fnYyh uks,Mk nsgjknwu ls izdkf'kr
चौदह o"kksZa ls izdkf'kr jk"Vªh; lkIrkfgd lekpkj i=
vad 15 30-09-2017
 
rktk [kcj  
 
आईना  
 
राजनीतिक हलचल

रिकॉर्ड मतदान

उत्तराखण्ड विधानसभा के चुनाव में इस बार रिकॉर्ड मतदान हुआ। राज्य में २००७ में जहां ६३ +७२ फीसद और २०१२ में ६७ +२२ फीसद मतदान हुआ था] वहीं इस बार यह आंकड़ा करीब ७० प्रतिशत पहुंच गया है। इस लिहाज से मतदान में इस बार करीब तीन फीसद की वृद्धि हुई है। सर्विस मतदाताओं का आंकड़ा शामिल होने के बाद राज्य में मतदान का आंकड़ा ७१ फीसद तक पहुंचने की संभावना है। कर्णप्रयाग सीट के लिए नौ मार्च को मतदान होगा। यहां बसपा प्रत्याशी की मौत के कारण चुनाव स्थगित कर दिया गया था। मतदान के आंकड़ों पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि ऊधमसिंह नगर में ७६ +२३ फीसद सर्वाधिक मतदान दर्ज किया गया] तो अल्मोड़ा जिला ५२ +५९ फीसद के साथ सबसे पीछे रहा। विधानसभा सीटों के हिसाब से देखें तो सितारगंज में सर्वाधिक ८४ +४८ फीसद और सल्ट में सबसे कम ४६ +२२ फीसद मतदान हुआ।

मतदान का बहिष्कार

राज्य के कई क्षेत्रों में सुविधाओं से वंचित जनता ने इस बार खफा होकर चुनाव का बहिष्कार किया। सीमांत उत्तरकाशी जिले के पुरोला विधानसभा क्षेत्र में मोरी ब्लॉक के चार गांवों के लोगों ने मतदान नहीं किया। सड़क सुविधा से वंचित ये लोग शासन&प्रशासन की बेरुखी से नाराज चल रहे थे। उन्होंने अपनी समस्या को लेकर जिला मुख्यालय में शिकायती पत्र भी दिया था। पिथौरागढ़ जिले के गंगोलीहाट विधानसभा क्षेत्र के भामा बूथ और धारचूला विधानसभा क्षेत्र के क्वीरीजिमियां (मुनस्यारी) मतदान केंद्र के मतदाताओं ने चुनाव का बहिष्कार किया। सड़क की मांग को लेकर अल्मोड़ा जिले की सोमेश्वर विस सीट के भेटा वडसिला गांव के लोगों ने मतदान का बहिष्कार किया।

दूल्हे&दुल्हनों ने दिखाया उत्साह

राज्य में विधानसभा चुनाव के दिन दूल्हे&दुल्हनों ने भी मतदान के प्रति गजब का उत्साह दिखाया। कोई वोट देकर शादी के बंधन में बंधा तो किसी ने शादी के बाद मतदान किया। ऋषिकेश में दूल्हे राजा भजन] रुड़की में तिलक राम और हरिद्वार में अंकित ने बारात प्रस्थान से पहले मतदान किया। देवप्रयाग में श्रुति और हल्द्वानी में भावना भट्ट शादी के तुरंत बाद वोट देने पहुंची। पौड़ी विधानसभा क्षेत्र में मिथलेश शादी के बंधन में बधने से पहले वोट डालने पहुंचा। इसी तरह कोटद्वार में दुल्हन सृष्टि गुसाईं भी वोट देने पहुंची।

मतदान के दौरान भिडंत

रुद्रपुर में मतदान के दौरान कांग्रेस और भाजपा प्रत्याशियों के समर्थकों के बीच भिड़ंत हो गई। पुलिस को उन्हें खदेड़ने के लिए लाठियां चलानी पड़ीं। पुलिस कार्रवाई के विरोध में कांग्रेसी धरने पर बैठ गए। द्घटनाक्रम को लेकर बताया जा रहा है कि भाजपा समर्थक पूर्व सभासद शीला कक्कड़ की पोती सौम्या अरोड़ा साथी महिलाओं के साथ जगतपुरा पोलिंग बूथ पर बैठी हुईं थीं। आरोप है कि तभी कांग्रेस प्रत्याशी तिलकराज बेहड़ के पुत्र भी वहां आ गए और उन्हें वहां से जाने के लिए कहने लगे। इस दौरान दोनों पक्षों में विवाद होने लगा। आरोप है कि तिलकराज के बेटे ने सौम्या अरोड़ा को लात मारकर नीचे गिरा दिया। इससे वह गंभीर रूप से द्घायल हो गई। द्घटना की सूचना पर भाजपा प्रत्याशी राजकुमार ठुकराल भी वहां पहुंच गए। देखते ही देखते दोनों पार्टियों के समर्थक आपस में भिड़ गए। सूचना पर कांग्रेस प्रत्याशी तिलकराज बेहड़ भी वहां आ गए। दोनों प्रत्याशियों के समर्थकों में भिड़ंत को देख पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा।


ट्वीट वॉर

टाइगर @aajtak

राजनीतिक चोला पहनने की फिराक में हाफिज सईद] पार्टी बनाने के लिए पाक चुनाव आयोग से संपर्क

Only TusharTM® @onlytg_gt

पाकिस्तान की आम आदमी पार्टी बनने की तैयारी

Diwakar Sharma @sharmadiwakar 81
यानी अब हमारे बाल नरेंद्र हाफिज सईद के जन्म दिन पर भी जाएंगे केक खाने। सोचो कैसा सीन होगा जब हमारा पीएम और उनका आतंकवादी साथ होंगे।

Sumit Raj @sumitkansyakar1

 बहुत जल्द मोदी जी को भी ट्रंप बनना पड़ेगा तब ये लोग अपनी औकाद में आएंगे।

amandeep_singh @amanhothi7

अपराधी और आतंकी राजनीति का चोला पहनकर दुनिया में आतंक ही फैला सकता है।

Rajendra Kumar @rknfc
मैं अच्छे सिस्टम के लिए लड़ता रहूंगा। हर हालत में। सदैव।

करणी सेना@karni_sena1

भ्रष्टाचार करके सिस्टम से लड़ाई अच्छी है जी] सिस्टम से लड़ेंगे ताकि भ्रष्टाचार करने में कोई बाधा न डाल सके।


PRAKASH CHANDRA

@prakash48197704

अफसर हो या नेता सबको ऐसा ही सोचना चाहिए कि सिस्टम कैसे बदले। तभी राम राज आएगा।

rofi marwadi @i_marwadi

सर भारत में राजनीति में सिस्टम है या नहीं है लेकिन सिस्टम में राजनीति जरूर है।

Prem Shankar @premsnrptl

रायता&ए&दिल्ली सबसे बड़ी समस्या तो तू है] सिस्टम तुझसे परेशान।

जनाब ने फरमाया + + +

 

राजनीति में उम्र एक संस्थागत मामला है। वैसे मोरारजी देसाई ९० की उम्र में भी प्रधानमंत्री बने थे। 

बीसी खंडूड़ी] पूर्व मुख्यमंत्री

बागी अगर जीत गए तो राज्य हार जाएगा। प्रदेश में कांग्रेस पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएगी। 

हरीश रावत] मुख्यमंत्री

बंपर मतदान ने साफ कर दिया है कि राज्य से कांग्रेस की विदाई तय हो गई है। 

अजय भट्ट] प्रदेश भाजपा अध्यक्ष

प्रदेश में मतदान पूरी तरह शांतिपूर्ण रहा। कहीं से भी किसी बड़ी अप्रिय द्घटना की खबर नहीं है। 

राधा रतूड़ी] मुख्य निर्वाचन अधिकारी

पांच राज्यों के चुनाव परिणाम तमाम बड़े नेताओं को न सिर्फ शीर्षासन कराएंगे] बल्कि कोई चक्रासन करता नजर आएगा तो कोई अनुलोम&विलोम।

बाबा रामदेव] योगगुरु


फेस बुक

उत्तराखंड शिल्पकार चेतना मंच :

लोकशाही के कुरूक्षेत्र में राज्य व देश के हित में मैंने किया सतपाल महाराज का समर्थन। न जाने क्या अजीब संयोग रहा कि चोबट्टाखाल का चुनाव मेरे लिए सच में चौबाटा रहा। २०१७ के विधानसभा चुनाव में चौबट्टाखाल से एक तरफ मेरे मित्र कांग्रेसी नेता राजपाल बिष्ट] उपपा नेता प्रेम सुंदरियाल व दूसरी तरफ सतपाल महाराज चुनावी दंगल में उतरे थे। + + +

 देवसिंह रावत : पत्रकार भी अगर चुनाव प्रचार करने लगे तो कैसे चलेगा लोकतंत्र\


जय सिंह रावत : देव दा आपने स्वीकारा और सत्य कहा] मेरे को लोगों ने भी कहा भक्त बन गया है महाराज जी का। लेकिन मैं नहीं भूला की महाराज जी ने भले ही अपने क्षेत्र के लिए कुछ नहीं किया हो मगर प्रदेश और देश हित में उन्होनें देश के सर्वोच्च सदन में रेल लाइन विस्तार] उत्तराखण्ड की भाषा&बोली को बढ़ावा देने] संविधान के लिए आवाज उठाई। २०१० में हमने उनके इस सराहनीय कदम का सतपुली] पोखड़ा] पौड़ी में पर्चे बांटकर किया था।

परशुराम नैपने : शायद तीन साल तक आप का संवाद उन ने न होने का कारण इन तीन साल तक कहीं भी थोड़ा सा भी आपके लेख में उनके बारे में पढ़ने को नहीं मिला चाहे उन्होंने जितना कार्य किए हों।

 

मुजीब नैथानी :

१६ सालों में पहाड़ का

इतना हुआ विकास

मुखौटा लगा मोदी का

तब बने जीत की आस

 

जय प्रकाश मंगाई : मां&बेटे ने सब गड़बड़ कर दिया\ Had stability maintained by both national parties , the things would have been different. Rather it depended on who gives more donation to central party fund

बीरेंदर डबराल : तब भी जीती जाउं कुछ नहीं बोली सकड़ा भाई।

प्रशांत शेखर : प्रवासी उत्तराखण्डियों के लिए उत्तराखण्ड रिटायरमेंट प्लान + + +

सतपाल सिंह नेगी : सच है आज तक कुछ नहीं हुआ लेकिन आज १८?kaVs काम करने वाला पीएम मिला है हमको और उत्तराखण्ड में भी जिस किसी को कमान मिलेगी उसको परफॉर्म करना होगा नैथानी जी।

 

भारत रावत : भाजपा जीतेगी कोई इसमें खुश हैं + + + तो कोई कांग्रेस सरकार बना रही है इसमें खुश हैं + + +! किसी ने भाजपाई को नाकों&चने&चबवा दिए इसमें भी खुश है + + +तो किसी ने विरोधियों की जमानत जब्त कारवाई इसमें खुश हैं + + +! मगर मैं दुखी हूं कि हारा तो सिर्फ और सिर्फ पहाड़ और इसकी हार में पहाड़ी खुश हैं

मुकेश कुकरेती : सही कहा आपने। आज भाई भाई में मतभेद भी दिखाई दिया है।

 

गोविन्द सिंह नरुका : मतभेद बिना राजनीति नहीं होती।

शोबित धनश्याल : बड़े भाई जी + + + आपने समस्या तो बता दी + + + मगर समाधान नहीं बताया + + +

 
         
 
ges tkus | vkids lq>ko | lEidZ djsa | foKkiu
 
fn laMs iksLV fo'ks"k
 
 
fiNyk vad pquss
o"kZ  
 
 
 
vkidk er

क्या मुख्यमंत्री हरीश रावत के सचिव के स्टिंग आॅपरेशन की खबर से कांग्रेस की छवि प्रभावित हुई है?

gkW uk
 
 
vc rd er ifj.kke
gkW & 68%
uk & 14%
 
 
fiNyk vad

भारतीय जनता पार्टी और जनता दल ¼यू½ के बीच आपसी संबंधों को लेकर बिहार की राजधानी पटना में तमाम प्रकार की अटकलों का दौर जारी है। खबर है कि इस बार नीतीश कुमार और भाजपा नेताओं के बीच

foLrkkj ls
 
 
vkidh jkf'k
foLrkkj ls
 
 
U;wtysVj
Enter your Email Address
 
 
osclkbV ns[kh xbZ
1832532
ckj