fnYyh uks,Mk nsgjknwu ls izdkf'kr
चौदह o"kksZa ls izdkf'kr jk"Vªh; lkIrkfgd lekpkj i=
vad 6 29-07-2017
 
rktk [kcj  
 
खबर एक नज़र
 
भगदड़ में ३६ की मौत

मौनी अमावस्या पर महाकुंभ में स्नान के बाद श्रद्धालुओं के बड़ी संख्या में इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर पहुंचने के चलते १० फरवरी को रेल फुट ओवरब्रिज की रेलिंग टूटने से भगदड़ मच गई। इसमें ३६ लोग मारे गए और ५० से अधिक घायल हो गए। घटना बाद मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने पूरे मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं। साथ ही मृतकों को पांच लाख रुपए और घायलों को एक लाख रुपए की मदद देने की घोषणा की। शासन-प्रशासन की लापरवाही पर सवाल उठने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार में नगर विकास मंत्री आजम खान ने महाकुंभ मेला प्रभारी के पद से ११ फरवरी को इस्तीफा दे दिया। महाकुंभ मेले का आयोजन मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश सरकार का नगर विकास विभाग कर रहा था। नगर विकास मंत्री आजम खान महाकुंभ मेले के प्रभारी थे।

 

रविशंकर को लाइफ टाइम ग्रैमी


ग्रैमी अवार्ड समारोह में इस साल मशहूर भारतीय सितारवादक पंडित रविशंकर को लाइफ टाइम ग्रैमी सम्मान से नवाजा गया। मरणोपरांत मिले इस सम्मान को उनकी बेटियों अनुष्का शंकर और नोरा जोन्स ने स्वीकार किया। अनुष्का शंकर खुद भी एक मशहूर सितारवादक हैं और नोरा भी एक ख्यातिप्राप्त गायिका और लेखिका हैं। रविशंकर की मृत्यु के ठीक ६० दिन बाद उन्हें यह सम्मान मिला। यह पुरस्कार अनुष्का और नोरा ने १० फरवरी को मुख्य कार्यक्रम से एक दिन पहले हुए आयोजन में जाकर लिया। गौरतलब है कि ग्रैमी अवॉर्ड के लिए अलग अलग वर्गों में ८० लोगों को नामांकित किया जाता है। विजेताओं का चयन रिकॉडिर्ंग अकादमी के सदस्य करते हैं। इस अकादमी में संगीत से दुनिया भर की मशहूर हस्तियां शामिल होती हैं।

 

swस्वाइन फ्लू से ९२ मरे


भारत में स्वाइन फ्लू के हमले में इस साल अब तक कम से कम ९५ लोगों की मौत हो गई है। दिल्ली सहित चार राज्यों से स्वाइन फ्लू एच१एन१ इंफ्लूएंजा के ५०० मामले सामने आए हैं। राजस्थान में ६४, हरियाणा में १८, पंजाब में १० और दिल्ली में तीन लोगों की मौत हो चुकी है। गौरतलब है कि अगस्त २०१० में स्वाइन फ्लू कई मामले सामने आए थे। जिसके बाद डब्ल्यूएचओ ने कहा था कि ऐसा दोबारा हो सकता है।

 

 

यासीन का विरोध


संसद हमले के मामले में दोषी अफजल गुरू को फांसी देने और उसका शव परिजनों को न देने के विरोध में जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट के मुखिया यासीन मलिक ने पाकिस्तान में एक दिवसीय भूख हड़ताल की। इस दौरान उन्होंने आतंकी सरगना हाफिज सईद के साथ मंच साझा किया। हाफिज सईद मुंबई हमलों का मास्टरमाइंड है और लश्कर-ए-तैयबा का मुखिया है। यासीन मलिक ने इस सभा में अफजल को फांसी दिए जाने को भारतीय लोकतंत्र के लिए धब्बा बताया। इस सभा में मलिक ने यह भी कहा कि पाकिस्तान सरकार कश्मीर के मुद्दे को और जोर-शोर से अंतराष्ट्रीय मंच पर उठाए। सईद के साथ यासीन मलिक के मंच साझा करने पर आरएसएस नेता राम माधव ने इस मुलाकात की निंदा की है। गौरतलब है कि यासीन मलिक कश्मीर के प्रमुख अलगाववादी नेता हैं और अक्सर पाकिस्तान जाते रहते हैं। मलिक आजाद कश्मीर की आवाज उठाते रहे हैं और इसे लेकर पाकिस्तान का भी खुला समर्थन करते रहे हैं। लेकिन यह पहला मौका है जब उन्हें आतंकी हाफिज सईद के साथ देखा गया है।

 

तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव


नागालैंड त्रिपुरा में १४ फरवरी को और मेद्घालय में २३ फरवरी को विधानसभा चुनाव होने हैं। त्रिपुरा में १६ राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि और निर्दलीय उम्मीदवार ने ६० सदस्यीय विधानसभा चुनाव के लिए मैदान में उतरे हैं। नागालैंड की ६० सदस्यीय विधानसभा के लिए १८८ उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री नीफू रियो, विधानसभाध्यक्ष कियानिली पेसेयि, विपक्ष के नेता टोखेहो येप्थोमी, कांग्रेस अध्यक्ष एसआई जमीर और गृहमंत्री इमकोंग एल इमचेन आदि हैं। मेद्घालय के मुख्यमंत्री मुकुल संगमा ने दक्षिण पश्चिम गारो हिल्स के अमपाती निर्वाचन क्षेत्र से अपना परचा दाखिल किया है। १९९३ से यह सीट उनके कब्जे में है। उन्हें भरोसा है कि सत्तारूढ़ कांग्रेस को चुनाव में स्पष्ट बहुमत मिलेगा क्योंकि उनकी सरकार ने विकास का काम किया है।

 

राजपक्षे की भारत यात्रा


श्रीलंका के राष्ट्रपति महिंद्रा राजपक्षे ८ फरवरी को भारत यात्रा के तहत बिहार पहुंचे। राजपक्षे पहले बोधगया स्थित महाबोधि मंदिर में गए फिर आंध्र प्रदेश में तिरुपति मंदिर भी गए। इस दौरान उनके नई दिल्ली पहुंचने का कोई कार्यक्रम नहीं था। लेकिन मरूमलारची द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एमडीएमके) ने ८ फरवरी को राजपक्षे की यात्रा के खिलाफ राजधानी दिल्ली में प्रदर्शन किया। एमडीएमके के महासचिव वाइको के नेतृत्व में पार्टी ने संसद मार्ग पर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों के हाथों में तख्तियां थीं, जिन पर राजपक्षे के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने सम्बंधित मांगें लिखी हुई थीं। प्रदर्शनकारी राजपक्षे के खिलाफ नारे लगा रहे थे।

 

डिजिटल स्वयं सेवी कार्यक्रम


sसूचना एवं प्रसारण मंत्री मनीष तिवारी ने ७ फरवरी को सोशल मीडिया के जरिए लोगों तक पहुंच बढ़ाने के लिए 'मेरा भारत पहल' एक डिजिटल स्वयंसेवी कार्यक्रम की शुरुआत की है। इस पहल का उद्देश्य सोशल मीडिया के सभी मंचों के जरिए विकास से जुड़ी सूचनाओं का प्रचार-प्रसार करना है। इसके तहत राष्ट्र निर्माण में योगदान के लिए नागरिकों को स्वयंसेवी के रूप में जोड़ा जाएगा। मनीष तिवारी ने युवाओं से डिजिटल स्वयंसेवी परिवार का हिस्सा होने की अपील की ताकि सरकार नागरिकों से व्यक्तिगत तौर पर जुड़ने में सक्षम हो सके। इस कार्यक्रम के लिए पंजीकरण मंत्रालय के ब्लॉग पर जारी है।

 

पोप का इस्तीफा


इसाइयों के सर्वोच्च धर्मगुरु पोप बेनेडिक्ट सोहलवें फरवरी के अंत में इस्तीफा दे देंगे। जॉन पॉल द्वितीय के निधन के बाद पोप बेनेडिक्ट १६वें के रूप में २००५ में पद संभाला था। पोप ने एक बयान में कहा है कि ईश्वर के समक्ष अपनी अंतरात्मा का बार-बार परीक्षण करने के बाद मैं इस निर्णय पर पहुंचा हूं कि अधिक उम्र के कारण मेरी शक्ति पेट्राइन मंत्रालय के कामकाज के लिए अब उपयुक्त नहीं है। बेनेडिक्ट की इस द्घोषणा से मेद्घालय में बहुसंख्यक ईसाई समुदाय चकित हो गये।

 

रांची राईनोज को ख़िताब


रांची राइनोज टीम ने १० फरवरी को बिरसा मुंडा हॉकी स्टेडियम में खेले गए खिताबी मुकाबले में दिल्ली वेवराइडर्स को २-१ से हराकर हीरो हॉकी इंडिया लीग (एचआईएल के पहले संस्करण का खिताब जीत लिया है। राइनोज को पुरस्कार के तौर पर २ .५ करोड़ रुपये मिले जबकि वेवराइडर्स को १ .५ करोड़ रुपये से ही संतोष करना पड़ा। बिरसा मुंडा स्टेडियम में राइनोज के प्रशंसकों की खुशी देखने लायक थी। सेमीफाइनल में भारी संख्या में मौजूद राइनोज के प्रशंसकों ने फाइनल में दोगुनी ताकत के साथ अपनी टीम की हौसला आफजाई की। इससे उत्साहित राइनोज टीम ने खिताब जीतकर उन्हें शानदार और यादगार तोहफा दिया। उल्लेखनीय है कि वेवराइडर्स ने ९ फरवरी को खेले गए दूसरे सेमीफाइनल में जेपी पंजाब वॉरियर्स को ३-१ से हराया था जबकि पहले सेमीफाइनल में राइनोज ने उत्तर प्रदेश विजार्ड्‌स को ४-२ से मात दी थी। विजार्ड्‌स ने वॉरियर्स को ४-३ से हराकर तीसरा स्थान हासिल किया।

 
         
 
ges tkus | vkids lq>ko | lEidZ djsa | foKkiu
 
fn laMs iksLV fo'ks"k
 
 
fiNyk vad pquss
o"kZ  
 
 
 
vkidk er

क्या मुख्यमंत्री हरीश रावत के सचिव के स्टिंग आॅपरेशन की खबर से कांग्रेस की छवि प्रभावित हुई है?

gkW uk
 
 
vc rd er ifj.kke
gkW & 66%
uk & 13%
 
 
fiNyk vad

  • कृष्ण कुमार

राज्य में खास लोग निजी अस्पतालों में इलाज करवा लेते हैं। सरकार भी उनके इलाज का खर्च वहन करने में तत्परता दिखाती है। लेकिन आम लोग आज भी सरकारी

foLrkkj ls
 
 
vkidh jkf'k
foLrkkj ls
 
 
U;wtysVj
Enter your Email Address
 
 
osclkbV ns[kh xbZ
1735875
ckj