[gtranslate]
Country

ऑक्सीजन की कमी से मर रहें मरीजों से चिंतित दिल्ली हाई कोर्ट, कहा आपूर्ति बाधित की तो लटका देंगे

महाराज अग्रसेन हॉस्पिटल की एक याचिका पर आज दिल्ली
हाईकोर्ट न केवल चिंतित दिखा बल्कि ऑक्सीजन आपूर्ति बाधित करने वालों को कडी चेतावनी भी दे डाली।न्यायालय ने कहा कि अगर कोई केंद्र सरकार, राज्य सरकार या फिर स्थानीय प्रशासन के किसी अधिकारी ने ऑक्सीजन सप्लाई में रुकावट डाली तो उसे फांसी पर लटका देंगे।

हाईकोर्ट दिल्ली की यह नाराजगी जस्टिस विपिन सांघी और रेखा पल्ली की बेंच ने महाराज अग्रसेन हॉस्पिटल की याचिका पर जताई। दिल्ली के महाराज अग्रसेन हॉस्पिटल ने कोरोना के गंभीर मरीजों के लिए ऑक्सीजन की कमी को लेकर न्यायालय में एक याचिका दायर की थी। न्यायालय ने कहा कि दिल्ली सरकार स्थानीय प्रशासन के ऐसे अफसरों के बारे में केंद्र को बताए, ताकि उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सके।

उच्च न्यायालय ने यह भी कहा कि इस मुद्दे का दूसरा पहलू अखबारों में देखने को मिल रहा है। आईआईटी दिल्ली के मुताबिक मई के मध्य में कोरोना का पीक आएगा। यह सुनामी है। साथ ही न्यायालय ने पूछा कि हम क्या तैयारियां कर रहे हैं? मई मध्य की स्थिति से निपटने के लिए हमने अब तक क्या किया है?

इस मामले में दिल्ली सरकार की और से पेश हुए सीनियर एडवोकेट राहुल मेहरा ने दिल्ली हाईकोर्ट से कहा कि दिल्ली को 480 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का आवंटन जल्द किया जाए। अगर हम व्यवस्था को क्रम में नहीं रखेंगे तो पूरी व्यवस्था ध्वस्त हो जाएगी। मेहरा ने न्यायालय को सूचित किया कि हमारे कोटा 480 मीट्रिक टन के बावजूद शुक्रवार को दिल्ली को लगभग 296 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति हुई थी। उन्होंने यह भी कहा कि अगर हमें 480 मीट्रिक टन आवंटित ऑक्सीजन नहीं मिली तो 24 घंटे में पूरी व्यवस्था ठप हो जाएगी।

यहा यह भी बताना जरूरी है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समक्ष एक वार्ता के दौरान इस बात को कहा था कि दिल्ली में आने वाली ऑक्सीजन को रोक लिया जा रहा है । इससे दिल्ली के हॉस्पिटलों में मरीजों की मौत हो रही है। पिछले दो दिन की ही बात करें तो गंगा राम हॉस्पिटल और जयपुर गोल्डन हॉस्पिटल में दर्जनों लोगों की मौत सिर्फ इस वजह से हो गई है कि उन्हें समय पर ऑक्सीजन नहीं मिल पाई है।

गौरतलब है कि देश की राजधानी दिल्ली में बीते 24 घंटे के दौरान कोरोना से 348 व्यक्तियों की मौत हो चुकी है। दिल्ली में अभी तक 13,541 व्यक्तियों की मौत कोरोना के कारण हो चुकी है। दिल्ली में फिलहाल 92,029 एक्टिव कोरोना रोगी है। इनमें से 48,502 कोरोना रोगी होम आईसोलेशन में रहकर चिकित्सा कर रहे हैं।

You may also like

MERA DDDD DDD DD