fnYyh uks,Mk nsgjknwu ls izdkf'kr
चौदह o"kksZa ls izdkf'kr jk"Vªh; lkIrkfgd lekpkj i=
vad 45 28-04-2018
 
rktk [kcj  
 
आईना  
 
पालिका विस्तार का विरोध

अल्मोड़ा नगर पालिका के विस्तार पर लोगों का गुस्सा अभी तक शांत नहीं हुआ है। पालिका में शामिल किए गए गांव के लोग लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। तेरह गांवों के ग्रामीणों ने सात फरवरी को चौद्घानपाटा में प्रदर्शन कर धरना दिया। ग्रामीणों ने सरकार पर स्पष्ट आरोप लगा रहे है कि सरकार ने साजिशन ग्रामीण क्षेत्रों को पालिका में शामिल किया है। इसे वह किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं करेंगे। धरना सभा को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि ग्रामीणों के विरोध के बाद भी सरकार ने तेरह गांवों को साजिश के तहत पालिका में मिला दिया। ग्रामीणों ने कहा कि वर्तमान में पालिका की हालत इतनी दयनीय है कि वह वर्तमान क्षेत्र को ही सुविधाएं मुहैया नहीं करा पा रही है। ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों को पालिका में मिलाने का कोई औचित्य नहीं है। ग्रामीणों ने सरकार से इस निर्णय को तुरंत वापस लेने की मांग की है। पूर्व विधायक मनोज तिवारी ने ग्रामीणों के इस आंदोलन का समर्थन किया है। इन्होंने सरकार पर जन भावनाओं की अनदेखी का आरोप लगाया है। इन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार जानबूझकर लोगों का उत्पीड़न कर रही है। जिसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

सरकार पर फिजूलखर्ची का आरोप

हमारी जनमंच पार्टी के अध्यक्ष मनमोहन लखेड़ा ने कहा कि जीरो टॉलरेंस की सरकार की कथनी और करनी में बहुत अंतर है। उत्तराखण्ड में कांग्रेस के बाद अब भाजपा प्रदेश को लूटने में लगी है। उन्होंने कहा कि एक तरफ मुख्यमंत्री प्रदेश को भ्रष्टाचार मुक्त करने की बात करते हैं वहीं दूसरी ओर अपने छोटे से आठ माह के कार्यकाल में ही चाय-पानी पर ६८ लाख रुपए खर्च कर डाले। कर्मचारियों को देने के लिए सरकार के पास तनख्वाह नही है। स्वास्थ्य, सड़क और शिक्षा की हालत भी प्रदेश में किसी से छिपी नहीं है। एक तरफ विश्व बैंक से हजारों करोड़ ऋण लिया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर चाय पानी पर लाखों रुपए लुटाए जा रहे हैं। यही नहीं हवाई यात्राओं पर भी बेहिसाब पैसा लुटाया जा रहा है। दुभार्ग्यपूर्ण स्थिति यह है कि हैलीकॉप्टर की सेवा विशेष परिस्थितियों के लिए है, लेकिन सीएम रोजाना हैलीकाप्टर में ?kwe रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह सरकार की मितव्ययता का कौन सा उदाहरण पेश कर रहे हैं। इसका उन्हें जनता को जवाब देना चाहिए।

अन्ना का टिहरी दौराना

वरिष्ठ समाजसेवी अन्ना हजारे इस महीने उत्तराखण्ड आ रहे हैं। गढ़वाल मंडल के टिहरी जिले में उनका एक कार्यक्रम १५ फरवरी को है। इस दिन वे टिहरीे जिले के चंबा में किसान सभा को संबोधित करेंगे। अन्ना हजारे के कार्यक्रम को लेकर स्थानीय लोग काफी उत्साहित हैं। लोगों ने इसको लेकर तैयारी शुरू भी कर दी है। सात फरवरी इसकी जानकारी राड्स संस्था के अध्यक्ष सुशील बहुगुणा ने दिया। उन्होंने बताया कि अन्ना हजारे १४ फरवरी को टिहरी पहुंचेंगे और रात्रि विश्राम रानीचौरी में करेंगे। उसके बाद सुबह १५ फरवरी को चंबा चौक पर किसान सभा को संबोधित करेंगे। बीज बचाओ आंदोलन के संयोजक विजय जड़धारी ने बताया कि केंद्र और राज्य सरकार किसानों के लिए कोई ऐसी नीति नहीं ला पाई है, जिससे किसानों को लाभ हो। किसान लगातार आत्महत्या कर रहे हैं, ऐसे में सरकार पर बेहतर कूषि नीति बनाने की जिम्मेदारी है। अन्ना हजारे इसी संबंध में किसानों को संबोधित करेंगे।

जैव विविधता उद्यान का उद्द्घाटन

झाझरा स्थित आंचलिक विज्ञान केंद्र (विज्ञान धाम) की दूसरी वर्षगांठ तीन फरवरी को मनाया गया। इस दौरान एक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया था। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राज्यपाल डॉ केके पॉल थे। राज्यपाल ने विज्ञान धाम में बने जैव विविधता उद्यान का उद्द्घाटन किया। राज्यपाल ने जैव विविधता उद्यान के शुभारंभ पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि इससे जड़ी बूटियों और पौधों की विभिन्न प्रजातियों की पहचान एक ही स्थान पर करना संभव होगा। इससे छात्रों, शोध छात्रों, वनस्पतिशास्त्रियों और आयुर्वेद से जुड़े लोगों को लाभ होगा। यह उद्यान उत्तराखण्ड की प्रमुख धरोहर हो सकता है। तमाम प्रजातियों के पौधों की पहचान एवं विस्तृत जानकारी के लिए यह संदर्भ केंद्र के रूप में महत्वपूर्ण सिद्ध होगा। उन्होंने यह भी कहा कि देश की प्रगति के लिए बच्चों को विज्ञान की शिक्षा देना आवश्यक है। बच्चों में विज्ञान के प्रति रूचि जाग्रत कर उनमें वैज्ञानिक सोच विकसित की जाए। इस कार्यक्रम में पर्यावरणविद सुंदरलाल बहुगुणा और विमला बहुगुणा कई उच्चाधिकारी और गणमान्य उपस्थित थे।

 
         
 
ges tkus | vkids lq>ko | lEidZ djsa | foKkiu
 
fn laMs iksLV fo'ks"k
 
 
fiNyk vad pquss
o"kZ  
 
 
 
vkidk er

क्या मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और और वित्त मंत्री प्रकाश पंत के बीच शीतयुद्ध चल रहा है?

gkW uk
 
 
vc rd er ifj.kke
gkW & 5%
uk & 0%
fiNyk vad

  • j?kq ठाकुर

वरिष्ठ लोहियाबादी चिंतक

जैसे दूसरी पार्टियां व्यक्तिपरक हैं] उसी तरह केजरीवाल अपनी पार्टी के सुप्रीमो हैं। वह जिसको चाहे

foLrkkj ls
 
 
vkidh jkf'k
foLrkkj ls
 
 
U;wtysVj
Enter your Email Address
 
 
osclkbV ns[kh xbZ
2157891
ckj