Country

NRC-NPR पर सर्वे करने गए 13 लोगों को गांव वालों ने बनाया बंधक

NRC-NPR पर सर्वे करने गए 13 लोगों को गांव वालों ने बनाया बंधक

बिहार के दरभंगा में ग्रामीणों ने पीएचडी के लिए सर्वे करने पहुंचे लोगों को मंगलवार को बंधक बना लिया। निजी कंपनी के लिए सर्वे करने गए लोगों को पहले ग्रामणों ने पहले बंधक बनाया फिर जमकर हंगामा किया। सर्वे करने वालों में 4 महिलाएं और 9 पुरुषों शामिल थे। ग्रामीणों ने इन 13 लोगों को पकड़कर सवालों की बौछार लगा दी।

जब मामला बढ़ा और इसकी सुचना पुलिस को मिली तो वो घटना स्थल पर पहुंचे और किसी तरह लोगों को समझा-बुझा कर उन्हें छुड़ाया। यह घटना दरभंगा के जमालपुर थाना के झगरुआ गांव की है।

सर्वे करने वाले एक मोर्सल कंपनी से जुड़े हैं। उनकी 18 लोगों की एक टीम थी जो गांव में शोध करने गई थी। ये लोग प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों से जीवन में आए परिवर्तन पर शोध कर रहे थे, मगर इसी दौरान गांव में एनपीआर और एनआरसी के सर्वे की बात फैल गई।

इसके बाद ग्रामीणों ने सर्वे कर रहे लोगों को बंधक बना लिया। एसएसपी बाबू राम ने इस घटना का ब्यौरा देते हुए मीडिया के माध्यम से आम लोगों से अपील की कि सभी लोग संयम से काम लें और कानून को हाथ में न लें। किसी प्रकार का शक होने पर पुलिस को सूचना दें।

इससे पहले भी दरभंगा में 16 जनवरी को इसी तरह की घटना सामने आई थी। जहां वोटर की राय और उसके मिज़ाज को जानने पहुंचे युवक को एनआरसी और एनपीआर की सर्वे करने के शक में लोग उसपर हमलावर हो गए थे। लेकिन पुलिस और कुछ लोगों की समझदारी से युवक की जान को बचाया जा सका।

You may also like