fnYyh uks,Mk nsgjknwu ls izdkf'kr
चौदह o"kksZa ls izdkf'kr jk"Vªh; lkIrkfgd lekpkj i=
vad 7 05-08-2017
 
rktk [kcj  
 
खेल 
 
पलड़ा भारत का भारी
  • जीवन सिंह टनवाल

 

भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेली गई पांच एक दिवसीय मैंचों की सीरीज भारत ने तीन&एक से जीतकर सीरीज अपने नाम कर ली। सीरीज का आखिरी मैच निर्णायक रहा। निर्णायक मैंच में भारत ने पहले गेंदबाजी करते हुए वेस्टइंडीज को बड़ा स्कोर बनाने में सफल नहीं होने दिया भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी और उमेश यादव के तेज धरदार गेंदबाजी के सामने धरासाही हो गई मोहम्मद शमी ने ४८ रन देकर चार विकेट लिए तो उमेश यादव तीन विकेट लिए और इस तरह भारत ने वेस्टइंडीज को महज २०५ रनों पर रोक दिया। जवाब में भारत की अच्छी शुरुआत नहीं हुई और ओपनर शिखर धवन मात्र चार रन बनाकर आउंट हो गए। 

मैदान पर भारतीय कप्तान विराट कोहली का बल्ला गरजा और दूसरे विकेट के लिए ओपनर रहाणे  के साथ ७९ रनों की साझेदारी की रहाणे ने ३९ रन बनाए। तीसरे विकेट के लिए कोहली और तीन साल बाद वनडे में वापसी कर रहे दिनेश कार्तिक के बीच १२२ रन की अटूट शतकीय साझेदारी के दम पर भारत ने मात्र ३६ .५ ओवरो में दो विकेट पर २०६ रन का लक्ष्य हासिल कर लिया। कप्तान विराट ने नाबाद १११ रन की परी खेली तो दिनेश कार्तिक ने भी नाबाद ५० रनों की पारी खेली। विराट कोहली को इस पारी के लिए मैनऑफ द मैच का अवार्ड मिला। 

भारत की विंडीज में लगातार तीसरी वनडे सीरीज जीत भारत ने इस सीरीज को जीतकर कैरिबियाई जमी पर सीरीज जीत की हैट्रिक भी पूरी कर ली। इससे पहले भारत ने २००९ में एमएस धोनी की कप्तानी में चार मैचों की सीरीज दो&एक से जीती थी, वहीं वर्ष २०११ में सुरेश रैना कप्तानी में तीन&दो से जीती थी। दोनों देशों के बीच कुल आठ सीरीज हुई हैं और दोनों टीमों में चार&चार सीरीज जीती है, भारत ने सौरव गांगुली २००२ एमएस धेनी २००९ सुरेश रैना २०११ और विराट भारत के वेस्टइंडीज में वनडे सीरीज जीती है। भारत के वेस्टइंडीज दौरे में पांच वनडे के बाद मात्र एक टी ट्वेंटी मैच में वेस्टइंडीज ने भारत पर शिकंजा कसा। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए १९० रन बनाए। शिखर धवन और विराट कोहली के बीच ६४ रनों की साझेदारी हुई। और इन दोनों का एक ही ओवर में आउट होने के बाद दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत के बीच शानदार ८६ रनों की साझेदारी हुई। दिनेश कार्तिक ने ताबड़तोड़ ४८ रनों की पारी खेली तो पंत ने ३५ रन बनाई। इस तरह में वेस्टइंडीज के ओपनर लेबिस और क्रिस गेल के होने के ८२ रन जोडे क्रिसगेल के आउट होने के बाद सैमुअल्स के साथ लेविस ने दूसरे विकेट के लिए ११२ रन की अटूट साझेदारी की। लेविस ने ताबड़तोड़ नाबाद ६२ गेंदों पर १२५ रनों की पारी खेली तो सैमुअल्स ने भी नाबाद ३६ रनों की अहम पारी खेलते हुए टीम को १८.३ ओवरो में ही एक पर जीत दर्ज करा दी। भारत का इस तरह से वेस्टइंडीज दौरे का अंत हार से हुआ। 

भारत को अगली सीरीज श्रीलंका से खेलनी है। भारत को श्रीलंका से तीन टेस्ट मैंच, पांच वनडे और एक टी ट्वेंटी मैच की सीरीज २६ जुलाई से श्रीलंका में खेलनी है। भारतीय टीम डेढ महीने तक श्रीलंका दौरे पर रहेगी। भारतीय टीम अपने श्रीलंका दौरे की शुरुआत २६ जुलाई से गाले में पहले टेस्ट से करेगी। दूसरा टेस्ट तीन अगस्त से एसएससी कोलंबो में और तीसरा टेस्ट बारह अगस्त से पल्लेकेल में खेला जाएगा। भारत को पहला वनडे बीस अगस्त, दूसरा २४ अगस्त, तीसरा २७ अगस्त, चौथा ३१ अगस्त और पांचवां वनडे तीन सितंबर को खेतारामा में खेला जाएगा। इकलौता टी ट्वेंटी मैंच छह सिंतबर को खेला जाएगा।

शास्त्री बने मुख्य कोच

बीसीसीआई ने रवि शास्त्राी को भारतीय क्रिकेट टीम का नया मुख्य कोच नियुक्त किया जबकि पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज जहीर खान को दो साल के लिए नया गेंदबाजी कोच बनाया। बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना ने पीटीआई को इस नियुक्ति की पुष्टि करते हुए कहा, क्रिकेट सलाहकर समिति की सिपफारिश पर हमने रवि शास्त्राी को मुख्य कोच नियुक्त करने का पफैसला किया है जबकि जहीर खान को दो साल के लिए गेंदबाजी कोच नियुक्त किया गया है। और राहुल द्रविड़ को विशेष विदेशी दौरे के लिए बल्लेबाजी सलाहकार नियुक्त किया गया है। शास्त्राी तीसरी बार अध्किारी के रूप में भारतीय क्रिकेट टीम के साथ जुड़े हैं। इससे पहले वह २००७ में बांग्लादेश दौरे के दौरान क्रिकेट मैनेजर थे और इसके बाद अगस्त २०१४ से जून २०१६ तक उन्हें टीम निदेशक बनाया गया जिस दौरान भारत ने श्रीलंका के खिलापफ उसकी सरजमीं पर टेस्ट श्रृंखला जीती और २०१५ विश्व कप तथा २०१६ विश्व टी२० के सेमीपफाइनल में जगह बनाई। कोच की दावेदारी में टक्कर शास्त्राी और वीरेंद्र सहवाग के बीच थी लेकिन शास्त्राी के पूर्व कार्यकाल को लेकर कप्तान विराट कोहली की सिपफारिश के कारण मामला पूर्व भारतीय कप्तान के पक्ष में गया। भारत की ओर से  है। अंतिम बार २०१४ में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले जहीर को भारत के सर्वश्रेष्ठ स्विंग गेंदबाजों में से एक माना जाता है।

अभिजीत&स्वाति बने चैंपियन

कॉमनवैल्थ शतरंज चौंपियनशिप में पूर्व विश्व जूनियर चौंपियन अभिजीत गुप्ता ने नया इतिहास रचते हुए चौथी बार कॉमनवेल्थ शतरंज चौंपियनशिप जीतने का कारनामा किया। अभिजीत ने ऑस्ट्रेलिया के इंटरनेशनल मास्टर अलेक्जेंडर व्होल को पराजित करते हुए खिताबी जीत दर्ज की। अभिजीत का यह चौंथा स्वर्ण पदक है और ऐसा करके उन्होने इंग्लैंड के दिग्गज ग्रांड मास्टर नाइजल शॉर्ट को पीछे छोड़ दिया है। अभिजीत नें पिछले पांच सालो में चौंथी बार इस खिताब को अपने नाम किया है। भारत नें पुरुष वर्ग और महिला मे क्लीन स्वीप करते हुए तीनों पदकों पर कब्जा किया और दूसरे स्थान पर वैभव सूरी रहे उन्होने कुल ७ अंक बनाए तो ७ अंक के साथ ही तेजस बाकरे तीसरे स्थान पर रहे। महिला वर्ग में यह खिताब इस बार भारतीय ग्रांड मास्टर स्वाति द्घाटे नें अपने नाम करते हुए स्वर्ण पदक जीता तो मेरी गोम्स नें रजत पदक जीता। पिछले बार की स्वर्ण पदक विजेता तनिया सचदेव नें शुरुआत के खराब प्रदर्शन से उबर कर आंखिरका कांस्य पदक जीतने में सफल रही। इस तरह भारत ने सभी मुख्य पदकों को अपने नाम दर्ज करने में सफल रहा।


 

मिताली का वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने क्रिकेट जगत में सबसे ऊंचे मुकाम को छू लिया। आईसीसी महिला विश्वकप में भारत का ऑस्ट्रेलिया से हुए मुकाबले में सबकी निगाहें मितली पर टिकी हुई थीं। क्योंकि मिताली इस मैच में  विश्व रिकॉर्ड बनाने की दहलीज पर खड़ी थीं और अब उन्होंने उसे हासिल भी कर लिया है। मिताली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अर्धशतक जमाते हुए अपने नाम पर ये खास उपलब्धि दर्ज करा ली है। आईसीसी महिला विश्वकप में भारत की मितली ने बनाया महिला वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी बन गई हैं। उन्होंने इंग्लैंड की कारलोट एडवर्ड्‌स का सबसे ज्यादा ५९९२ वनडे रनों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इस मैच से पहले मिताली ५९५९ रनों के साथ दूसरे पायदान पर थी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना ३४वां रन बनाते ही उन्होंने इस बड़ी उपलब्धि को हासिल कर लिया। एडवर्ड्‌स ने यह रिकॉर्ड १९१ वनडे मैच खेलकर बनाया था, जबकि मिताली ने यह रिकॉर्ड केवल १८३ मैच में अपने नाम कर लिया। इस मैच में मिताली ने ४ चौके और १ छक्के की मदद से ११४ गेंदों में ६९ रन बनाए। अब मिताली के नाम वनडे क्रिकेट में ६०२८ रन हो गए हैं। इतने रन बनाने के लिए उन्होंने ५ शतक और ४९ अर्धशतक बनाए हैं और उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर ११४ रन है।  महिला क्रिकेट विश्व कप में भारत लगातार चार जीत के बाद दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया से हार गया लेकिन भारत को अपना अगला मैच न्यूजीलैंड से पंद्रह जुलाई को खेलना है और इस मैच में भारत को सेमीफाइनल में प्रवेश करने के लिए करो या मरो की स्तिथि है। 

 
         
 
ges tkus | vkids lq>ko | lEidZ djsa | foKkiu
 
fn laMs iksLV fo'ks"k
 
 
fiNyk vad pquss
o"kZ  
 
 
 
vkidk er

क्या मुख्यमंत्री हरीश रावत के सचिव के स्टिंग आॅपरेशन की खबर से कांग्रेस की छवि प्रभावित हुई है?

gkW uk
 
 
vc rd er ifj.kke
gkW & 66%
uk & 13%
 
 
fiNyk vad
  • कृष्ण कुमार

 

उत्तराखण्ड कांग्रेस में जबर्दस्त कलह चल रही है। पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत अपने स्तर से कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं तो पार्टी अध्यक्ष प्रीतम सिंह

foLrkkj ls
 
 
vkidh jkf'k
foLrkkj ls
 
 
U;wtysVj
Enter your Email Address
 
 
osclkbV ns[kh xbZ
1745127
ckj