fnYyh uks,Mk nsgjknwu ls izdkf'kr
चौदह o"kksZa ls izdkf'kr jk"Vªh; lkIrkfgd lekpkj i=
vad 2 02-07-2017
 
rktk [kcj  
 
सिनेमा
 
सिनेमा का असली खिलाड़ी

  • रवि जोशी

बॉलीवुड में मिस्टर खिलाड़ी के नाम से जाने जाने वाले सीधे&साधे अक्षय शोर&गुल से दूर हैं लेकिन गुमनाम नहीं हैं। तीनों खानों के बीच जब बॉलीवुड की बादशाहत की जंग चल रही थी तब भी अपने अभिनय पर पूरी सादगी से काम करने वाले अक्षय अब कामयाबी के नए&नए आयाम रचने लगे हैं। 

उनकी बहुचर्चित फिल्म ^जॉली एलएलबी २^ को अक्षय अपनी फेवरेट फिल्मों में से एक कहते हैं और इसमें जिस रोल में हैं उसे वो अपना ड्रीम रोल कहते हैं। जिस किसी ने ^जॉली एलएलबी^ देखी होगी उसे ये समझाने की जरूरत नहीं है कि अक्षय इस फिल्म में किस तरह के वकील होंगे। देखना तो बस इतना होगा कि जिस रोल को अरशद वारसी ने ऐसा निभाया था कि उसमें उनके अलावा किसी की कल्पना नहीं की जा सकती उसमें अक्षय ने खुद को फिट कैसे किया। हालांकि अक्षय खुद इस बात का इकरार कर चुके हैं कि इस फिल्म में वकील के किरदार को ठीक से निभाने के लिए अरशद वारसी ने उनकी मदद की और इसके लिए वह उनके शुक्र गुजार हैं। 

जॉली एलएलबी २ अगर बॉक्स आफिस में वैसा ही परफॉर्म करती है जैसा पिछले साल उनकी तीन बैक टू बैक सूपरहिट फिल्मों ने किया तो वह ऐसा करने वाले पहले सुपर स्टार बन जाएंगे। पहले की एक साल में तीन १०० करोड़ के क्लब वाली फिल्में देकर उन्होंने कीर्तिमान बना ही दिया है। १९९१ में सौगंध से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाले अक्षय ने एक्शन हीरो के तौर पर बॉलीवुड में कदम रखा था। खिलाड़ी सीरीज की एक के बाद एक हिट फिल्मों ने उन्हें बॉलीवुड का एक्शन किंग बना दिया। लेकिन अक्षय के करियर में एक समय ऐसा भी आया जब एक ही तरह के रोल और स्टाइल ने उन्हें  बॉक्स ऑफिस में काफी पीछे ढकेल दिया। ^देवा^] ^तराजू^] ^अफलातून^] ^जुल्मी^ कई सुपर फ्लॉप फिल्मों के बाद ^हेरा&फेरी^ ने इनके करियर में संजीवनी का काम किया। इसके बाद ^अजनबी^ भी सफल रही। लेकिन इनके बाद एक बार फिर अक्षय के लिए नाकामयाबी का दौर आ गया। 

अक्षय के करियर में पिछले कुछ सालों को छोड़ दें तो बैक टू बैक हिट पहले कभी नहीं आई। कई फ्लॉप फिल्मों के बाद एक दो हिट देकर भी उन्हें इंडस्ट्री में काम मिलते रहना कई लोगों को उनकी किस्मत लग सकती है। लेकिन जो अक्षय को जानते हैं वो समझते हैं कि लगातार असफलता के बाद भी अक्षय को इंडस्ट्री में सम्मान प्यार और काम उनकी काम के प्रति लगन और समय के पाबंद होने के कारण ही मिलता रहा। जिस कारण उन्हें बॉलीवुड में ये गोल्डन टाइम देखने का मौका मिला।

पहली फिल्म से अब तक की फिल्म को मिला दें तो अक्षय ने बॉलीवुड में एक नए क्लब की शुरुआत भी कर दी है जिसे ३००० करोड़ का क्लब कहेंगे। क्योंकि अक्षय की फिल्मों ने बॉलीवुड में अब तक कुल ३० हजार करोड़ का कारोबार किया है और खिलाड़ी अब अपनी फॉर्म में आया है। यह मुकाम अक्षय ने बहुत मेहनत और सादगी के साथ हासिल किया है। हालांकि उनके कई चटपटे किस्से अपनी सह&अभिनेत्रियों के साथ मीडिया में आए जिसमें शिल्पा शेट्टी और रवीना टंडन के साथ उनके चर्चे काफी हुए लेकिन ट्विंकल खन्ना से उनकी शादी होने के बाद जैसे उन्होंने इन चटकारों भरे किस्से से संन्यास ही ले लिया हो। शादी के बाद उनके किसी भी अभिनेत्री के साथ उनके न तो कोई किस्से सुनाई दिए और न ही वो किसी तू तू मैं मैं उलझे। उनकी अपनी जीवनशैली है जिसमें खूब व्यायाम और खूब दिल लगा के काम शामिल है और यही कारण है कि वह अपने मुकाम की ओर धीरे&धीरे ही सही लेकिन लगातार आगे बढ़ते जा रहे हैं और जॉली एलएलबी २ की सफलता उनके लिए एक ऐसा मुकाम होगी जिस तक कोई भी खान अभी तक पहुंचा नहीं है और वो है बैक टू बैक ४ फिल्मों का १०० करोड़ से ज्यादा का बिजनेस। 

^शाहरूख को ऑस्कर^

मशहूर लेखक पाउलो कोएलो ने हाल ही में शाहरुख खान की फिल्म ^माई नेम इज खान^ देखी है। उन्हें यह फिल्म बहुत पसंद आई। उन्होंने इस फिल्म और शाहरुख खान की तारीफ करते हुए कहा कि शाहरुख खान को इस फिल्म के लिए आस्कर अवार्ड मिलना चाहिए था। उन्होंने यह भी कहा कि यदि हॉलीवुड में भेदभाव नहीं होता तो वह इस अवार्ड के हकदार थे। कोएलो ने शाहरुख खान की इकलौती फिल्म देखी है। शाहरुख खान ने पाउलो कोएलो को अपनी और फिल्में भी दिखाने का वादा किया है। क्योंकि स्विटजरलैंड में उनकी फिल्में आसानी से नहीं मिलती हैं। पाउलो ने शाहरुख खान को फिल्म की सातवीं वर्षगांठ पर बधाई दी है। पाउलो  को इस फिल्म का एक संवाद ^माय नेम इज खान एंड आई एम नॉट अ टेररिस्ट^ बहुत अच्छा लगा। इस पर शाहरुख खान ने भी जवाब में कहा कि यह दुखद है कि यह फिल्म अब भी प्रासंगिक है। शाहरुख खान ने निर्देशक करण जौहर और फिल्म के अन्य कलाकारों को इस खास फिल्म की वर्षगांठ पर बधाई भी दी।

 

छठी बार हुई चूक

भा रतीय सितार वादक और गायिका अनुष्का शंकर छठी बार ग्रैमी अवार्ड्‌स से चूक गई हैं। 

संगीत के क्षेत्र में दिए जाने वाले प्रतिष्ठित ग्रैमी अवार्ड्‌स के लिए अनुष्का को बेस्ट म्यूजिक एल्बम कैटेगरी में उनके एल्बम ^लैंड ऑफ गोल्ड^ के लिए नॉमिनेट किया गया गया। यह ग्रैमी के लिए उनका छठवां नॉमिनेशन था। इस कैटेगिरी में वायलिन वादक यो यो मा के एल्बम ^सिंग मी होम^ को अवार्ड दिया गया। यह यो यो मा का १९वां ग्रैमी अवार्ड है। इस एल्बम में यो यो मा और भारतीय तबला वादक संदीप दास की जुगलबंदी है और उन्हें भी इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से नवाजा गया है। अनुष्का शर्मा अवार्ड समारोह में अपने पति और ब्रिटिश फिल्मकार जो राइट के साथ पहुंची थीं। मशहूर सितार वादक पंडित रविशंकर की बेटी अनुष्का को २० की उम्र में ग्रैमी के लिए पहला नॉमिनेशन मिला था। गौरतलब है कि पंडित रविशंकर के नाम चार ग्रैमी पुरस्कार हैं] जिनमें से दो व्यक्तिगत और दो साझा पुरस्कार हैं। ग्रैमी जीतने वाले एल्बम ^सिंग मी होम^ की धुनें दुनियाभर के संगीतकारों ने तैयार की है] यह एल्बम यो यो मा की डॉक्युमेंट्री ^द म्यूजिक ऑफ स्ट्रेंजर्सः यो यो मा एंड द सिल्क रोड एनसेंबल^ का एक हिस्सा है। 

 
         
 
ges tkus | vkids lq>ko | lEidZ djsa | foKkiu
 
fn laMs iksLV fo'ks"k
 
 
fiNyk vad pquss
o"kZ  
 
 
 
vkidk er

क्या मुख्यमंत्री हरीश रावत के सचिव के स्टिंग आॅपरेशन की खबर से कांग्रेस की छवि प्रभावित हुई है?

gkW uk
 
 
vc rd er ifj.kke
gkW & 65%
uk & 13%
 
 
fiNyk vad

भाजपा ने मोदी सरकार के तीन बरस पूरे होने पर बड़े स्तर की कार्य योजना बनाई थी। तय किया गया था कि 'मोदी फेस्ट' नाम से बकायदा एक महोत्सव के रूप में देशभर में जश्न का माहौल बनाया जाएगा। केंद्र

foLrkkj ls
 
 
vkidh jkf'k
foLrkkj ls
 
 
U;wtysVj
Enter your Email Address
 
 
osclkbV ns[kh xbZ
1691149
ckj