fnYyh uks,Mk nsgjknwu ls izdkf'kr
चौदह o"kksZa ls izdkf'kr jk"Vªh; lkIrkfgd lekpkj i=
vad 41 02-04-2017
 
rktk [kcj  
 
श्वेत पत्र / दाताराम चमोली
 
मोदी मैजिक के मायने

विकास की बात तो मुख्यमंत्री हरीश रावत और मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने भी की थी। इसके बावजूद भाजपा की आंधी चली तो जाहिर है कि मोदी मैजिक विकास की संभावनाएं जगाने तक सीमित नहीं रहा। इसके और भी गहरे मायने हैं

 

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजों को लेकर राजनीतिक पंडितों की अलग-अलग राय हो सकती है। लेकिन उत्तर प्रदेश और उत्तराखण्ड में भाजपा की जो एकतरफा आंधी चली उससे तो साफ दिखाई दे रहा है कि मोदी मैजिक लोकसभा चुनाव के बाद भी बरकरार है। इसमें सोचने की बात यह अवश्य है कि आखिर ये मैजिक दिन-प्रतिदिन लोगों के दिलो-दिमाग पर क्यों इस तरह गहरा प्रभाव छोड़ रहा है कि पंचायत से लेकर विधानसभा चुनाव तक लगभग हर जगह भाजपा को आश्चर्यजनक सफलता मिल रही है। उत्तर प्रदेश में तो भाजपा को इतनी बड़ी सफलता राम लहर में भी नहीं मिल पाई थी। यहां तक कि १९७७ में जो जनता पार्टी उत्तर प्रदेश में सभी ८४ लोकसभा सीटों पर जीती थी उसे भी विधानसभा चुनाव में इतनी बड़ी सफलता नहीं मिल पाई थी। वह भी तब जबकि उस वक्त उत्तर प्रदेश से जनता पार्टी में स्वर्गीय चौधरी चरण सिंह] स्वर्गीय हेमवतीनंदन बहुगुणा] स्वर्गीय राजनारायण सरीखे तमाम बड़े दिग्गज नेता थे। 

कहा जा सकता है कि प्रधानमंत्री मोदी विकास के जो सपने दिखा रहे हैं उसमें वह सफल रहे हैं। लोग उनमें विकास की नई संभावनाएं देख रहे हैं। लेकिन विकास की नई संभावनाएं जगाने की हर संभव कोशिश तो उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और उत्तराखण्ड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने भी की थी\ अकेले उत्तराखण्ड की ही बात करें तो मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कुर्सी संभालते ही संदेश दिया था कि आपदा के बाद चारधाम यात्रा सुचारू करना उनकी प्राथमिकता में है। यह अलग बात है कि सिस्टम (तंत्र) की खामियों के चलते उत्तराखण्ड में किसी भी लोक कल्याणकारी योजना के व्यावहारिक धरातल पर कामयाबी की आशंकाएं हमेशा रहती हैं इसके बावजूद मुख्यमंत्री हरीश रावत ने मेरे बुजुर्ग मेरे तीर्थ] मेरा पेड़ मेरा धन] महिला सतत आजीविका] हिमालय दर्शन] परंपरागत फसलों का संरक्षण और विकास] स्वास्थ्य बीमा आदि तमाम अन्य योजनाओं के जरिए जनता का ध्यान आकर्षित करने की कोशिश जारी रखी चुनाव के दौरान भी उन्होंने हर परिवार के एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी देने का वादा किया। रिवर्स माइग्रेशन की बात कर वह लगातार अहसास कराते रहे कि उन्हें पहाड़ के गांवों के खाली होने की चिंता है। इसके बाद भी उनकी पार्टी  राज्य में बुरी तरह हार गई तो जाहिर है कि मोदी मैजिक के विकास के अलावा और भी मायने हैं।

यह सच है कि विकास जनता के लिए प्राथमिक है। मोदी विकास का वादा करने के साथ ही आम जनता को यह अहसास कराने में भी सफल हो रहे हैं कि उनके नेतृत्व में भारत न सिर्फ सुरक्षित है] बल्कि विश्व मंच पर देश की साख भी बढ़ रही है। नोटबंदी के फायदे और नुकसान को लेकर अर्थशास्त्रियों और राजनेताओं की राय अपनी-अपनी जगह पर सही हो सकती है। लेकिन मोदी आम जनता तक संदेश देने में सफल रहे कि कालेधन पर नियंत्रण का उन्होंने जो वादा किया था उस पर उन्होंने अमल किया है। यही वजह रही कि लाइनों में नोट बदलवाने के लिए तमाम परेशानियां झेलने के बावजूद जनता ने माना कि देश को कड़े साहसिक फैसले लेने वाला नेतृत्व चाहिए ही। पाक अधिकूत कश्मीर में सर्जिकल स्ट्राइक का जनता में यही संदेश गया कि मोदी के रूप में देश को एक ऐसा सक्षम नेतृत्व मिला है जो ईंट का जवाब पत्थर से देने में सक्षम है।

वास्तव में देश की जनता विकास के साथ ही दुनिया में भारत की छवि एक सशक्त राष्ट्र के तौर पर भी देखना चाहती है। स्वर्गीय प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को देश के लोग आज तक इसीलिए याद करते हैं कि उन्होंने अपने शासनकाल में साहसिक फैसले लेकर विश्व मंच पर भारत की साख बढ़ाई थी। उनके शासन में भारत ने १९७१ के युद्ध में ऐतिहासिक विजय हासिल की। उसके बाद १९७४ में पोखरण परमाणु परीक्षण से भी साबित किया कि हम दुनिया का एक सशक्त मुल्क हैं। बैंकों का राष्ट्रीयकरण] बीस सूत्रीय कार्यक्रम और जनसंख्या नियंत्रण जैसे उनके कार्यों को जनता ने सराहा। सन्‌ १९९८ में दुनिया के मजबूत देशों की ओर से लगने वाले आर्थिक प्रतिबंधों की परवाह न करते हुए भी जब तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने पोखरण में परमाणु परीक्षण का निर्णय लिया तो उसका भी जनता ने तहेदिल से स्वागत किया। यानी राष्ट्रीय स्वाभिमान के सवाल पर देश के लोग आर्थिक दिक्कतें झेलने को भी तैयार रहते हैं। मोदी जनता को यह अहसास कराने में कामयाब हो रहे हैं कि वह विकास के साथ ही दुनिया में राष्ट्र की साख बढ़ाने को प्रयासरत हैं। संभवतः मोदी मैजिक की चुनावी सफलता के भी यही मायने हैं। 

 
         
 
ges tkus | vkids lq>ko | lEidZ djsa | foKkiu
 
fn laMs iksLV fo'ks"k
 
 
fiNyk vad pquss
o"kZ  
 
 
 
vkidk er

क्या मुख्यमंत्री हरीश रावत के सचिव के स्टिंग आॅपरेशन की खबर से कांग्रेस की छवि प्रभावित हुई है?

gkW uk
 
 
vc rd er ifj.kke
gkW & 61%
uk & 13%
 
 
fiNyk vad
जोधपुर। यहां एक गांव में दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। खबर है कि गांव में सरपंच और उसके आदमियों ने कथिततौर पर एक 20 साल की
foLrkkj ls
 
 
vkidh jkf'k
foLrkkj ls
 
 
U;wtysVj
Enter your Email Address
 
 
osclkbV ns[kh xbZ
1570684
ckj