fnYyh uks,Mk nsgjknwu ls izdkf'kr
चौदह o"kksZa ls izdkf'kr jk"Vªh; lkIrkfgd lekpkj i=
vad 26 16-12-2017
 
rktk [kcj  
 
आईना  
 
गृहमंत्री का सीमांत दौरा

हाल में अपने चार दिवसीय उत्तराखण्ड दौरे के दूसरे दिन २९ सितंबर को केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह देश के अंतिम गांव माणा पहुंचे और जवानों की हौसलाअफजाई की। इसके साथ ही गृहमंत्री ने सीमा पर लफतल] रिमखिम] जोशीमठ एवं औली में आईटीबीपी कैंप में जवानों को दशहरा एवं दीपावली पर्व की बधाई दी। सिक्कम सीमा में भारत&चीन के बीच डोकलाम विवाद के बाद पहली बार सीमांत चमोली में भारत&चीन सीमा पर पहुंचकर गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सैनिकों की हौसला अफजाई की और दशहरा पर सैनिकों को बधाई दी। गृहमंत्री ने २९ सितंबर को बदरीनाथ के दर्शन कर पूजा&अर्चना की और माणा में सैनिकों के साथ जलपान भी किया। ३० सितंबर को चीन सीमा पर रिमखिम] लफतल] जोशीमठ एवं औली का दौरा किया। गृहमंत्री राजनाथ सिंह की पत्नी ने भी आईटीबीपी के जवानों को विजयदशमी के पर्व पर टीका लगाकर बधाई दी। विजयदशमी के पर्व पर आईटीबीपी कैंप जोशीमठ में गृहमंत्री ने शस्त्र पूजा कार्यक्रम में भाग लिया। जवानों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि हमारे आईटीबीपी के जावानों ने विकट परिस्थितियों में भी कठिनाइयों पर विजय प्राप्त की है। हिमवीरों को स्नो स्कूटर] अच्छी क्वालिटी की गाड़ियां] गर्म कपडे़ एवं अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जा रही हैं। गृहमंत्री ने कहा कि भारत&चीन सीमा पर निवास कर रहे देश के नागरिकों के लिए केंद्र सरकार हर संभव सहायता देने की कोशिश कर रही है। साथ ही सीमांत गांव से पलायन रोकने के लिए ठोस प्रयास किए जा रहे हैं। इस अवसर पर सूबे के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राज्य आगमन पर केंद्रीय गृहमंत्री का प्रदेश की ओर से हार्दिक अभिनंदन एवं स्वागत किया।

 

गांधी को भूले सरकारी कर्मचारी

राष्ट्रपति महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री की जयंती को भारतीय स्टेट बैंक दशाईथल के कर्मचारियों ने याद करना मुनासिब नहीं समझा। सत्य और अहिंसा के अपने विचारों एवं व्यवहार से सम्पूर्ण विश्व के लिए प्रेरणास्रोत बन चुके राष्ट्रपिता का जन्म दिन २००७ से पूरी दुनिया में ^अहिंसा दिवस^ के रूप में मनाया जाता है। लेकिन दशाईथल भारतीय स्टेट बैंक ने उनके जन्म दिन पर अवकाश जरूर मनाया लेकिन झण्डा फहराना उचित नहीं समझा। ^जय जवान जय किसान^ का नारा देने वाले पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय लाल बहादुर शास्त्री को दशाईथल स्टेट बैंक की शाखा में श्रद्धांजलि तक नहीं दी गई। यह मामला दशाईथल मार्केट में दुकानदारों एवं आम लोगों के बीच चर्चाओं में रहा कि एसबीआई दशाईथल ने अपनी शाखा में राष्ट्रीय ध्वज नहीं फहराया।

 

खतलिंग हिमालय जागरण महायात्रा

हिमालय के संतुलित विकास और पर्यावरण जागरूकता के उद्देश्य से हर वर्ष की भांति इस बार भी ^खतलिंग हिमालय जागरण महायात्रा&२०१७^ शुरू की गई है। इसमें सामाजिक] बौद्धिक और पत्रकारिता जगत से जुड़े कई कार्यकर्ता शामिल हैं। २ अक्टूबर को नई दिल्ली से इस यात्रा का शुभारंभ हुआ। यात्रा दल में शामिल लोग हरिद्वार&देहरादून होते हुए टिहरी जिले के टिहरी] ?kulkyh] ?kqत्तु] भिलंग] गंगी] विरोद] खतलिंग] सहस्त्रताल पंवाली आदि क्षेत्रों में जाकर वहां का सामाजिक] आर्थिक शैक्षिक आदि हर दृष्टि से अध्यन करेंगे और साथ ही पर्यावरण रक्षा का संदेश भी जनता को देंगे। यात्रा दल में खतलिंग हिमालय जागरण महायात्रा के संयोजक सूर्य प्रकाश सेमवाल] अध्यक्ष सोहन सिंह भंडारी] वरिष्ठ पत्रकार व्योमेश जुगराण तथा पर्वतीय लोक विकास समिति] हिम उत्तरायणी] भिलंगना क्षेत्र विकास समिति] भारत विकास परिषद् ¼बुद्धिजीवी शाखा½ जैसे संगठनों से जुड़े कई कार्यकर्ता शामिल हैं। यात्रा रवाना होने से पहले नई दिल्ली में हिमालय के पर्यावरण पर एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें राष्ट्रीय स्तर पर सामाजिक] राजनीतिक] साहित्यिक एवं पत्रकारिता जैसे क्षेत्रों में काम कर रहे कई प्रमुख लोगों ने विचार व्यक्त किए। इनमें भारत विकास परिषद् के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री सुरेश जैन] पूर्वी दिल्ली की महापौर नीमा भगत] दिल्ली नगर निगम स्थाई समिति के पूर्व अध्यक्ष जगदीश ममगांई प्रमुख थे।

 


जनाब ने फरमाया---

खाद्यान्न ?kksVkyss में चाहे जितना भी बड़ा अधिकारी या नेता शामिल होगा] उसको बख्शा नहीं जाएगा। जरूरत पड़ी तो संबंधित आरोपियों के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराई जाएगी।

त्रिवेंद्र सिंह रावत] मुख्यमंत्री

 

उज्ज्वला योजना में केंद्र सरकार की तरफ से गरीब परिवारों को बांटे जा रहे रसोई गैस कनेक्शन में जहां १८ सौ रुपए सब्सिडी मिल रही है] वहीं सरकार २८ सौ रुपये की वसूली कर रही है। 

हरीश रावत] पूर्व मुख्यमंत्री


प्रदेश सरकार को जनहित के कार्यों के लिए छह महीने का समय दिया था। लेकिन सरकार ने एक भी कार्य ऐसा नहीं किया। जनता खुद को ठगा महसूस कर रही है। 

प्रीतम सिंह] प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष

 

अगर संत चाहेंगे तो प्रदेश सरकार अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय प्रवक्ता महंत मोहनदास के लापता होने के मामले की सीबीआई जांच की सिफारिश करेगी।

मदन कौशिक] कैबिनेट मंत्री 

 
         
 
ges tkus | vkids lq>ko | lEidZ djsa | foKkiu
 
fn laMs iksLV fo'ks"k
 
 
fiNyk vad pquss
o"kZ  
 
 
 
vkidk er

क्या मुख्यमंत्री हरीश रावत के सचिव के स्टिंग आॅपरेशन की खबर से कांग्रेस की छवि प्रभावित हुई है?

gkW uk
 
 
vc rd er ifj.kke
gkW & 71%
uk & 15%
 
 
fiNyk vad

  • जीवन सिंह टनवाल

श्रीलंकाई टीम इन दिनों भारत दौरे पर है। श्रीलंकाई टीम यहां तीन टेस्ट] तीन वनडे और तीन टी२० मैचों की सीरीज खेलेगी। अब तक श्रीलंकाई टीम

foLrkkj ls
 
 
vkidh jkf'k
foLrkkj ls
 
 
U;wtysVj
Enter your Email Address
 
 
osclkbV ns[kh xbZ
1948134
ckj