fnYyh uks,Mk nsgjknwu ls izdkf'kr
चौदह o"kksZa ls izdkf'kr jk"Vªh; lkIrkfgd lekpkj i=
vad 31 20-01-2018
 
rktk [kcj  
 
खेल 
 
फिलेंडर के आगे सरेंडर

  • जीवन सिंह टनवाल

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मैच में भारतीय गेंदबाजों ने अच्छी गेंदबाजी की, लेकिन दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज और द्घातक साबित हुए। मैच की दोनों पारियों में भारत के दिग्गज बल्लेबाज मेजबान टीम के गेंदबाजों के आगे बौने साबित हुए। खास तौर पर दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज फिलेंडर ने भारतीय बल्लेबाजों की कमर ही तोड़ दी और अपनी टीम को जीत दिलाने में शानदार भूमिका निभाई जैसा कि पहले से डर था। स्विंग और पेस के आगे पहले ही टेस्ट में भारत के धुरंधर धराशायी हो गए। पहली पारी में स्टेन खेले भी थे लेकिन भारतीय बल्लेबाजों के लिए फिलेंडर उनसे ज्यादा द्घातक साबित हुए। दूसरी पारी में स्टेन गेंदबाजी नहीं कर पाए लेकिन उनकी कमी को फिलेंडर ने बखूबी पूरा किया और कुल ६ विकेट चटकाए। फिलेंडर ने पहली पारी में ३ विकेट लिए थे। इस मैच में उन्होंने कुल ९ विकेट लिए और द. अफ्रीकी टीम की तरफ से इस टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। 

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहले टैस्ट मैच के दौरान भले ही भारतीय गेंदबाजों ने बढ़िया गेंदबाजी कर दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में ३०० के नीचे रोक दिया था। लेकिन जवाब में उतरे भारतीय बल्लेबाज इसका ज्यादा फायदा नहीं उठा सके। पहले दिन भारत के २८ रन पर तीन विकेट गिरे। टैस्ट मैच के दूसरे दिन भी भारतीय बल्लेबाज ¼पांड्या और भुवनेश्वर को छोड़कर½ साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाजों के आगे भारतीय टीम ज्यादा देर तक टिक नहीं पाई। पांड्या जब क्रीज पर आए तब भारत की बुरी हालत थी लेकिन सूझबूझ के साथ खेलते हुए उन्होंने इंडिया को २०० के पार पहुंचा दिया। 

ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने अपने चयन को सही साबित करते हुए दूसरे दिन बड़ी अर्धशतकीय पारी खेलने के बाद दक्षिण अफ्रीका के दोनों सलामी बल्लेबाजों को भी पवेलियन भेजा और भारत की पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में वापसी की उम्मीदों को बरकरार रखा। भारत के मुख्य बल्लेबाजों का फीका प्रदर्शन जारी रहा लेकिन अगर टीम २०० रन के पार पहुंच पाई तो उसका पूरा श्रेय पंड्या को जाता है जिन्होंने ९५ गेंदों पर ९३ रन की आकर्षक पारी खेली और इस बीच भुवनेश्वर कुमार ¼८६ गेंदों पर २५ रन½ के साथ आठवें विकेट के लिए ९९ रन जोड़े। इससे एक समय सात विकेट पर ९२ रन के स्कोर पर fla?k"kZ कर रही भारतीय टीम २०९ रन तक पहुंचने में सफल रही।

अपनी पहली पारी में २८६ रन बनाने वाले दक्षिण अफ्रीका ने इस तरह से ७७ रन की बढ़त बनाई। इससे पहले तीसरे दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ जाने के बाद साउथ अफ्रीका ने दो विकेट पर ६५ रन से आगे खेलना शुरू किया और दूसरे ही ओवर से विकेटों का पतन शुरू हो गया। अफ्रीका की पूरी टीम १३० रन पर सिमट गई। भारतीय गेंदबाजों ने टीम के लिए जीत का मंच सजाया था। भारत के पास दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर टेस्ट क्रिकेट में अपनी तीसरी जीत दर्ज करने का सुनहरा अवसर था। लेकिन टीम के नामी बल्लेबाजों ने लगातार दूसरी पारी में साउथ अफ्रीका आक्रमण के सामने ?kwVus टेक दिए। केपटाउन में भारत के सामने २०८ रन का लक्ष्य था, लेकिन उसकी पूरी टीम ४२.४ ओवर में १३५ रन पर ढेर हो गई. फिलेंडर ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए ४६ रन देकर छह विकेट लिए। भारत की तरफ से आठवें नंबर के बल्लेबाज रविचंद्रन अश्विन ने सर्वाधिक ३७ रन बनाए. फिलेंडर, मोर्ने मोर्केल ¼२/३९½ और कैगिसो रबादा ¼२ध्४१½ ने स्टेन की कमी नहीं खलने दी। उन्होंने अपनी तेजी और उछाल लेती गेंदों से भारतीय बल्लेबाजों को गलतियां करने के लिए मजबूर किया। 

फिलेंडर की अगुआई वाले आक्रमण के सामने चोटी के बल्लेबाजों के दूसरी पारी में भी निराशाजनक प्रदर्शन के कारण भारत को  पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन ७२ रन से हार का सामना करना पड़ा। फिलेंडर को मैन ऑफ द मैच चुना गया। और साउथ अफ्रीका ने इस तरह से तीन मैचों की सीरीज में १-० से बढ़त बनाई। दूसरा टेस्ट मैच १३ जनवरी से सेंचुरियन में खेला जाएगा।

 

साहा ने तोड़ा धोनी का रिकॉर्ड

 केपटाउन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट में भारतीय विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा अपने ही देश के महेंद्र सिंह धौनी का रिकॉर्ड तोड़ कर भारत के लिए एक टेस्ट में सबसे ज्यादा शिकार करने वाले विकेटकीपर बन गए। विकेट के पीछे ऋद्धिमान साहा अपनी मुस्तैदी का परिचय देते हुए कैच लपक रहे थे। साहा के दस्तानों में समाता हुए साउथ अफ्रीका के बल्लेबाजों का एक-एक कैच रिकॉर्ड बनाता जा रहा था। जब साउथ अफ्रीका की दूसरी पारी खत्म हुई तो इस मैच में साहा के नाम १० कैच दर्ज हो चुके थे। वे भारत के लिए एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा शिकार बनाने वाले विकेट कीपर बन गए हैं।इससे पहले यह रिकॉर्ड पूर्व कप्तान धोनी के नाम था धोनी ने २०१४ में मेलबर्न में आस्ट्रेलिया के खिलाफ ९ बल्लेबाजों को आउट करने में भूमिका अदा की थी।


 
         
 
ges tkus | vkids lq>ko | lEidZ djsa | foKkiu
 
fn laMs iksLV fo'ks"k
 
 
fiNyk vad pquss
o"kZ  
 
 
 
vkidk er

क्या मुख्यमंत्री हरीश रावत के सचिव के स्टिंग आॅपरेशन की खबर से कांग्रेस की छवि प्रभावित हुई है?

gkW uk
 
 
vc rd er ifj.kke
gkW & 71%
uk & 16%
 
 
fiNyk vad

गुजरात चुनाव के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने खुलकर हिंदुत्व कार्ड खेला। उन्होंने सोमनाथ मंदिर में पूजा& अर्चना की। जहां&जहां वे चुनाव&प्रचार के लिए गए] वहां उन्होंने

foLrkkj ls
 
 
vkidh jkf'k
foLrkkj ls
 
 
U;wtysVj
Enter your Email Address
 
 
osclkbV ns[kh xbZ
1996955
ckj