fnYyh uks,Mk nsgjknwu ls izdkf'kr
चौदह o"kksZa ls izdkf'kr jk"Vªh; lkIrkfgd lekpkj i=
vad 26 16-12-2017
 
rktk [kcj  
 
खेल 
 
पलड़ा भारत का भारी

  • जीवन सिंह टनवाल

श्रीलंकाई टीम इन दिनों भारत दौरे पर है। श्रीलंकाई टीम यहां तीन टेस्ट] तीन वनडे और तीन टी२० मैचों की सीरीज खेलेगी। अब तक श्रीलंकाई टीम ने भारत के साथ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में से दो टेस्ट मैच खेली है। पहला टेस्ट मैच दोनों टीमों के बीच ड्रा हो गया था। लेकिन दूसरा टेस्ट भारत ने अपने नाम कर लिया। भारत ने दूसरा टेस्ट एक पारी और २३९ रन से जीता। इस तरह भारत ने सीरीज पर १&० की बढ़त बना ली है। अगर भारत सीरीज का तीसरा मैच भी जीत जाता है तो यह सीरीज २&० से उसके नाम होगी। सीरीज का तीसरा मैच २ दिसम्बर से है। 

गौरतलब है कि दूसरे टेस्ट में श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में २०५ रन बनाए। जवाब में भारत ने ६ विकेट पर ६१० रन बनाकर पारी ?kksf"kr की। श्रीलंका दूसरी पारी में १६६ रन ही बना सकी। भारत की यह ऑलओवर तीसवीं पारी की जीत है। भारत ने इसके साथ ही अपने टेस्ट  इतिहास की सबसे बड़ी जीत की भी बराबरी कर ली। इस जीत के हीरो रहे ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन जिन्होंने मैच में कुल आठ विकेट लेकर अपने ३०० विकेट पूरे किये। अश्विन इस मैदान पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ २०१५ में मिली पिछली टेस्ट जीत में भी हीरो रहे थे तब उन्होंने दूसरी पारी में सात विकेट लिए थे। कप्तान विराट कोहली नागपुर में खेले गए दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन अपना पांचवां दोहरा शतक जड़ने में सफल रहे। वहीं] करीब एक साल बाद लंबे प्रारूप में खेल रहे रोहित शर्मा ने भी शतक के साथ टीम में वापसी की है। कोहली और रोहित के बीच पांचवें विकेट के लिए १७३ रन की साझेदारी भी हुई।

भारत ने दस साल पहले बंगलादेश को ढाका में २००७ में पारी और २३९ रन से हराया था। श्रीलंका के लिए उसके टेस्ट इतिहास की यह सवीं हार सबसे बड़ी टेस्ट हार बन गई। श्रीलंका इससे पहले २००१ में केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पारी और २२९ रन से हारा था। श्रीलंका की २०१७ में यह सातवीं टेस्ट हार है और उन्होंने इस तरह एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक पराजय के अपने रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली है। श्रीलंका ने २०१५ में सात टेस्ट गंवाए थे। इस साल सात पराजयों में श्रीलंका ने चार पारी से गंवाये हैं और दो मैचों में उसे २८० रन से ज्यादा की हार मिली है। श्रीलंका २०१७ में कुल ३५ मैच गंवा चुका है जो उसके पिछले सबसे खराब प्रदर्शन से दस हार अधिक है। श्रीलंका भारत में उन्नीस टेस्टों में ग्यारह मैच हार चुका है और उनमें से नौ मैचों में उसे पारी की हार मिली है। भारत की श्रीलंका के खिलाफ इससे पहले सबसे बड़ी जीत इस साल अगस्त २०१७ में थी जब उसने पल्लेकेल में श्रीलंकाई टीम को पारी और १७१ रन से हराया। इस साल २९ जनवरी को भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ इसी मैदान पर खेले गये टी २० मैच में पांच रन से जीत हासिल की थी। भारत ने फिर गत एक अक्टूबर को आस्ट्रेलिया को वनडे में सात विकेट से हराया था। भारत की नागपुर मैदान पर छह टेस्टों में यह चौथी जीत है। 

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन नागपुर में दूसरे टेस्ट में श्रीलंका पर मिली जीत के दौरान टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज ३०० विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। अश्विन ३०० टेस्ट विकेट लेने वाले दुनिया के आठवें स्पिन गेंदबाज हैं। अश्विन ने ५४ टेस्ट में इस मुकाम तक पहुंचकर आस्ट्रेलिया के महान तेज गेंदबाज डेनिस लिली को पीछे छोड़ दिया है। लिली ने १९८१ में ५६ टेस्ट मैचों में यह रिकार्ड बनाया था। अश्विन ने दूसरी पारी में ६३ रन देकर चार विकेट लिए] जबकि मैच में १३० रन देकर आठ विकेट झटके। इस दौरान अश्विन ने श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन को भी पीछे छोड़ दिया] जो स्पिनरों में यह उपलब्धि हासिल करने वालों में शीर्ष पर थे। मुरलीधरन ने ५८ टेस्ट मैचों में ३०० विकेट लिए थे।  इस उपलब्धि के लिए अश्विन ने कहा]] मैं उम्मीद करता हूं कि ३०० से दोगुने विकेट ले सकूं]। 

सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच के लिए भी टीम का ऐलान कर दिया है। टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। टीम में शिखर धवन की वापसी हुई है। शिखर धवन ने अपनी बहन की शादी के लिए दूसरे टेस्ट मैच से छुट्टी ले ली थी। अब वह दोबारा टीम का हिस्सा होंगे। और श्रीलंका के खिलाफ तीन वनडे मैच की सीरीज के लिए भी भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है। दक्षिण अफ्रीका के साथ सीरीज को देखते हुए विराट कोहली को वनडे सीरीज के लिए आराम दिया गया है। श्रीलंका के खिलाफ १० दिसंबर से वनडे सीरीज खेली जाएगी। टेस्ट सीरीज में हार्दिक पांड्या को आराम दिया गया था जो अब वनडे सीरीज में वापसी करेंगे। साथ ही बीसीसीआई ने गेंदबाज सिद्धार्थ कौल को भी मौका दिया है। और श्रीलंका के साथ तीन वनडे मैचों की सीरीज में टीम की कमान रोहित शर्मा को दे दी है।

अंकिता ने बनाया रिकॉर्ड

नेशनल चैंपियनशिप में अंकिता ध्यानी ग्रामीण पृष्ठभूमि मे पली&बढ़ी लड़की है। गांव में रहना] गांव में प्रैक्टिस करना ही उसका काम है। तमाम सुविधाओं के अभाव में भी इसने दो हजार मीटर दौड़ में पहला स्थान हासिल कर गोल्ड मेडल जीता। अंकिता उत्तराखण्ड के विकासखण्ड जयहरीखाल के मेरुडा गांव की रहने वाली हैं। हाल ही में हैदराबाद में नेशनल एथलीट अंडर&१६ का आयोजन किया गया था। इस नेशनल चैंपियनशिप में देशभर के हजारों बच्चों ने बढ़&चढ़कर प्रतिभाग किया था। लेकिन अंकिता ने दो हजार मीटर की दौड़ में पहला स्थान हासिल कर सभी को हैरान कर दिया। अंकिता  ने देश के साथ&साथ उत्तराखण्ड का मान भी बढ़ाने का काम किया है। ४३वीं जूनियर नेशनल एथलेटिक्स चैंपियनशिप में अंडर १६ बालिका वर्ग की दो हजार मीटर दौड़ में अंकिता ध्यानी ने गोल्ड मेडल हासिल किया। उत्तराखण्ड के लिए दोहरी खुशी की बात है कि इसी चैंपियनशिप में अनिशा ने भी अंडर&१४ में ६०० मीटर दौड़ में कांस्य पदक हासिल किया है। इसने नेशनल रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है। विजयवाड़ा में आयोजित नेशनल एथलेटिक्स चैंपियनशिप में २९ राज्यों के २४०० खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था। चैंपियनशिप में अंकिता ध्यानी ने २००० मीटर दौड़ स्पर्धा को ६ मिनट ३६ सेकेंड का वक्त निकाला। इससे पहले यह रिकॉर्ड राजस्थान की सुगंधा के नाम था।

पंकज को स्नूकर खिताब

भारत के शीर्ष क्यू खिलाड़ी पंकज आडवाणी ने एक और विश्व खिताब अपने नाम कर लिया है। उन्होंने आईबीएसएफ विश्व स्नूकर चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन करते हुए खिताब अपने नाम कर लिया है। आडवाणी ने फाइनल में ईरान के आमिर सरखोश को शिकस्त दी। दोहा के अल&अरबी स्पोर्ट्‌स क्लब में खेले गए फाइनल मुकाबले में आडवाणी ने ८&२ से जीत दर्ज करके अपना अठारहवां विश्व खिताब जीता। बेस्ट ऑफ १५ फ्रेम के प्रारूप पर खेले गए फाइनल में सरखोश ने पहला फ्रेम जीतकर १&० की बढ़त कायम कर ली] लेकिन इसके बाद आडवाणी ने लगातार चार फ्रेम जीतकर ४&१ से बढ़त बना ली। छठे फ्रेम को सरखोश ने १३४ के स्कोर के साथ यह खिताब अपने नाम कर दिया।

लक्ष्य सेन ने झटका स्वर्ण

हैदराबाद में आयोजित इंडिया इंटरनेशनल सीरीज&२०१७ प्रतियोगिता में भारत की ओर से उत्तराखण्ड अल्मोड़ा के लक्ष्य सेन ने शानदार प्रदर्शन कर स्वर्ण पदक जीता। वहीं कुहू गर्ग ने रजत पदक हासिल किया है। इस खिताब को जीतने वाले लक्ष्य सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं। पुरुष वर्ग के एकल प्रतियोगिता में भारत के लक्ष्य सेन ने सेमीफाइनल में अभिषेक एलीगर को २३&२१] २१&१४] से पराजित कर फाइनल में प्रवेश किया। फाइनल मुकाबले में लक्ष्य सेन ने मलेशिया के यू डान हांग को २१&१५] १७&२१ तथा २१&१७ से पराजित कर स्वर्ण पदक अपने नाम दर्ज कर लिया। वहीं मिश्रित युगल में कुहू गर्ग व रोहन कपूर की जोड़ी ने सेमीफाइनल में निशांत व अनानिमा की जोड़ी को २१&९] २१&१६ से पराजित कर फाइनल में प्रवेश किया। फाइनल मैच में मलेशिया के टंग जो चेन व ली यांग गू की जोड़ी से वह २१&१९ तथा २१&१३ से पराजित हो गए। जिससे उन्हें रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा। वहीं दोनों खिलाड़ियों के पदक जीतने पर प्रकाश पादुकोण] अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी पी गोपी चंद] राज्य बैडमिंटन संद्घ के अध्यक्ष अशोक कुमार] सचिव बीएस मनकोटी] ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी है। साथ ही इस उपलब्धि का श्रेय कोच डीके सेन को दिया है।

 
         
 
ges tkus | vkids lq>ko | lEidZ djsa | foKkiu
 
fn laMs iksLV fo'ks"k
 
 
fiNyk vad pquss
o"kZ  
 
 
 
vkidk er

क्या मुख्यमंत्री हरीश रावत के सचिव के स्टिंग आॅपरेशन की खबर से कांग्रेस की छवि प्रभावित हुई है?

gkW uk
 
 
vc rd er ifj.kke
gkW & 71%
uk & 15%
 
 
fiNyk vad

  • गुंजन कुमार

भाजपा बेशक गंगा को जीवदायिनी मानती हो। लेकिन सच यही है कि हाईकोर्ट ने जब इसे जीवित व्यक्ति का दर्जा दिया तो उत्तराखण्ड की त्रिवेंद्र रावत

foLrkkj ls
 
 
vkidh jkf'k
foLrkkj ls
 
 
U;wtysVj
Enter your Email Address
 
 
osclkbV ns[kh xbZ
1948058
ckj