fnYyh uks,Mk nsgjknwu ls izdkf'kr
चौदह o"kksZa ls izdkf'kr jk"Vªh; lkIrkfgd lekpkj i=
vad 31 20-01-2018
 
rktk [kcj  
 
आईना  
 
पत्रकारिता पर सेमिनार

शैल सवेरा न्यूज पेपर और स्टड़ी गु्रप की तरफ से दिल्ली स्थित इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में ^पत्रकारिता और समाज^ विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में समाजाजिक सरोकारों की पत्रकारिता के लिए प्रतिबद्ध कुछ पत्रकारों को सम्मानित भी किया गया। इनमें वरिष्ठ पत्रकार सुनील नेगी] अरविंद कुमार सिंह] व्योमेश जुगराण] विपनेश माथुर] प्रियंका शर्मा] गिरीश खड़ायत आदि प्रमुख हैं। इस अवसर पर उत्तराखण्ड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि इस देश में लोग अखबारों में लिखे शब्दों पर विश्वास करते हैं। इसलिए मीडिया का बड़ा दायित्व है कि वह हर चीज में सत्य तक पहुंचे। आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता हरीश अवस्थी ने याद दिलाया कि आजादी के राष्ट्रीय आंदोलन के दौर में गणेश शंकर विद्यार्थी और राजा मोहन मोहन राय जैसे कलाकारों को निर्भीक पत्रकारिता की कितनी बड़ी कीमत चुकानी पड़ी थी] लेकिन वे अपने लक्ष्य से जरा भी विचलित नहीं हुए। पत्रकारों को चाहिए कि समाज के प्रति अपना दायित्व निभाने में वे जरा भी भयभीत न रहें। सर्वोच्च न्यायालय के अधिवक्ता जेड के फैजान ने कहा खबरों कि मीडिया को जनहित की खबरों को ही प्रमुखता देनी चाहिए। साहित्यकार पंकज बिष्ट ने कहा कि पत्रकार के संगठनों के कमजोर होने से मीडिया जगत को नुकसान हुआ है।

सार्थक प्रयास का स्थापना दिवस

बच्चों की शिक्षा के लिए काम करने वाली संस्था ^सार्थक प्रयास^ ने पिछले दिनों अपना आठवां स्थापना दिवस विभिन्न कार्यक्रमों के साथ मनाया। आईटीओ स्थित राजेंद्र भवन में संपन्न इस आयोजन में पहाड़ से आए बच्चों ने अपनी प्रभावी प्रस्तुतियां दी। कार्यक्रम का शुभारंभ सुपरिचित पर्वतारोही पद्मश्री से सम्मानित लवराज धर्मशत्तू] राज्यसभा सांसद प्रदीप टम्टा और पूर्वी दिल्ली की महापौर नीमा भगत ने दीप प्रज्जवलित कर किया। इस अवसर पर संस्था की वार्षिक स्मारिका ^दृष्टि का विमोचन किया गया। इस वर्ष स्थापना दिवस कार्यक्रम में पहाड़ के आए बच्चों ने अपनी सांस्कूतिक प्रस्तुतियों के साथ रवींद्रनाथ टैगोर की प्रसिद्ध कहानी ^Mkd\kj^ पर एक बेहतरीन नाटक की प्रस्तुति दी। वसुंधरा में संस्था द्वारा सहायता प्राप्त बच्चों ने भी अपनी प्रभावी प्रस्तुतियां दी। बच्चों की हौसला अफजाई करते हुए लवराज धर्मशत्तू ने कहा कि मन में अगर चाह हो तो दुनिया की कोई भी चीज प्राप्त की जा सकती है। अभाव कभी भी हमारी प्रगति में बाधा नहीं बनते। ^सार्थक प्रयास^ ने बच्चों में आत्मविश्वास पैदा करने के लिए उन्हें दिल्ली के विभिन्न स्थानों में भ्रमण कराया। तीस बच्चों को सबसे पहले दिल्ली की मदर डेरी का भ्रमण कराया गया। यहां बच्चों ने दूध के बारे में बहुत सारी नई जानकारियां ली।  बच्चों ने आकाशवाणी भवन का भ्रमण कर वहां से प्रसारित होने वाले कार्यक्रमों की जानकारी ली। आकाशवाणी के वरिष्ठ अधिकारी मनोहर सिंह रावत ने बच्चों को आकाशवाणी के कार्यक्रमों] स्टूडियो और सभी तकनीकी जानकारियां दी। बाद में बच्चों ने टीवी प्रसारण को समझने के लिये ^राज्य सभा^ चैनल का भ्रमण किया। यहां एंकर दीपक डोभाल ने अपने साथियों के साथ बच्चों को टीवी कार्यक्रमों के प्रसारण की जानकारी स्टूडियो में बैठकर दी।

केजीसीसीआई की बैठक

कुमाऊं-गढ़वाल चेंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (केजीसीसीआई) की मांग पर पिछले दिनों उत्पल कुमार सिंह] मुख्य सचिव उत्तराखण्ड शासन की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय उद्योग मित्र बैठक का आयोजन किया गया। इस अवसर पर प्रमुख सचिव एमएसएमई मनीषा पंवार तथा सौजन्या प्रबंध निदेशक सिडकुल] सचिव हरबंस सिंह चुद्घ] अपर सचिव  डॉ पंकज कुमार पांडे] अपर निदेशक उद्योग सुधीर चंद्र नौटियाल आदि उपस्थित थे। बैठक में अध्यक्ष केजीसीसीआई के अनुरोध पर उत्पल कुमार सिंह] मुख्य सचिव उत्तराखण्ड द्वारा राज्य स्तरीय उद्योग मित्र की अगली बैठक कुमाऊं मंडल में करने की सहमत प्रदान की गई। इसके साथ ही उक्त बैठकों का आयोजन त्रैमासिक आधार पर करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया गया। राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-८७ पर ४ लेन निर्माण का कार्य शुरू हो चुका है। इससे वाहनों के आवागमन में सुविधा होगी। सिडकुल के उद्योगों का कवर्ड एरिया बढ़ाए जाने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। राज्य के जिन ६ जनपदों में ईएसआई कर्मचारियों की संख्या अधिक है उनमें अस्पताल एवं  औषधालयों के निर्माण कार्यों में तेजी लाई जाएगी।

 
         
 
ges tkus | vkids lq>ko | lEidZ djsa | foKkiu
 
fn laMs iksLV fo'ks"k
 
 
fiNyk vad pquss
o"kZ  
 
 
 
vkidk er

क्या मुख्यमंत्री हरीश रावत के सचिव के स्टिंग आॅपरेशन की खबर से कांग्रेस की छवि प्रभावित हुई है?

gkW uk
 
 
vc rd er ifj.kke
gkW & 71%
uk & 16%
 
 
fiNyk vad

अनवर जलालपुरीजन्म % ०६ जुलाई १९४७

निधन % ०२ जनवरी २०१८

जन्म स्थान % जलालपुर अंबेडकर नगर] उ.प्र.

कुछ प्रमुख कृतियां %

राहरौ

foLrkkj ls
 
 
vkidh jkf'k
foLrkkj ls
 
 
U;wtysVj
Enter your Email Address
 
 
osclkbV ns[kh xbZ
1996956
ckj