fnYyh uks,Mk nsgjknwu ls izdkf'kr
चौदह o"kksZa ls izdkf'kr jk"Vªh; lkIrkfgd lekpkj i=
vad 41 02-04-2017
 
rktk [kcj  
 
खेल 
 
टेस्ट का बादशाह

  • जीवन टनवाल

विराट की कप्तानी में टीम इंडिया के जीत का सफर जारी है। हैदराबाद टेस्ट मैच में भारत ने बांग्लादेश को २०८ रनों से मात देकर लगातार १९वें टेस्ट मैच में ना हारने का सिलसिला बनाए रखा। विराट की अगुवाई में भारतीय टीम ने पिछले एक साल में टेस्ट मैचों में शानदार प्रदर्शन किया है। हालांकि ऑस्ट्रेलिया]इंग्लैंड]दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड की पिचों पर विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया के प्रदर्शन की परीक्षा होनी अभी बाकी है। 

क्रिकेट के सभी प्रारूपों की बात की जाए तो विराट कोहली कप्तानी के एक मामले में महेंद्र सिंह धोनी और राहुल द्रविड़ से आगे निकल गए हैं। इस जीत के साथ ही विराट पहले ऐसे भारतीय कप्तान बन गए हैं]जिन्होंने क्रिकेट के सभी प्रारूपों में लगातार सबसे ज्यादा सीरीज जीती है। विराट से पहले ये रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी के नाम था। महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में भारत ने लगातार सात अंतरराष्ट्रीय सीरीज जीती थीं।

कप्तान के रूप में २३वां टेस्ट मैच खेल रहे कोहली ने मोहम्मद अजहरूद्दीन का रिकार्ड तोड़ा है]जिनके नेतृत्व में भारत ने ४७ मैचों में से १४ में जीत दर्ज की थी। टेस्ट मैचों में विराट कोहली अब भारत के तीसरे सबसे सफल कप्तान बन गए हैं। उनसे आगे अब सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी और सौरव गांगुली हैं। बांग्लादेश से एकमात्र टेस्ट सीरीज में पहले बल्लेबाजी करते हुए पहले दिन भारत ने तीन विकेट के नुकसान पर ३५६ बनाए। दूसरे दिन का खेल शुरू हुआ तो टीम के कप्तान विराट कोहली दोहरा शतक लगा कर २०४ रन पर आउट हो गए। विराट के करिअर का यह चौथा दोहरा शतक था। इस तरह भारत ने पहली पारी में छह विकेट के नुकसान पर ६८७ रनों पर पारी ?kksf"kr कर दी। 

दूसरे दिन के खेल में बंग्लादेश ने आखिरी चौदह ओवरों में ४१ रन पर एक विकेट खो दिया था। तीसरे दिन बांग्लादेश की पहली पारी ३८८ रनों पर समाप्त हो गई। भारत को २९९ रनों की बढ़त मिली और भारत ने अपनी दूसरी पारी में काफी तेजी से रन बनाए। भारत ने दूसरी पारी में चार विकेट पर १५९ रन बनाए। कप्तान कोहली ने पारी की समाप्ति की द्घोषणा करते हुए बांग्लादेश के सामने जीत के लिए ४५९ रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया। बांग्लादेश ने अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट पर १०३ रन बनाए। पांचवे दिन बांग्लादेश की पूरी टीम २५० रनों पर ऑल आउट हो गई। इस तरह से बांग्लादेश से भारत ने एकमात्र टेस्ट मैच की सीरीज को २०८ रन के बड़े अंतर से जीत लिया। 

कप्तान और बल्लेबाज के रूप में विराट कोहली इस समय लगभग हर रोज रिकॉर्ड बना रहे हैं। कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया को आखिरी बार]पिछले वर्ष अगस्त में श्रीलंका के खिलाफ गाल टेस्ट में हार मिली थी। अब कोहली की कोशिश ऑस्ट्रेलिया के रिकार्ड को तोड़ने की रहेगी। ऑस्ट्रेलिया ने सितंबर २००५ से जनवरी २००८ के बीच लगातार बाईस टेस्ट मैचों में अजेय रहने का रिकॉर्ड बनाया था। लगातार सबसे ज्यादा टेस्ट में अजेय रहने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के नाम पर है]जो जनवरी १९८२ से दिसंबर १९८४ तक सत्ताईस मैचों में अजेय रही थी।

टीम इंडिया को अपनी अगली सीरीज द्घरेलू मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही खेलनी है। यदि चार टेस्ट मैचों की सीरीज वह ४-० के ही अंतर से जीतने में सफल रही तो भारत-ऑस्ट्रेलिया के २२ टेस्ट के रिकॉर्ड को तोड़ देगा। इधर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार टेस्ट की सीरीज के पहले दो मैचों के लिए भारतीय टीम का एलान भी कर दिया गया है। टीम वही रखी गई है जो बांग्लादेश के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच के लिए चुनी गई थी। मोहम्माद शमी को जगह नहीं मिल पाई है। वे अभी तक अपनी चोट से उबर नहीं पाए हैं। अमित मिश्रा और रोहित शर्मा भी चोट के चलते टीम चयन के लिए अनुपलब्ध रहे। अमित मिश्रा को बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच के लिए चुना गया था लेकिन चोट के चलते वे बाहर हो गए। टीम में चाइनामैन बॉलर कुलदीप यादव को जगह दी गई। ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच टेस्ट सीरीज का आगाज २३ फरवरी से होगा। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला टेस्ट  २३-२७ फरवरी तक पुणे में खेला जाएगा। इसके बाद दूसरा टेस्ट बेंगलुरु में चार से आठ मार्च]रांची में तीसरा टेस्ट  १६-२० मार्च को और आखिरी टेस्ट  धर्मशाला में २५-२९ मार्च तक खेला जाएगा।

आंख बंद कर हराया

भा रतीय टीम फिर ब्लाइइंड टी२० वर्ल्डकप चैंपियन बन गई है। टीम ने बारह फरवरी को एकतरफा फाइनल में प्रबल प्रतिद्वंद्वी पाकिस्ताान को नौ विकेट से पराजित किया। पाकिस्तानी टीम ने पहले बल्ले बाजी करते हुए भारत को जीत के लिए १९८ रन का लक्ष्य दिया]जिसे टीम ने महज एक विकेट खोकर हासिल कर लिया। इससे पहले]पाकिस्तानी टीम ने इंग्लैंड को १४७ रन से हराकर टूर्नामेंट के फाइनल में स्थान बनाया था]जबकि भारतीय टीम ने श्रीलंका को दस विकेट से हराकर फाइनल में पहुंची थी। भारतीय टीम वर्ष २०१२ में भी ब्ला इंड टी२० वर्ल्डकप में चैंपियन बनी थी]तब टीम ने २९ रन से जीत हासिल की थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बॉलीवुड सुपर स्टार शाहरुख खान ने ब्लापइंड टी२० वर्ल्डकप चैंपियन बनी भारतीय टीम को बधाई दी है। 

विकास बनेंगे पेशेवर

एशियाई खेलों के पूर्व स्वर्ण पदकधारी और दो बार के ओलंपियन मुक्केबाज विकास कूष्ण इस साल के आखिर तक पेशेवर बनने की योजना बना रहे हैं। वह चाहते हैं कि राष्ट्रीय महासंद्घ उन्हें एमेच्योर मुक्केबाजी के लिए भी मंजूरी दे। विकास पिछले दो महीने से ज्यादा समय से न्यू जर्सी में ट्रेनिंग कर रहे हैं। विश्व चैंपियनशिप के पूर्व कांस्य पदकधारी मुक्केबाज ने कहा कि उनकी निगाहें पेशेवर बनने पर लगी हैं। अगर बीएफआई के अध्यक्ष अजय सिंह इस कदम से सहमत हैं तो विकास इस पर गंभीरता से विचार करेंगे। अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संद्घ ने पहले ही एमेच्योर और पेशेवर के बीच विभाजन समाप्त कर दिया है। विकास के मुताबिक वह देश के लिए एमेच्योर स्पर्धाओं में भाग लेना चाहते हैं। इसलिए वह राष्ट्रीय महासंद्घ के पेशेवर बनने को मंजूरी देने का इंतजार करेंगे। उन्होंने कहा नया महासंद्घ मुक्केबाजी के लिए अच्छा काम कर रहा है और यह मेरे लिए मनोबल बढ़ाने वाला होगा अगर महासंद्घ मेरे फैसले में मेरे साथ होता है।

संतरे बेचती गोल्ड मेडलिस्ट

भारत के लिए यह गर्व की बात है कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज विश्व रैंकिग में दूसरे नंबर पर पहुंच गईं हैं। दूसरी तरफ यह भारत का दुर्भाग्य कहा जा सकता है कि देश में राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों की स्थिति बदतर है। राष्ट्रीय स्तर पर आर्चरी में गोल्ड मेडल जीत चुकी असम की महिला आर्चर बुलि बासुमैत्री अब अपना जीवन चलाने के लिए सड़क पर संतरे बेच रही हैं। वह पिछले तीन साल से चिरांग हाइवे पर संतरे बेचकर अपने परिवार का भरण-पोषण कर रही हैं। उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर कई मेडल जीते और असम पुलिस में नौकरी के लिए अर्जी दी लेकिन उन्हें नौकरी नहीं मिली। बासुमैत्री की दो और तीन साल की दो बेटियां हैं। हाल ही में मीडिया में उनको लेकर चर्चा होने लगी। जिसके बाद असम के खेल मंत्री पल्लभ लोचन दास ने कहा कि हम अगले सप्ताह वासुमैत्री कोच के तौर पर नियुक्त करेंगे। इसके बाद उन्हें पंजाब में ट्रेनिंग दी जाएगी।

 
         
 
ges tkus | vkids lq>ko | lEidZ djsa | foKkiu
 
fn laMs iksLV fo'ks"k
 
 
fiNyk vad pquss
o"kZ  
 
 
 
vkidk er

क्या मुख्यमंत्री हरीश रावत के सचिव के स्टिंग आॅपरेशन की खबर से कांग्रेस की छवि प्रभावित हुई है?

gkW uk
 
 
vc rd er ifj.kke
gkW & 61%
uk & 13%
 
 
fiNyk vad
 
 
vkidh jkf'k
foLrkkj ls
 
 
U;wtysVj
Enter your Email Address
 
 
osclkbV ns[kh xbZ
1565713
ckj