fnYyh uks,Mk nsgjknwu ls izdkf'kr
चौदह o"kksZa ls izdkf'kr jk"Vªh; lkIrkfgd lekpkj i=
vad 9 26-08-2017
 
rktk [kcj  
 
आईना  
 
हलचल

सैन्य अभ्यास

 भारतीय थल सेना की पंचशूल ब्रिगेड के नेतृत्व में इन दिनों सीमांत पिथौरागढ़ में भारत& नेपाल संयुक्त सैन्य अभ्यास सूर्यकिरण ११ चल रहा है। १४ दिन के इस सैन्य अभ्यास में दोनों देशों के सैनिक पर्वतीय भू&भाग में आतंकवादी गतिविधियों को रोकने के लिए संयुक्त रणनीति बनाते हुए अभ्यास करेंगे। अभ्यास के दौरान जंगल युद्धकला के साथ ही मानवीय दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण भी दोनों देशों के सैनिकों को दिया जाएगा। बुधवार ८ मार्च को अभ्यास का शुभारंभ उत्तर भारत क्षेत्र के मेजर जनरल राकेश कुमार भारद्वाज ने किया। भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व पंजाब रेजीमेंट की एकता शक्ति बटालियन और नेपाली सेना का नेतृत्व दुर्गा बक्स बटालियन कर रही है। दोनों देशों के मध्य सैन्य संबंधों को बढ़ावा देने के लिए हर साल भारत&नेपाल की सेना के मध्य संयुक्त युद्धाभ्यास किया जाता है। पंचशील ब्रिगेड के कमांडर ब्रिगेडियर राकेश मनोचा ने कहा कि सैन्य अभ्यास का दोनों देशों की सेना को लाभ मिलेगा।

छात्र संगठनों ने निकाली रैली

उत्तरकाशी में पिछले दिनों फार्मेसी की छात्रा के साथ हुए सामूहिक बलात्कार के विरोध में जनता का आक्रोश भड़कता जा रहा है। छात्र संगठनों ने इसके विरोध में नगर क्षेत्र में रैली निकाली। छात्रों ने कहा कि सामूहिक बलात्कार के मामले में पुलिस को जल्द ही चौथे आरोपी को भी पकड़ना चाहिए। उन्होंने कहा कि उत्तरकाशी नगर क्षेत्र में अब अपराधियों के हौंसले बुलंद होते जा रहे हैं। पुलिस विभाग को रात को गश्त बढ़ानी चाहिए। जनजाति महिला कल्याण एवं बालोत्थान समिति के कार्यकर्ताओं ने भी डीएम को ज्ञापन सौंपकर जिले में बढ़ते अपराधों पर रोक लगाने की मांग की है। महिलाओं ने जनपद के २० वर्ष से कम उम्र के बच्चों को एंड्राइड फोन रखने पर प्रतिबंध लगाने का भी आग्रह किया है।

श्रमदान से बनाई सड़क

उत्तराखण्ड में बहुत से ऐसे उदाहरण हैं जब सरकारी उपेक्षा से तंग आकर लोगों ने खुद विकास का बीड़ा उठाया। हाल में उत्तरकाशी जिले के अंतर्गत जिला मुख्यालय के नजदीकी गांव डांग की ग्रामीण महिलाओं ने पड़ोसी पोखरी गांव के लिए श्रमदान से आधा किमी से अधिक सड़क तैयार कर ली। खास बात यह है कि सरकारी तंत्र को आइना दिखाते हुए गांव के लोगों ने जंगल बचाने के लिए दूसरी जगह से सड़क बनाई है। वर्ष २००४ में डांग से पोखरी सड़क निर्माण का प्रस्ताव स्वीकूत हुआ था। एनआईएम बैंड से पोखरी के लिए सड़क निर्माण होना था]लेकिन डांग के ग्रामीणों ने यह कहकर सड़क का विरोध किया कि यहां से उनका जंगल तहस&नहस हो जाएगा। डांग के ग्रामीण वर्ष १९८२ से चिपको आंदोलन के दौर से ही यहां पेड़ों पर रक्षासूत्र बांधकर पर्यावरण को बचाने की दिशा में काम कर रहे हैं। सड़क से जंगल नष्ट होने की संभावनाओं के बीच ग्रामीणों ने इसका विरोध किया और बिना किसी सरकारी सपोर्ट के पोखरी गांव के लिए अपने खेतों से श्रमदान के जरिए सड़क बनाने की ठान ली। तीन महीने बाद ग्रामीणों ने पोखरी गांव तक ५६० मीटर सड़क तैयार कर दी है।

भारत रावत का निधन

उत्तराखण्ड के पूर्व योजना आयोग अध्यक्ष भारत सिंह रावत का निधन हो गया। स्व रावत अविभाजित उत्तर प्रदेश में लैंसडाउन विधानसभा क्षेत्र से पांच बार विधायक रहे। वह अपने पीछे पूरा भरा&पूरा परिवार छोड़ गए। चार पुत्रों एवं दो पुत्रियों के परिवार में दूसरे नंबर के पुत्र प्रदीप रावत शिक्षा विभाग में निदेशक स्तर के अधिकारी हैं तो तीसरे नंबर के पुत्र वर्तमान में लैंसडॉन से भाजपा के विधायक और सिद्धवली मंदिर के महंत दलीप सिंह हैं। १९६१&६२ से अपना राजनीतिक जीवन रिखणीखाल के ब्लॉक प्रमुख से शुरू करने के बाद रावत १९७४ में कांग्रेस के टिकट पर विधायक बने १९७७ में बहुगुणाजी के निर्देश पर उन्होंने जनता पार्टी से चुनाव लड़ा और विधायक बने। उसके बाद १९८९ और १९९१ में कांग्रेस से विधायक बनने का अवसर मिला। उसके बाद १९९६ में रावत जी भाजपा में शामिल हुए और फिर लैंसडॉउन विधानसभा क्षेत्र की जनता ने उन्हें फिर विधायक बनाया। भारत रावत राजनीति में स्वर्गीय हेमवती नंदन बहुगुणा के बहुत करीबी रहे। वह एक ऐसे राजनेता जिनका जीवन बहुत ही सादगीपूर्ण रहा।


ट्वीटर वॉर

Hardik Patel @hardikpatel_

गुजरात में प्रधानमंत्री आ रहे हैं और गुजरात के असंख्य युवाओं को नजरबंद किया + + + लोकशाही का खून हो रहा है। विरोध करने का अधिकार खत्म + + +

Rockstar @rintu1

@HardikPatel_ भाई ये @ashutosh83B  और केजरी तेरे ट्वीट रिट्वीट करते रह गए और तू शिवसेना से मिल गया। सरजी की आखिरी उम्मीद थी तू स्वराज लाने का!


सुपरमैन@BisnoiIndia

तेरा अधिकार तो वैसे खत्म हो चुका है क्योंकि शिवसेना ही मोदी जी को सपोर्ट करती है ये बाहरी ड्रामा बंद कर दे।

Himmat Singh Gurjar @

himmatsinghgur1

भाई उत्तर प्रदेश की जनता ने मोदी व भाजपा को आईना दिखा दिया है,अब गुजरात की बारी है आप संद्घर्ष करो हम साथ हैं।

Vishal Ng @vishalnandgouli

आप कुछ भी कर लो मोदी जी को हराना ना मुमकिन है।

Sharad Sharma @sharadsharma1

एक रिपोर्टर चिल्लाकर 'मोदी जी मोदी जी' पीएम मोदी ने उसको देखकर हाथ हिला दिया रिपोर्टर 'आप देख सकते हैं पीएम ने हमको देखकर हैंड्स वेव किया


SM Amir @SMAMIR1

एक पीएम एक सीएम को हराने के लिए बेहाल है। दो ही बात हो सकती है या तो पीएम कमजोर है या फिर सीएम ताकतवर।

Feroz Siddiqi @sferoz_k

मोदी के रोड शो से दुगनी&तिगनी भीड़ राहुल&अखिलेश के रोड शो में थी लेकिन मीडिया सिर्फ मोदी के रोड शो को हाईलाइट कर रहा है। 

Sharad Sharma @sharadsharma1

पापी पेट का सवाल है + + + गजब है। वैसे तो सबके सब मोदी&हेट्स हैं लेकिन टीआरपी के लिए नमो नमो जपेंगे।


जनाब ने फेरमाया + + +

प्रदेश में मोदी क्रांति और ईवीएम चमत्कार को मेरा नमस्कार।

हरीश रावत] मुख्यमंत्री

जनता को डबल इंजन वाली बात पसंद आई। भाजपा का कोई कार्यकर्ता ही मुख्यमंत्री बनेगा।

श्याम जाजू] उत्तराखण्ड भाजपा प्रभारी

जिस तरह से पैसे और अन्य संसाधन भाजपा ने लगाए]उससे नतीजों पर असर पड़ा।

किशोर उपाध्याय] प्रदेश अध्यक्ष कांग्रेस

यह भाजपा की सुनामी है। २०१९ को भूल जाइए। २०२४ की तैयारी करे विपक्ष।

उमर अब्दुल्ला] पूर्व मुख्यमंत्री जम्मू&कश्मीर

यूपी में समाजवादियों की नहीं]\keaM+h लोगों की हार हुई है। 

शिवपाल यादव]पूर्व मंत्री यूपी


फेस बुक

प्रमोद जोशी

मित्र पुलिस सुंदर नाम परंतु काम वसूली। मार्च का महीना हर चौकी पर खड़े जवान रजिस्टर लेकर खड़े। क्या पगार कम देती हैं सरकार\\\\ फिर क्यों ऐसा\\\\ कहीं रक्षक ही भक्षक ऐसा तो नहीं। सोचिए क्या मित्र वसूली करते हैं\\\


बशंत जोशी

जोशी जी आपके आका लोगों तक पहुंचना होता है। आपने देखा जो जीरो थे वे पांच साल में हीरो हो गए। कहां से लाए ये सब इसी तरह से जाता है। अभी थोडे दिन पहले क्या&क्या नहीं हुआ है। मांस&मदिरा सुरा&सुंदरी इसका इंतजाम सब ऐसे ही होता है]अब चुनाव नतीजे द्घोषित होने के बाद अपने विधायकों से पूछना उनके पास इतना धन कहां से आता है]और आप क्यों न चुनाव लड़ सके।


देव सिंह सिंह

ये लोग जिसे पागल कुत्ते की तरह चिल्लाने लगे। इनसे कहना चाहता हूं जब हरीश रावत की सरकार थी वहां जाकर क्यों नहीं चिल्लाते चमचा गीरी ज्यादा कर दी क्या\


नवीन चंद्रा पांडे

नमस्कार भाईसाब]आपकी इस बात से मुझे एक बात याद आ गई& जिसकी चलती है उसकी क्या गलती है]गलती तो उसकी है जो उसकी चला रहे हैं। पुलिस ये नहीं कहती कि हमें द्घूस दो]वो तो सीधे चालान की बात करती है। शुरुआत तो पब्लिक ही करती है & साहब १००&२०० लेके छोड़ दो ना। अब आप देना ही चाहते हैं तो पुलिस क्यों मना करेगी। और नहीं देना चाहते हो तो फिर कानून के नियमों का पालन करना पडेग़ा। उसके बावजूद भी अगर पुलिस लेती है तो फिर हम कह सकते हैं कि पुलिस गलत है।


प्रकाश बिष्ट

जोशी जी नमस्कार। जोशी जी मित्र पुलिस तो पता नहीं परंतु कुछ जरूर वसूली करते होंगे। और इससे मात्र पुलिस ही नहीं अन्य सेनाएं भी लाभान्वित हो रही हैं इसका ताजा उदाहरण पंजाब राजस्थान या अन्य राज्यों की सीमाएं बताती हैं। जहां एक और नए&नए वेतन आयोग के भोक्ताओं के होने के बाद भी सीमा पार से नशा या नकली नोट देश में आ रहे हैं।

शिव प्रसाद सती

हरीश रावत एंड गैंक की विदाई ओले@


हिमांशु जोशी

सर्वोच्च न्यायलय के आदेश पर जिसने बहुमत सिद्ध किया है और संविधान में चुनी हुई सरकार को सम्मान और अधिकार दिए हैं। लेकिन सती जी आपकी भाषा देख के लगता नहीं कोई पत्रकार ये लिख रहा है]ये टपोरी भाषा का प्रयोग करके आप सिर्फ सस्ती TRP बढ़ा सकते है] अति उतावलापन ठीक नहीं + + +पिक्चर अभी बाकी है।


रेनू नेगी रेनूजा

इन मीडिया वालों को शपथ लेनी होगी जिसका एग्जिट पोल गलत निकलेगा वो अपना न्यूज चैनल बंद कर देगा। है इनमें हिम्मत\\\  अकेले शेर को हराने केंद्र से १५&१५ गीदड़ों का टोला]अब आप बारिश कहो या ओला] गीदड़ों को मुंह की खानी पड़ी।


संजसय नागपाल

गैंग वॉर में एक पक्ष की भयानक हार&जीत होती ही है + + +जो जीता वो सिकंदर + +लेकिन कल आएगा + +असली परिणाम + + +


जितेंद्र पटवाल

सर्वे और एग्जिट पोल में भाजपा को किसी का बाप भी नहीं हरा सकता।


करम कासूती

राहुल ने उत्तराखण्ड में १५ सभा की बाकी हरदा पर छोड़ दिया। क्या राहुल हरदा से बड़े।

 
         
 
ges tkus | vkids lq>ko | lEidZ djsa | foKkiu
 
fn laMs iksLV fo'ks"k
 
 
fiNyk vad pquss
o"kZ  
 
 
 
vkidk er

क्या मुख्यमंत्री हरीश रावत के सचिव के स्टिंग आॅपरेशन की खबर से कांग्रेस की छवि प्रभावित हुई है?

gkW uk
 
 
vc rd er ifj.kke
gkW & 67%
uk & 14%
 
 
fiNyk vad
नई दिल्ली। हाई कोर्ट ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के वकीलों को निर्देश दिया है कि वे केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली की ओर से दायर मानहानि मुकदमें
foLrkkj ls
 
 
vkidh jkf'k
foLrkkj ls
 
 
U;wtysVj
Enter your Email Address
 
 
osclkbV ns[kh xbZ
1775852
ckj