो पिछले साल से चार प्रतिशत कम है। ईवीएम में गड़बड़ी के आरोपों के बीच डूसू के चार पदों के लिए मतदान हुआ। इस चुनाव में चार महिलाओं समेत 16 उम्मीदवार मुकाबले में थे और 52 मतदान केंद्र बनाए गए। चुनाव में 1.3 लाख से अधिक छात्र मतदान के पात्र थे। छात्र संघ चुनावों के लिए 144 ईवीएम का इस्तेमाल किया गया और काॅलेज यूनियन चुनावों के लिए 137 ईवीएम का इस्तेमाल किया गया।

You may also like