[gtranslate]
Country

साल 2021 में देश की 10 सबसे अमीर महिलाएं

दुनिया में अमीरी का आंकलन जब भी होता है तो केवल पुरुषों के नाम का उल्लेख अधिक किया जाता है। दुनिया भर में एक से एक अमीर लोग हैं, परंतु जब इसकी सूची तैयार की जाती है तो इसमें पुरुषों के नाम का जिक्र और यशगान होता है। लेकिन अब भारतीय महिलाएं को कम नहीं आंका जा सकता है। पूरी दुनिया में अपनी काबिलियत का परिचय दे चुकी भारतीय महिलाओं इंदिरा नूई, चंदा कोचर, किरन मज़ूमदार शॉ और अंजलि सूद जैसे नामों को नहीं भूलना चाहिए। क्योंकि इन्होने अपनी कुशलता के दम और इस मुकाम पर खुद को खड़ा किया है।

दुनिया भर में कई बार विभिन्न संगठनों द्वारा अमीर लोगों की सूची प्रकाशित की जाती है, लेकिन अक्सर केवल अमीर पुरुषों का ही उल्लेख देखा जाता है। हाल ही में जारी सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट के मुताबिक भारतीय महिलाएं दौलत के मामले में भी पुरुषों से पीछे नहीं हैं। आइये जानें उन दस महिलाओं के नाम

सावित्री जिंदल 2021 की सबसे अमीर भारतीय महिला हैं। 71 वर्षीय सावित्री जिंदल जिंदल समूह की अध्यक्ष हैं और उनकी कुल संपत्ति 18 अरब है। लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैवेल्स इंडिया के प्रमुख विनोद राय गुप्ता हैं। 40 देशों में व्यापारिक शाखाओं के साथ विनोद राय की कुल संपत्ति 7.6 बिलियन है। फाल्गुनी नायर तीसरे नंबर पर हैं और ब्यूटी स्टार्टअप हीरो की संस्थापक हैं। उनकी कुल संपत्ति 5.5 6.5 अरब है।

यह भी पढ़ें : तीसरी दुनिया पर भारी विकसित देशों का राष्ट्रवाद

 

चौथे नंबर पर एचसीएल एंटरप्राइजेज की सीईओ रोशनी नादर मल्होत्रा ​​हैं। उनकी कुल संपत्ति 4.9 अरब डॉलर है। पांचवें स्थान पर बैजू फाउंडेशन की संस्थापक दिव्या गोकुलनाथ हैं। उन्होंने और उनके पति, बैजू रवींद्रन ने 2011 में फाउंडेशन की स्थापना की और उनकी कुल संपत्ति 4.5 बिलियन है। इस लिस्ट में छठे नंबर पर फार्मा कंपनी यूएसवी इंडिया की प्रेसिडेंट लीना तिवारी हैं। उनकी कुल संपत्ति 4.4 अरब डॉलर है। बायोकॉन के संस्थापक अध्यक्ष किरण शॉ मजूमदार 3.9 बिलियन की संपत्ति के साथ सातवें स्थान पर हैं।

टीएएफई की अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मल्लिका श्रीनिवासन 8 2.89 बिलियन की संपत्ति के साथ सूची में आठवें स्थान पर हैं। सूची में नौवें स्थान पर डीवी प्रयोगशालाओं की निदेशक नीलिमा मोटापार्थी हैं, जिनकी कुल संपत्ति 2.4 बिलियन है। दसवें स्थान पर सॉफ्टवेयर प्रोडक्शन कंपनी जोहो की निदेशक राधा वेम्बु हैं। उनकी कुल संपत्ति 1.8 अरब डॉलर है।

You may also like

MERA DDDD DDD DD