fnYyh uks,Mk nsgjknwu ls izdkf'kr
चौदह o"kksZa ls izdkf'kr jk"Vªh; lkIrkfgd lekpkj i=
vad 14 23-09-2017
 
rktk [kcj  
 
खेल 
 
महिला क्रिकेट में विश्व रिकॉर्ड

  • जीवन सिंह टनवाल

भारत में क्रिकेट को लेकर दर्शकों में ज्यादा उत्साह रहता है। खासकर पुरुष क्रिकेट में लेकिन इन दिनों भारत की महिला टीम भी नए कीर्तिमान गढ़ रही है। जिससे वह भी सुर्खियों में आ रही है। दर्शक महिला क्रिकेट में रुचि दिखा रहे हैं। हाल ही में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की ओपनर दीप्ति शर्मा और पूनम राउत ने आयरलैंड के खिलाफ पहले विकेट के लिए ३२० रन जोड़कर महिला एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे बड़ी साझेदारी का नया रिकॉर्ड बनाया है। इस साझेदारी में दीप्ति शर्मा ने १८८ रन बनाए और पूनम राउत १०९ रन बनाकर रिटायर्ड हो गई। हालांकि दीप्ति अपना दोहरा शतक बनाने से चूक गई। यह पहला अवसर है जो भारतीय खिलाड़ियों में अब तक का सर्वाच्च स्कोर भी है। विश्व में एक दिवसीय मैंच में दूसरा व्यक्तिगत स्कोर भी है। इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्टे्रलिया की बेलिडा क्लार्क के नाम है। १९९७ में डेनमार्क के खिलाफ मुंबई में नाबाद २२९ रन बनाए थे। भारत की तरफ से इससे पहले सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड जया शर्मा के नाम था। जया ने २००५ में कराची में पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद १३८ रनों की पारी खेली थी। दीप्ति शर्मा और पूनम राउत ने पहले विकेट के लिए ३२० रनों की साझेदारी की यह महिला एक दिवसीय किक्रेट में पहली बार हुआ है। इससे पहले सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड इंग्लैंड की सराह टेलर और कारोलिन एटकिन्सन ने २००८ में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले विकेट के लिए २६८ रनों की साझेदारी की थी।

भारत की तरफ से इससे पहले सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड रेश्मा गांधी और मिताली राज के नाम पर था जो १९९९ में आयरलैंड के खिलाफ मिल्टन केयन्स में पहले विकेट के लिए २९८ रन की अट्ट साझेदारी की थी। झूलन गोस्वामी ने रचा इतिहास : भारतीय  महिला क्रिकेट टीम की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने ऑस्ट्रेलिया की कैधरीन फिट्जपैट्रिक के एक दशक पुराने रिकॉर्ड को तोड़ वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज बन गई है] झूलन ने दक्षिण अफ्रीका की रेसीबे नटोजाखे को अपना १८१वां शिकार बनाया था। फिट्जपैट्रिक के १८० विकेट के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। लंबे समय से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रही ३४ वर्षीय झूलन ने अपने करियर के १५३वें मैच में यह रिकॉर्ड चतुष्कोणीय एक दिवसीय सीरीज में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बनाया। इस मैच में झूलन २० रन देकर तीन विकेट लिए। झूलन पश्चिम बंगाल के नडिया जिले की रहने वाली हं। २००२ में झूलन ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम में पर्दापण किया था। भारतीय टीम पिछले करीब डेढ़ दशक से दो नामों मिताली और झूलन की ही पर्याय रही है। झूलन को २००७ में आईसीसी महिला क्रिकेट ऑफ द ईयर भी चुना गया था। झूलन ने दस टेस्ट मैंचों में चालीस विकेट और ६० टी-ट्वेंटी मैंचों में पचास विकेट भी अपने नाम किए हैं।


बढ़ाई इनामी राशि

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ¼आईसीसी½ ने इस साल की चैंपियन ट्राफी की ईनामी राशि पांच लाख डालर बढ़ाकर इसे ४५ लाख डालर कर दिया। आईसीसी ने
?kks"k.kk की है कि इंग्लैंड एवं वेल्स में एक से १८ जून तक होने वाली चैंपियन ट्राफी की कुल ईनामी राशि ४५ लाख डालर होगी और आठ टीमों के इस टूर्नामेंट में विजेता टीम को २२ लाख डालर और उप विजेता टीम को ४ लाख डालर का चेक मिलेगा। जबकि सेमीफाइनल में पहुंचने वाली अन्य दो टीमों को ४५०]००० डालर मिलेंगे। प्रत्येक गु्रप में तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम को ९०]००० डालर और चौथे नंबर की टीमों को ६० ़००० डालर और चौथे नंबर की टीमों को ६० ००० डालर मिलेंगे।


पांचवी बार मैड्रिड ओपन खिताब

स्पेन के राफेल नडाल ने अपनी जबरदस्त फार्म को बरकरार रखते हुए टूर्नांमेंट के फाइनल में डोमिनिक थिएम को ७-६] ६-४ से हराकर पांचवी बार मैड्रिड ओपन खिताब का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए। नडाल ने सात बार नोवाक जोकोविच के हाथों मिली हार के क्रम को तोड़ते हुए फाइनल में जगह बनाई थी इसी महीने बार्सिलोना ओपन के फाइनल में भी थिएम से मुकाबला करने वाले स्पेनिश खिलाड़ी ने इस बार भी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को हराया। इस बार उन्हें अधिक मेहनत करनी पड़ी। नडाल ने इससे पहले बार्सिलोना में थिएम को आसानी से लगातार सेटों में ६-४] ६-१ से हराकर खिताब अपने नाम किया था। लेकिन यहां थिएम ने स्पेनिश खिलाड़ी की सर्विस ब्रेक की और पहले सेट के तीसरे ही गेम में वह १-३ से पिछड़ गए थे। नडाल ने फिर छठे गेम में वापसी करते हुए थिएम की सर्विस ब्र्रेक की और तीन सेट में प्वांइट जीत ५-४ से बढ़त ले ली। विश्व के नौवें नंबर के खिलाड़ी ने फिर से सेट को टाईब्रेक में पहुंचा दिया। थिएम हाईब्रेक में दो बड़ी भूलें कर बैठे और नडाल ने यह जीत हासिल की।

चौदह बार के ग्रैंड स्लेम चैंपियन ने फिर दूसरे सेट के गेम में ही थिएम की सर्विस ब्रेक की  और अगले सेट में सर्विस बचाई। लेकिन दसवें गेम में २३ वर्षीय खिलाड़ी ने दो ब्र्रेक अंक हासिल किए। नडाल ने फिर चौथे ब्रेक अंक के साथ क्ले कोर्ट पर लगातार अपना तीसरा खिताब जीत लिए। नडाल ने इससे पहले अप्रैल में मोटे कार्ला और बार्सिलोना ओपन में दसवीं बार क्ले कोर्ट खिताब जीते थे। और मैड्रिड में उनका यह तीसरा और करियर का ७२वां खिताब है। क्ले कोर्ट चैंपियन ने कहा मैं सच कहूं तो मैंने ऐसे विपक्षी खिलाड़ी के खिलाफ यह खिताब जीता है।

 
         
 
ges tkus | vkids lq>ko | lEidZ djsa | foKkiu
 
fn laMs iksLV fo'ks"k
 
 
fiNyk vad pquss
o"kZ  
 
 
 
vkidk er

क्या मुख्यमंत्री हरीश रावत के सचिव के स्टिंग आॅपरेशन की खबर से कांग्रेस की छवि प्रभावित हुई है?

gkW uk
 
 
vc rd er ifj.kke
gkW & 68%
uk & 14%
 
 
fiNyk vad

मिथुन नाम के शिक्षक ने दिखाया है कि अगर आप में कुछ सार्थक करने का जज्बा हो तो रास्ता खुद&ब&खुद बन जाता है। मिथुन अमृतसर के देहाती क्षेत्र नंगली में करीब डेढ़ सौ बच्चों को पढ़ाते हैं।

foLrkkj ls
 
 
vkidh jkf'k
foLrkkj ls
 
 
U;wtysVj
Enter your Email Address
 
 
osclkbV ns[kh xbZ
1827828
ckj