fnYyh uks,Mk nsgjknwu ls izdkf'kr
चौदह o"kksZa ls izdkf'kr jk"Vªh; lkIrkfgd lekpkj i=
vad 14 23-09-2017
 
rktk [kcj  
 
आईना  
 
गोबर गणेश की प्रमिमा विसर्जित

उत्तरकाशी जिले में बाड़ाहाट नगर के निकट माण्डौं गांव में स्थित शांति साधना कुटीर बारही शक्तिपीठ में गोबर से तैयार गणेश प्रतिमा का विसर्जन किया गया। गंगा जल से भरे सूक्ष्म जल कुंड में पूरे विधि-विधान एवं भजन कीर्तन के साथ प्रतिमा विसर्जित की गई। इसके बाद श्रद्धालुओं ने इस कुंड में अनार के पौधे का रोपण भी किया। जहां महाराष्ट्र में गणेश विसर्जन पर्यावरणीय दृष्टि से एक समस्या बन गया है वहीं मूर्ति विसर्जन की यह समस्या आज हमारी पहाड़ी संस्कूति में भी शामिल होती चली जा रही है। अपनी पंरपराओं को दरकिनार कर देखदेखी में शुरू हुए इस धार्मिक आयोजन ने पहाड़ के पर्यावरणीय संतुलन को बिगाड़ना शुरू कर दिया है। इससे पहाड़ पर पड़ रहे पर्यावरणीय दुष्प्रभाव को नजरअंदाज कर कुछ लोग महज अपने शुभ लाभ के लिए इसे अपनाने के लिए लोगों की धार्मिक भावनाओं को प्रेरित कर रहे हैं। ये नकल पहाड़ी समाज से कहीं भी मेल नहीं खाती है। 

शक्तिपीठ के कथावाचक शांति प्रसाद भट्ट मानस प्रेमी ने इस बढ़ती समस्या को देख इस अनुष्ठानिक आयोजन को पहाड़ के प्रकृति प्रेम के अंदाज में मानने का निर्णय लिया। उन्होंने केमिकल मिले रंगों से सजी प्लास्टर ऑफ पेरिस से तैयार प्रतिमा को स्थापित करने के बजाय गणेश चतुर्थी के दिन गोबर से तैयार प्रतिमा को स्थापित किया। पूरी तरह ईकोफ्रेंडली इस गणेश प्रतिमा का पूरे विधि विधान से दस दिन तक पूजन किया गया। प्रकृति एवं पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने वाले इस धार्मिक आयोजन में लोगों ने प्रभावित होकर पर्यावरण बचाने का संकल्प भी लिया। इस मौके पर बार एसोसिएशन के उपाध्याय विमल नौटियाल] महिला मंगल दल माण्डौं की अध्यक्ष देवेश्वरी भट्ट सहित तमाम अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।

 

ऊन कतरन-चिकित्सा शिविर

भेड़पालकों के पशुधन को प्रोत्साहन देने के उद्देश्यसे उत्तराखण्ड भेड़ एवं ऊन विकास बोर्ड उत्तराखण्ड पशुपालन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में चमोली जिले के सीमांत ब्लॉक जोशीमठ की तिब्बत बॉर्डर से सटी गाड़ी ब्रिज] मलारी] बाम्पा] गमशाली क्षेत्र में ऊन कतरन एवं चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। इस प्रोत्साहन शिविर में सीमांत क्षेत्र के दर्जनों भेड़पालकों ने भाग लिया। वैटनरी विभाग के विशेषज्ञों द्वारा आधुनिक मशीनों से ऊन कतरन की ट्रेनिंग और विपणन की सुविधाएं दी गई। जोशीमठ वैटनरी विभाग द्वारा भेड़] बकरी पालकों को पशुधन] उनके रखरखाव और बीमारियों से बचने के लए दवाइयां वितरित कर महत्वपूर्ण टिप्स भी दिए गए। यही नहीं उत्तराखण्ड भेड़ एवं ऊन विकास बोर्ड द्वारा भेड़ पालकों की भेड़-बकरियों के स्वास्थ्य की जांच भी की गई। इस दौरान नीति द्घाटी के विभिन्न बकरी पड़ावों पर भेड़ पालकों ने इस शिविर का लाभ उठाया। बोर्ड द्वारा भेड़ पालकों को प्रोत्साहित करने के लिए भेड़ प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया। इस मौके पर विभाग ने ट्रेनिंग के दौरान बेहतर कार्य करने वाले भेड़ पालकों को प्रमाण पत्र और पुरस्कार भी दिए।

लोक भाषा के शिक्षक सम्मानित

शिक्षक दिवस के अवसर पर नई दिल्ली स्थित कांस्टीट्यूशन क्लब में दिल्ली पैरामेडिकल इंस्टीट्यूट ¼डीपीएमआई½ ने एक सम्मान समारोह का आयोजन किया। इसमें गढ़वाली-कुमाऊंनी भाषा के उन साहित्यकारों को सम्मानित किया गया जिन्होंने दिल्ली-एनसीआर में ग्रीष्मकालीन अवकाश के दौरान बच्चों को गढ़वाली और कुमाऊंनी सिखाई। लोकभाषाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से डीपीएमआई के सौजन्य से दिल्ली-एनसीआर में कई जगहों पर ग्रीष्मकालीन शिविर लगाए गए थे। जिनमें बच्चों को उत्तराखण्ड की लोकभाषाएं सिखाई गई। इन शिविरों में सेवाएं देने वाले शिक्षकों के सम्मान समारोह में विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े। तमाम गणमान्य लोग मौजूद थे। विशिष्ट अतिथियों में वरिष्ठ भाजपा नेता] महेंद्र पाण्डे] प्रोफेसर प्रतिभा नैथानी] पूर्वी दिल्ली की महापौर नीमा भगत] हंस कल्चरल सेंटर के सचिव चंदन भंडारी आदि मौजूद थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता डीपीएमआई के डायरेक्टर विनोद बछेती एवं संचालन पत्रकार गणेश खुगशाल ने किया।


ट्वीटर वॉर

Ajay Prakash @ajayprakashm

^फर्जीकल स्ट्राइक^ साबित हुए नोटबंदी] देश से तत्काल माफी मांगें मोदी


Najmuddin @najmuddin847

नोटबंदी करके बीजेपी ने ७० सालों के अपने और आरएसएस की जमा ब्लैक मनी को बहुत चालाकी से व्हाइट कर लिया।


pramod sah @sahpramod

माफी नहीं वो चौराहा खोजिए जहां मोदीजी की इच्छा थी कि जनता उन्हें फांसी पर लटका दे।

manojnaga @manoj_naga

नेहरू को फांसी चढ़ाया नहीं गया कश्मीर के लिए। यूएन सिक्यूरिटी काउंसिल में अपनी सीट चीन को देने के लिए। अब जो हुआ देश के अंदर हुआ। बड़ा आग है।


Vivek Saini @akki_vivek

तो उससे क्या होगा\ फर्जीकल सर्जीकल में बदल जाएगी\

Pramod Balaniya @PramodBalaniya

मोदीजी ने तो चौराहा निर्धारित करने के लिए बोला था लेकिन अब वो माफी मांगने के लिए भी खुद को ठगा महसूस कर रहे हैं।


Mrinal Pande @MrinalPande1

कालाधन तो बाहर आया नहीं] अलबत्ता भ्रष्टाचार मे थ्वतइमे की ५ महाभ्रष्ट देशों की तालिका में शुमार हो गए\


Bibhash Bhaduri @bhaduri_bibhash

देश को बचाना है तो इस पूरे तंत्र को बदलना होगा। एक ही विकल्प बचा है छव्ज्।. आपके नेतृत्व की आशा है।


Manoj Kumar @M_kumar1963

कालाधन आशानुरूप भले न बाहर आया हो] परंतु भ्रष्टाचारियों में खौफ जरूर समाया है। भ्रष्टाचार के दरवाजे बंद हो रहे हैं] पारदणशता करवटें ले रही है।

Shailesh @Shail_0866

आप तो ऐसे खुश हो रहीं हैं जैसे ये भ्रष्टाचार मोदीजी के बाद ही देश में आया है। हद भी होती है किसी के प्रति नफरत की\


फेसबुक

हरीश रावत % मेरी भगवान से प्रार्थना है कि जब भी मरूं लुंज-पुंज होकर न मरुं। जीवन बचाने की लालसा में मैंने भी प्राइवेट चिकित्सालय का सहारा लिया है। जिनकी भावनाओं को मेरे इस कदम से ठेस पहुंची है] मैं उनसे क्षमा चाहता हूं। भगवान न करे किसी को भी अपनी और अपने प्रिय जनों के जीवन को बचाने के लिए ऐसा अप्रिय मगर अपरिहार्य निर्णय करना पड़े। 

 

नमन चंदोला % और पहाड़ों का क्या होगा। बीजेपी कांग्रेस की गंदी राजनीति के कारण आज पहाड़ों में स्वास्थ्य शिक्षा सब विलुप्ति की कगार पर हैं। दे दो हमें राजधानी गैरसैंण हम खुद ही कर लेंगे विकास। आप तो दिल्ली चले गए लेकिन क्या पहाड़ की चिकित्सा व्यवस्था के बारे में सोचा कभी। नहीं सोचा! सोचा होता तो पहाड़ में ही इलाज हो जाता आपका भी] हमारा भी

 

परवेज सिद्दीकी % इस प्रदेश को और इसकी जनता को आप के मार्गदर्शन की अभी बहुत जरूरत है हम समस्त प्रदेश वासी आपके पूर्णरूप से स्वस्थ होने की कामना करते हैं।

कमल जोशी % २०१९ में सांसद एवं २०२२ में मुख्यमंत्री बनना है आपको। आपकी जीवटता देखकर अच्छा लगता है। 

रजनीश खरोला % जब अपने पर गुजरती है तभी पता चलता है साहब। अगर ये सुविधाएं आपके कार्यकाल में हमारे दून अस्पताल में आ जाती तो आपको दिल्ली नहीं जाना पड़ता। तो सोचो गरीब जनता का क्या हो रहा होगा।

आलोक शर्मा % सर] आप ठीक कह रहे हैं। सरकारी अस्पताल तो गरीब लोगों के लिए है। जहां न डॉक्टर है और न दवाई] न ही परीक्षण की सुविधा। आपका जीवन अमूल्य है। अतः आपका निर्णय उचित है। ऐसे ही दिल्ली वालों के लिए केजरीवाल जी ने मोहल्ला क्लीनिक खोल दिए हैं उच्च स्वास्थ्य चिकित्सा देने के लिए और स्वयं इलाज कराते है बंगलौर। यही है हमारी व्यवस्था।

सतपाल शर्मा % आपके शासनकाल में कई अस्पताल पीपीपी मोड में दे दिए गए थे] उच्च सुविधाओं के नाम पर बहुत ज्यादा सरकारी धन उनके संचालकों को हर महीने दिया जाता है] अगर आप उनमें से एक धारचूला की सीएचसी में कुछ दिन अपना इलाज करवा लेते तो] उन अस्पतालों की ब्रांडिंग भी हो जाती और जनता में उनके प्रति विश्वास की स्थापना भी॥ ईश्वर आपको शीद्घ्र स्वास्थ्य लाभ प्रदान करें

राम प्रसाद ध्यानी % उत्तराखण्ड आंदोलन के दौरान हुए रामपुर तिराह ¼मुजफ्फर नगर½ कांड की मूल केस फाइल पर सीबीआई से पुनः कार्यवाही करने की मांग करे उत्तराखण्ड सरकार।

पीसी ध्यानी % यस] ताकि एसपी और कांग्रेस का काला चेहरा सबके सामने आए।

अनिल जोशी % ध्यानी जी करेगा कौन\ सवाल इसी बात का है। हम पिछले २३ साल से सिर्फ शहीद दिवस मना रहे हैं। विडंबना है कि उत्तराखण्ड का इतिहास युवा पीढ़ी को नहीं पता और जो इन हत्याकांडों के गवाह है वो बुढ़े हो गए या मर गए। कोई गंभीरता से नहीं लेते कि क्या हुआ था। १९९४ में २३ साल का समय भी कम दिख रहा है लोगों को। छमा चाहता हूं आपसे परिचय किए बिना आपकी पोस्ट लिखे में गुस्सा। आज भी २३ साल पुराना है इसलिए लिख दिया।

ओम प्रकाश आर्या % रामपुर तिराहा] मुजफ्फरनगर काण्ड के दोषियों को सजा कैसे मिलेगी उत्तराखण्डी एकजुट होकर प्रयास करते तो कुछ भी हो सकता] राज्य बनते ही आंदोलनकारी ऐसे बिखरे जैसे टूटी हुई माला के मोती। २ अक्टूबर को हर वर्ष उत्तराखण्डी काला दिवस मनाते हैं। कहने को हम दिल्ली एनसीआर में तीस पैंतीस लाख हैं। लेकिन अस्लियत धरना स्थल पर देखने को मिलती है।


जनाब ने फरमाया + + +

उत्तराखण्ड में आधुनिक शिक्षा को प्रभावशाली ढंग से कार्यान्वित करने के लिए शिक्षकों से विशेष प्रयास करने की अपेक्षा की है। 

त्रिवेंद्र सिंह रावत] मुख्यमंत्री 

आपदा प्रभावितों की मुआवजा राशि शून्य है] इसे देखते हुए अधिकारी प्रभावितों की समस्याओं का जल्द निस्तारण करें।

भगत सिंह कोश्यारी] पूर्व मुख्यमंत्री

जिन संस्थानों में अभी तक ड्रेस कोड लागू नहीं हुआ है] वहां सर्वे या मतदान के जरिए रायशुमारी की जाएगी और बहुमत के आधार पर फैसला लिया जाएगा। धन सिंह रावत] उच्च शिक्षा राज्य मंत्री

साइबर अपराध में लगातार वृद्धि हो रही है। जिसे रोकने के लिए हमें पारंपरिक विवेचना की क्षमता वृद्धि के साथ ही साइबर क्राइम इनवेस्टिगेशन के बारे में जानना होगा। 

 अनिल रतूड़ी] डीजीपी 

 

 

 

 
         
 
ges tkus | vkids lq>ko | lEidZ djsa | foKkiu
 
fn laMs iksLV fo'ks"k
 
 
fiNyk vad pquss
o"kZ  
 
 
 
vkidk er

क्या मुख्यमंत्री हरीश रावत के सचिव के स्टिंग आॅपरेशन की खबर से कांग्रेस की छवि प्रभावित हुई है?

gkW uk
 
 
vc rd er ifj.kke
gkW & 68%
uk & 14%
 
 
fiNyk vad

मिथुन नाम के शिक्षक ने दिखाया है कि अगर आप में कुछ सार्थक करने का जज्बा हो तो रास्ता खुद&ब&खुद बन जाता है। मिथुन अमृतसर के देहाती क्षेत्र नंगली में करीब डेढ़ सौ बच्चों को पढ़ाते हैं।

foLrkkj ls
 
 
vkidh jkf'k
foLrkkj ls
 
 
U;wtysVj
Enter your Email Address
 
 
osclkbV ns[kh xbZ
1825037
ckj