fnYyh uks,Mk nsgjknwu ls izdkf'kr
चौदह o"kksZa ls izdkf'kr jk"Vªh; lkIrkfgd lekpkj i=
vad 23 25-11-2017
 
rktk [kcj  
 
खेल 
 
श्रीलंका का सूपड़ा साफ

  • जीवन सिंह टनवाल

भारत और श्रीलंका के बीच खेली गई द्विपक्षीय सीरीज में भारतीय कप्तान विराट कोहली के जबरदस्त फार्म के चलते इस दौरे पर श्रीलंका का सूपड़ा साफ हो गया। श्रीलंका के खिलाफ पांचवें और आखिरी वनडे में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को जीत के लिए २३९ रनों का लक्ष्य दिया भारत की पारी की शुरुआत रोहित शर्मा और अंजिक्य रहाणे ने की। रहाणे और रोहित के जल्दी आउट होने के बाद कप्तान विराट कोहली ने अपनी कप्तानी पारी के दम पर भारतीय टीम को जीत दिलाई। साथ ही श्रीलंका की धरती पर अपनी कप्तानी में नया रिकॉड भी कायम किया। 

भारत ने श्रीलंका को छह विकेट से हराकर पांच मैंचों की श्रृंखला में ५&० से क्लीनस्वीप किया। टेस्ट सीरीज में ३&० से वाइटवॉश करने वाले भारत ने श्रीलंका के खिलाफ लगातार दूसरी द्विपक्षीय सीरीज में ५&० से जीत दर्ज की है। इससे पहले भारत ने वर्ष २०१४ में अपनी सरजमीं पर भी इसी अंतर से श्रीलंका का क्लीन स्वीप किया था। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के इस शतक के साथ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वाधिक शतक लगाने वालों की सूची में ऑस्टे्रलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ¼३० शतक के साथ संयुक्त दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। उनसे अधिक शतक अब सिर्फ भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के नाम पर ४९ शतक दर्ज हैं। अंतिम वन डे मैंच में पांच विकेट चटकाने वाले भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने ४२ रन देकर पांच विकेट लिए और जसप्रीत बुमराह ने ४५ रन देकर दो विकेट लिए भारत की इस धारदार गेंदबाजी के सामने श्रीलंका की टीम ४९.४ ओवर में २३८ रन पर ढेर हो गई। भुवनेश्वर कुमार को इस उपलब्धि के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला तो पांच वनडे मैचों में पंद्रह विकेट लेने वाले जसप्रीत बुमराह को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।

श्रीलंका की ओर से लहिरू थिरिमाने ने सर्वाधिक ६७ रन बनाए और पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने ५५ रनों के साथ चौथे विकेट के लिए शानदार १२२ रनों की शतकीय साझेदारी की बदौलत श्रीलंका की टीम एक समय तीन विकेट पर १८५ रन बनाकर अच्छी स्थिति में दिख रही थी। लेकिन श्रीलंका ने अंतिम सात विकेट मात्र ५३ रन बनाकर गंवा दिए। थिरिमाने और मैथ्यूज की यह साझेदारी भारत के खिलाफ श्रीलंका की ओर चौथे विकेट की सर्वश्रेष्ठ साझेदारी है। इन दोनों ने कुमार संगकारा और महेला जयवर्धने को पीछे छोड़ा जिन्होंने २०१२ में चौथे विकेट के लिए १२१ रन जोडे़ थे। इस सीरीज में इस अंतर से मिली हार के साथ ही श्रीलंका ने २०१९ विश्व कप के लिए स्वतः क्वालीफाई करने का मौका भी गंवा दिया। २०१९ के विश्वकप में क्वालीफाई करने के लिए उसे सीरीज में कम से कम दो मैचों में जीत की दरकार थी। 

श्रीलंका दूसरी टीम है जिसका भारत ने दो बार ५&० से क्लीन स्वीप किया है। इससे पहले वह इंग्लैंड के खिलाफ २००८&०९ से २०११&१२ में यह कारनामा कर चुका है। लेकिन दोनों ही मौकों पर भारत ने यह उपलब्धि अपनी सरजमीं पर हासिल की] भारत इससे पहले तीन या इससे अधिक मैचों की द्विपक्षीय  श्रृंखला में देश से बाहर सिर्फ जिंबाब्बे का ही क्लीनस्वीप कर पाया है। भारतीय टीम ने २०१३ में जिंबाब्बे को उसकी सरजमीं पर ५&० से हराया था। भारतीय टीम ने श्रीलंका दौरे के अंतिम मैच टी&२० में भी मेजबान टीम को हरा दिया है। लगातार ९वीं जीत दर्ज कर ऐसा व्हाइट वॉश किया जो भारतीय क्रिकेट इतिहास में कभी नहीं हुआ। यह पहली बार है कि विदेशी धरती पर भारतीय टीम ने क्रिकेट के तीनों फॉरमेट में खेले गए सभी मैचों में जीत हासिल की। भारत ने श्रीलंका को एकमात्र टी२० अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सात विकेट से हराया। श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर १७० रन बनाए। भारत ने इसके जवाब में तीन विकेट पर १७४ रन बनाकर जीत दर्ज की। भारत ने इस तरह श्रीलंका दौरे का समापन जीत के साथ किया। भारत ने इस दौरे में सभी नौ मैच जीतने का एक नया कीर्तिमान भी बना दिया। भारत ने श्रीलंका को पहले तीन टेस्टों में ३&० से पीटा] फिर पांच वनडे में ५&० से धो दिया और अब एकमात्र टी&२० मैच भी जीत लिया। वनडे सीरीज के आखिरी दो मैचों में शतक जमाने वाले विराट ने एक और जबरदस्त पारी खेली और ५४ गेंदों में सात चौके और एक छक्के की मदद से ८२ रन बनाए। मनीष पांडे ने भी अपने कप्तान का बखूबी साथ देते हुए ३६ गेंदों पर नाबाद ५१ रन में चार चौके और एक छक्का लगाया।  ओपनर रोहित शर्मा ¼नौ½ और लोकेश राहुल ¼२४½ के विकेट ४२ रन तक गिर जाने के बाद विराट और मनीष ने तीसरे विकेट के लिये ११९ रन जोड़े। विराट का विकेट १९ वें ओवर में जब गिरा तो भारत का स्कोर १६१ रन पहुंच चुका था। पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी मैदान में उतरने के बाद एक रन पर नाबाद रहे जबकि मनीष पांडे ने विजयी चौका लगाते हुए अपना पहला टी&२० अर्धशतक बनाया।

श्रीलंका के खिलाफ पांचवें वनडे में महेंद्र सिंह धोनी ने ९९ स्टंपिग का रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। धोनी ने पूर्व श्रीलंकाई विकेटकीपर कुमार संगकारा को पीछे छोड़ दिया है। श्रीलंका के खिलाफ वनडे में श्रीलंकाई बल्लेबाज अकिला दानंजय को स्ंटपिग कर वर्ल्ड रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया है। धोनी १०० स्टंपिग के साथ सबसे ज्यादा स्टंपिग करने वाले विकेट कीपर बन गए हैं। धोनी दुनिया के बेहतरीन विकेट कीपरों में से एक हैं। धोनी ने सबसे कम वनडे खेलकर स्टंपिग का शतक बनाया। धोनी के लिए यह सीरीज काफी खास रहा है। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ पांच वनडे मैचों की सीरीज में कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किए हैं। अपने तीन सौ वनडे मैच में भी इसी सीरीज का चौथा वनडे मैच खेलकर पूरे किए हैं। और साथ ही उन्होंने इस मैच में ७३ बार नाबाद पारी खेलने का रिकॉर्ड अपने नाम किया हैं।


 

नौकरी नहीं ?kj चाहिए

कहते हैं इंसान की जिंदगी की सबसे बड़ी जरूरत होती है  रोटी] कपड़ा और मकान। हर किसी की जिंदगी में इन तीनों चीजों की जगह महत्वपूर्ण है। ऐसी ही स्थिति भारतीय महिला क्रिकेटर मानसी जोशी की भी है। जिसने हाल ही में देश के लिए वर्ल्ड कप खेला और भारत का मान बढ़ाया। इसके बाद भी यह लड़की ?kj के लिए तरस रही है। मानसी जोशी उत्तराण्ड की रहने वाली हैं। और अभी भी किराए के मकान आईसीसी महिला क्रिकेट वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ दो विकेट लेकर जीत में अहम भूमिका निभाने वाली इस खिलाड़ी को शायद हर कोई भूल गया है। उत्तराखण्ड सरकार ने मानसी को सरकारी नौकरी का प्रस्ताव दिया था। लेकिन कहा जा रहा है कि मानसी ने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया है। मानसी को पहले एक ?kj चाहिए। मानसी देहरादून के चंद्रनगर में किराए के ?kj में रहती हैं। मानसी ने प्रस्ताव को ठुकराते हुए कहा कि पहले ?kj चाहिए जिससे उन्हें किराए के मकान से मुक्ति मिल सके। उन्होंने कहा कि नौकरी इसलिए नहीं करेगी क्योंकि उनका खेल का करियर अभी शुरू ही हुआ है। और वह इसे और निखारना चाहती हैं। उत्तराखण्ड सरकार द्वारा मानसी को 

सम्मानित किया गया था। मानसी का कहना है कि उन्हें नौकरी नहीं ?kj चाहिए। मानसी को उत्तराखण्ड स्पोर्ट्स मिनिस्ट्री से पत्र मिला है। इस पत्र में नौकरी ज्वाइन करने की बात कही गई हैं। मानसी का कहना है कि अभी तक राज्य में क्रिकेट बोर्ड को मान्यता नहीं मिली है। इस वजह से उन्हें यहां से आगे खेलने के मौके नहीं मिल सकेंगे। अगर भविष्य में उन्हें रेलवे में नौकरी करने का मौका मिला तो करेंगे लेकिन सबसे पहले उन्हें ?kj की दरकार है। उन्होंने कहा कि अगर उत्तराखण्ड में कोई नौकरी करती हैं तो उनके खेल पर इसका असर पड़ेगा। इस वजह से उन्होंने खेल विभाग को लिखित में जवाब दिया है और नौकरी के एवज में देहरादून में ?kj की मांग की है।

 

कुहू&रोहन को खिताब

कुहू गर्ग और रोहन कपूर की जोड़ी ने ग्रीस ओपन इंटरनेशनल ¼हेलास इंटरनेशनल½ बैडमिंटन टूर्नामेंट के मिक्स्ड डबल खिताब जीत लिया है। कुहू और रोहन की जोड़ी ने फाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत के ही उत्कर्ष और करिश्मा की जोड़ी को सीधे सेटों में शिकस्त दी। अंतरराष्ट्रीय शटलर कुहू गर्ग का ओपन इवेंट में यह पहला इंटरनेशनल खिताब है। ग्रीस में खेली जा रही प्रतियोगिता में कुहू गर्ग और रोहन की जोड़ी भारत का प्रतिनिधित्व कर रही है। कुहू और रोहन की जोड़ी ने मिक्स्ड डबल्स के सेमीफाइनल में स्वीडन की जोड़ी को हराकर खिताबी दौर में जगह बनाई थी। फाइनल में उन्होंने भारत की ही करिश्मा वाडेकर और उत्कर्ष अरोड़ा की जोड़ी को सीधे सेटों में २१&१९ और २१&१९ से हराकर खिताब अपने नाम किया। फाइनल में भारतीय जोड़ी ने शुरुआत से ही अपना दबदबा बनाए रखा और प्रतिद्वंद्वी टीम को मुकाबले में लौटने का कोई मौका नहीं दिया। उत्तराखण्ड बैडमिंटन एसोसिएशन के सचिव बीएस मनकोटी ने बताया कि कुहू का ओपन इवेंट में यह पहला इंटरनेशनल टाइटल है। इससे पहले २०१३ में उन्होंने जूनियर मिक्स्ड डबल्स में बेल्जियम जूनियर चौंपियनशिप का खिताब अपने नाम किया था। उत्तराखण्ड की बेटी कुहू ने अपने खेल से दुनिया में देश के साथ&साथ उत्तराखण्ड की भी शान बढ़ाई है।

 

 
         
 
ges tkus | vkids lq>ko | lEidZ djsa | foKkiu
 
fn laMs iksLV fo'ks"k
 
 
fiNyk vad pquss
o"kZ  
 
 
 
vkidk er

क्या मुख्यमंत्री हरीश रावत के सचिव के स्टिंग आॅपरेशन की खबर से कांग्रेस की छवि प्रभावित हुई है?

gkW uk
 
 
vc rd er ifj.kke
gkW & 70%
uk & 14%
 
 
fiNyk vad

  • अपूर्व जोशी

केदारनाथ जैसी त्रासदियां तो कहीं भीतर तक ऐसा झकझोरती हैं कि ईश्वर के होने पर ही शंका जन्म लेने लगती है। क्या भगवान केवल अमीरों के लिए] शक्ति

foLrkkj ls
 
 
vkidh jkf'k
foLrkkj ls
 
 
U;wtysVj
Enter your Email Address
 
 
osclkbV ns[kh xbZ
1916530
ckj